Create
Notifications

साल 2017 में WWE में हुई 5 यादगार चीजें

Neeraj K Pandey
visit

2017 बस जाने ही वाला है। इस पूरे साल के दौरान हमने कुछ हीटेड राइवलरी देखीं तो कुछ विवादस्पद टाइटल चेंज के अलावा सालीना रिलीज, शानदार डेब्यू और नए PPV हमे देखने को मिले हैं। जैसा कि हमे इस साल को विदा कर रहे हैं तो उससे पहले आइए नजर डालते हैं इस साल हुई उन 5 चीजों पर जिन्हें WWE यूनिवर्स द्वारा हमेशा याद किया जाना चाहिए।

#5 वेटेरन रैसलर्स ने आख़िरकार किया WWE डेब्यू

d227c-1513870381-800

समोआ जो और शिंस्के नाकामुरा 2 ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्होंने जिस प्रमोशन में भी काम किया है वहां उन्हें बहुत सम्मान मिला है और फाइनली 2017 में वो WWE रिंग में परफार्म कर रहे हैं। समोआ जो ने रॉ पर विध्वंसक डेब्यू किया जहां उन्होंने सैथ रॉलिन्स को पुश किया। बिग मैन को इसके बाद कई बड़े सुपरस्टार्स जैसे रोमन रेंस, फिन बैलर और यहां तक कि ब्रॉक लैसनर को धूल चटाते देखा गया। 3ae5a-1513877989-800 दूसरी तरफ शिंस्के नाकामुरा ने अपना बेहद एंटीसिपेटेड ब्लू ब्रांड डेब्यू किया। उनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी एंट्री के समय उन्हें शानदार ओवेशन मिला और क्राउड ने उनका थीम म्यूजिक भी गाया। उसके बाद में नाकामुरा ने जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन और डॉल्फ ज़िगलर जैसे सुपरस्टार्स को हराया।

#4 स्टारकेड की वापसी

efa4a-1513877890-800

NWA और WCW के प्रीमियर इवेंट स्टारकेड ने 17 साल बाद अपने होम ग्रींसबोरो, नार्थ कैरोलिना में इमोशनल कमबैक किया है। भले ही यह लाइव शो होने के नाते टीवी पर उपलब्ध नहीं था लेकिन फिर भी यह बड़ा सक्सेस रहा। लेजेंड्री 'Four Horsemen' के कैमियो और डस्टिन रोड्स के टचिंग रिटर्न ने शो को इसके नाम से जुड़े नॉस्टैल्जिया में वापस ले गया। रैसलिंग फैंस जो इस इवेंट को नहीं जानते हैं, उन्होंने भी शो को उतना ही एंजॉय किया जितना इसे जानने वालों ने।

#3 हार्डी ब्रदर्स की वापसी

9aad9-1513878145-800

ऐसी अफवाहें फैली थी कि इम्पैक्ट रैसलिंग में कुछ समय बिताने के बाद हार्डी बॉयज़ एक बार फिर WWE में वापसी करेंगे। हालांकि किसी ने उनके वापसी को ''द ग्रैंडेस्ट स्टेज ऑफ ऑल'' रैसलमेनिया पर आशा नहीं किया था। जैसे ही उनका म्यूजिक बजा, क्राउड पूरी तरह पागल हो गई थी और मैट तथा जैफ ने लगभग 10 साल के लंबे समय के बाद टैग टीम टाइटल हासिल करके इतिहास रच दिया। जैफ के चोटिल होने के बाद मैट ने एक बार फिर से अपना काफी पॉपुलर 'ब्रोकन' गिमिक वापस हासिल कर लिया।

#2 पहले मिस मनी इन द बैंक मैच को जेम्स एल्सवर्थ ने किया बर्बाद

dcb8c-1513920975-800

WWE फैंस पहली बार के मनी इन द बैंक विमेंस लैडर मैच को लेकर काफी उत्साहित थे। ज्यादातर लोग इसी बात को लेकर आशावान थे कि या तो शार्लेट या फिर बैकी लिंच विजेता बनेंगी और पहला मनी इन द बैंक जीतेंगी। मैच काफी शनादार रहा जिसमें कुछ हाई-रिस्क स्पाट भी आए। हालांकि मैच उस समय गड़बड़ हुआ जब जेम्स एल्सवर्थ ने बैकी को लैडर से धकेल दिया और ऊपर चढ़कर ब्रीफकेस हासिल किया और उसे कार्मेला को थमा दिया। यह काफी शर्मनाक घटना थी। सारा बिल्ड-अप और एक्साइडमेंट खराब अंत की वजह से बेकार चला गया।

#1 जिंदर महल का उदय और अस्त

36b7b-1513878441-800

जिंदर महल का एक्सपेरिमेंट 2017 की सबसे यादगार चीज रहा। किसी ने भी नहीं सोचा था कि एक आदमी जिसके पास काफी बुरी गिमिक है और जिसने अपने सभी मैच गंवाए हैं अचानक से WWE चैंपियन बन जाएगा। स्मैकडाउन लाइव पर सिक्स पैक चैलेंज में नंबर-1 कंटेंडर के रूप में स्थान हासिल करके महल ने सबको चौंका दिया था। बैकलैश पर रैंडी ऑर्टन को हराकर WWE के 50वें चैंपियन बनकर महल ने लोगों को और भी ज्यादा चौंका दिया। हालांकि जिंदर ने काफी ज्यादा एफर्ट लगाया लेकिन फैंस पर प्रभाव नही डाल सके। WWE के इंडिया ट्रिप से पहले ही महल ने अपना चैंपियनशिप एजे स्टाइल्स के हाथों गंवा दिया। लेखक- अतिन शर्मा, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now