Create
Notifications

WrestleMania 33 को और भी अधिक रोमांचक बनाने के 5 तरीके

दीप श्रीवास्तव
visit
WWE सुपर बाउल के एक वर्जन के रूप में रेसलमेनिया को बताना पसंद करती है और ठीक सुपर बाउल की तरह ही कुछ साल दूसरे सालों से बेहतर होते हैं जब फुटबॉल के सन्दर्भ में यह कहा जाता है तो वहां खेल की रफ़्तार को नियंत्रित करने का कोई रास्ता नहीं होता लेकिन WWE यह रेसलमेनिया के द्वारा कर सकती है। सही मैचों को चुन कर और उन्हें उनकी क्षमता के अनुसार सही क्रम में रखना बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन रेसलमेनिया एक वैरायटी शो है जिसमे बहुत सारे मूविंग पार्ट्स होते हैं।
WWE को भी सही सेलिब्रिटी और शोभा बढ़ाने वाले मेहमानों को बुक करने के साथ ही सबसे बेहतरीन वेन्यू का चुनाव और कुछ एंटरटेनिंग सरप्राइज को बनाने की जरूरत होती है। पिछले दो रेसलमेनिया भी NXT टेक ओवर इवेंट के ही हफ्ते के अंत में हुए थे और कई लोगों ने इस बात पर बहस की कि टेक ओवर ज्यादा रोमांचकारी शो साबित हुआ था।
जबकि यह देखना काफी अच्छा लगता है कि डेवलपमेंट सिस्टम काफी बेहतरीन काम कर रहा है तो मेन रोस्टर को इससे प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए कि उन पर थोड़ा कम ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि रेसलमेनिया सामने है।
WWE के लिए इस साल यह इवेंट एक चौराहे पर आ रहा है। बहुत सारे पुराने दिग्गज या तो रिटायर हो चुके हैं या फिर स्टेज के पीछे वाली भूमिका में जा चुके हैं और कुछ दिग्गजों ने आने काम को बेहद सीमित कर लिया है। जबकि नई जनरेशन शानदार टैलेंट से भरी हुई है, उनमे से कुछ ही दर्शकों के साथ वैसा जुड़ाव रख पा रहे हैं जैसा की अंडरटेकर और शॉन माइकल जैसे दिग्गज अपने खेल के चरम पर रखते थे।
WWE को इस साल इस इवेंट को और अधिक खास बनाने की जरूरत है। इस स्लाइड शो में वे 5 तरीके बताने की कोशिश की जा रही है जिससे ऐसा किया जा सकता है

सही सेलेब्रिटी को बुलाकर

youtube-cover
WWE हमेशा से ही WrestleMania में फेमस सेलेब्रिटी मेहमानों को बुलाता रहा है, लेकिन जब फैसला इस प्रोग्राम में शामिल होने वाले सही फेमस पर्सनैल्टी के चुनाव का होता है तो कंपनी अक्सर इसका पूरा और सही इस्तमाल नहीं कर पाती है। मंडे नाईट रॉ में कैथी ली गिफॉर्ड और होडा कोटब का शो तो आपको याद होगा ही ? यह बहुत बेतुका है लेकिन उन कमेंट्स से तो फिर भी बेहतर है जो उस इवेंट के बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर दिया था।
अभी हाल में ही WWE शोफिया ग्रेस जोकि एक चाइल्ड सिंगर हैं, को लेकर आया था। उनके वीडियो में से एक में बैला ट्विंस भी थीं इसलिए यह एक तरीके का क्रॉस - प्रमोशन था लेकिन फैंस अभी तक यही सोचकर अपने सर को नोच रहे हैं कि क्यों एक बच्ची को ऐसे शो में लाया गया जिसमे मनोरंजन का मुख्य माध्यम ही मारपीट और खून खराबा है ?
हालांकि कभी कभी WWE ऐसे इवेंट को एरीना से बाहर हिट करा ले जाता है। रोंडा राउजी के WrestleMania में आने से कंपनी ने बहुत सुर्खियां बटोरी थी। दो दशक पहले जाएं तो लॉरेंस टेलर उस समय हैडलाइन बन गए थे जब उन्होंने बैम बैम बिगेलो से लड़ाई लड़ी थी।
स्टीफेन एमेल समर स्लैम के लिए परफेक्ट चॉइस थे क्योंकि वो प्रो रेसलिंग के बड़े विख्यात प्रसंशक हैं। इस स्टार मे रिंग में विश्वशनीय लग सकने वाली शारीरिक क्षमता भी थी और वो कॉमिक बुक टेलीविज़न से आते हैं जो कि प्रो रेसलिंग के साथ फैंस की एक बड़ी संख्या शेयर करती है।
शकील ओ नील अकेला ऐसा बड़ा नाम है जिसे WWE ने बुलाया लेकिन सिर्फ उनकी उपस्थिति काफी नहीं रही। WWE को कुछ ऐसे लोग चाहिए जिन्हें फैंस देखना चाहते हैं न कि ऐसे लोग जो किसी समय विशेष में ही पहचाने जाते हैं। WrestleMania के करीब ही Arrow का पांचवां सीजन भी ख़त्म हो जायेगा इसलिए शायद मिस्टर एमेल WWE में अपनी एक और उपस्थिति दर्ज करने के लिए अपने बिजी शेड्यूल में से टाइम निकालने की इच्छा कर रहे होंगे।

सबसे बेहतरीन म्यूजिकल गेस्ट को लाएं

youtube-cover
जब WrestleMania पहली बार शुरू हुआ था तब WWE, अरिथ फ्रैंकलिन और रे चार्ल्स जैसे नाम लेकर आया था। पिