Create
Notifications

WWE से रिटायरमेंट के लिए ये 5 तरीके अपना सकते हैं केन

नितेश राय
visit

बिग रेड मशीन के नाम से मशहूर केन 90 के दशक में WWE (तब WWF) परिवार का हिस्सा बने थे। करियर के सफर में उनका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। विश्व रैसलिंग मनोरंजन के इतिहास में उनका सफर शानदार रहा है। रैसलिंग की दुनिया में दो दशक से भी ज्यादा का समय बिताने वाले केन ने WWE फैंस को कई यादगार पल दिए हैं। रैसलिंग की दुनिया में उनकी बेहतरीन पारी की वजह से फैंस ये चाहते हैं कि उन्हें रिटायमेंट के लिए एक बढ़िया मंच उपलब्ध कराया जाए। हो सकता है कि इस बात पर जल्दी चर्चा हो रही हो, लेकिन इस दिग्गज ने अपने करियर का सफर काफी लंबा खिंच लिया है। रैसलमेनिया 33 में उनका हिस्सा लेना लगभग तय माना जा रहा है। वहीं, पूर्व WWE चैम्पियन अब कितना योगदान कंपनी के प्रगति के लिए दे सकते हैं, ये तो समय ही बता पाएगा। बहराहाल, दो दशक के रैसलिंग सफर में उन्होंने रिंग के अंदर और बाहर कंपनी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अपने डेब्यू से लेकर अब तक उन्होंने दुनियाभर में कंपनी के प्रचार के लिए अहम भूमिका निभाई है। ग्लेन जेकेब उर्फ केन अब अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर WWE से यादगार रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे होंगे। पूर्वानुमान और परिकल्पना के जरिए हम आपको वो 5 तरीके बताने जा रहें हैं जो कि केन रिटायरमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


#1 बिना शोर-शराबे के चले जाएं

kanw exit

मौजूदा दौर में WWE के पास टेलेंट का भंडार है। इसे देखते हुए दिग्गज केन बिना शोर-शराबा किए हुए ही कंपनी से रिटायरमेंट ले लें। 49 साल की उम्र में के बिना बड़े अंतराल के फाइट कर रहे हैं, जो कि इस उम्र के रैसलरों में बहुत कम ही देखने को मिलता है। इसमें कोई शक नहीं कि वह अपने फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे होंगे। उनके बहुत से प्रशंसक इस बात से नाराज हो सकते हैं कि बिना कुछ खास तैयारी और बड़े मंच पर आए बगैर ही वह WWE को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दें। इसलिए कम से कम उनके हजारों फैंस को ध्यान में रखकर पे-पर-व्यू उनके लिए एक मैच का आयोजन किया जाना चाहिए। पीपीवी में केन के लिए रिटायरमेंट मैच से एक और जहां रिटायरमेंट के लिए बड़ा मंच उपलब्ध होगा, वहीं दूसरी ओर सभी रैसलरों को संदेश जाएगा कि अच्छा कैरियर होने से सर्वोत्तम विदाई दी जाती है। WWE की चकाचौंध दुनिया में दिग्गज सम्मान के हकदार हैं। अब, रेड मशीन केन और कंपनी किस तरह का रास्ता उनके रिटायरमेंट के लिए चुनती है, ये तो वक्त ही बताएगा।

#2 द बदर्स ऑफ डीस्ट्र्क्शन

bod

पेशेवर रैसलिंग के इतिहास में बदर्स ऑफ डीस्ट्रक्शन को सबसे खतरनाक टैग टीम माना जाता हैं। अंडरटेकर और केन जब भी एक साथ रिंग के अंदर आए हैं, उन्होंने प्रतिद्वंदियों के मन में डर पैदा किया है। दोनों ही दिग्गज जब भी एक साथ रिंग में दिखें, तब-तब दर्शकों ने इस जोड़ी की हमेशा ही जोरदार स्वागात किया है। यहां इस जोड़ी की बात इसलिए कर रहे हैं, ताकि केन के रिटायरमेंट के लिए इस जोड़ी को फिर से एक करके रिंग के अंदर भेजा जाए। ये एक रोमांचक पल साबित होगा। मैच का नतीजा चाहे कुछ भी हो, अंडरटेकर अपने भाई के रिटायरमेंट के वक्त कुछ भावुक बातें जो जरुर कहना चाहेंगे। ये एक यादगार पल बन सकता है। एक टैग टीम जिसने रैसलिंग की दुनिया में कोहराम मचाया, उसी याद के साथ केन रिटायरमेंट लेते हैं तो ये जिंदगी भर की याद बन जाएगी, और केन के लिए कंपनी की ओर से एक बेहतरीन तोहफा होगा।

#3 हॉल ऑफ फेम

kane hof

हॉल ऑफ फेम जहां WWE दिग्गजों की तारीफ और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। यानी, इस जगह से अच्छा मंच केन के रिटायरमेंट के लिए नहीं हो सकता। ग्लेन जैकब उर्फ केन इस मंच से रिटायर होने के सपने तो जरुर देखते होंगे। रैसलमेनिया में केन हिस्सा ले या ना लें ये बाद की बात है, लेकिन हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के वो हकदार हैं। करियर के बेहतरीन दो दशक बिताने के बाद हॉल ऑफ फेम में भाग लेने की योजना कंपनी की तरफ से जरुर बनानी चाहिए। एक ऐसा मंच जिसका निर्माण ही दिग्गजों का सम्मान करना हो, वहां से अगर केन रिटायर होते हैं तो ये उनके फैंस के लिए सर्वाधिक खुशी की बात होगी। केन भले ही अपने रिटायरमेंट के लिए फिलहाल अभी कुछ न सोच रहे हो, लेकिन उनके फैंस इस मंच से उनके रिटायरमेंट को लेकर जरुर सोच रहे होंगे।

#4 भाई VS भाई

द फेनम बनाम डेमोन

केन और अंडरटेकर के बीच पिछले दो दशकों में कई भिड़ंत हुई है। रैसलमेनिया 14 और 20 में हुई भिड़ंत रोमांच मुकाबलों में से एक रही हैं। भले ही दोनों मुकाबलों में डैडमेन ने बाजी मारी हो, लेकिन दर्शकों ने दोनों ही बार दिलचस्प मुकाबले का आनंद लिया है। दोनों ही लंबे कद के खिलाड़ी जब भिड़ते हैं, तो नजारा ही अलग होता है। दोनों के बीच एक संभावित मैच की तैयारी केन के रिटायरमेंट के लिए की जा सकती है। मैच का नतीजा कुछ भी निकले, लेकिन एक आखिरी मौका केन को मिलना चाहिए, जहां वो अपनी पिछली दोनों हार का बदला ले सकें। इस तरह के मैच का आयोजन अगर होता हैं, तो ये दर्शकों में नया रोमांच भर देगा। दो दिग्गजों के बीच का मुकाबला केन के रिटायरमेंट के लिए एक बेहतरीन मंच तैयार करेगा, और केन जीत के साथ रिटायरमेंट लेना चाहेंगे।

#5 रैसलमेनिया रिटायरमेंट

kane in mania

केन अगर रैसलमेनिया से रिटायरमेंट लेते हैं, तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किसके खिलाफ लड़ रहे हैं, या फिर कितने दर्शकों के बीच। पहले भी कई दिग्गजों ने इस मंच से रिटायरमेंट लिया है। अगर इस मंच से रिटायरमेंट के मौके पर किसी दिग्गज और दर्शकों से भरे स्टेडियम में उनकी भिड़ंत होती है, तो ये सोने पर सुहागा होगा। WWE किसी उभरते हुए सितारे को इस प्रतियोगिता में उनके खिलाफ उतार सकती है। इससे एक नए रैसलर को बड़े दिग्गज से दो-दो हाथ करने का अनुभव हासिल होगा। वहीं, दर्शकों के बीच नए चहेरे का डेब्यू करने के लिए भी ये मंच अच्छा साबित हो सकता है। केन किसी तरह से भी रिटायरमेंट ले, या फिर कंपनी उनके लिए रिटायरमेंट की योजना बनाए, फैंस तो बस उनके रिटायरमेंट के यादगार पल का हिस्सा बनना चाहेंगे।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now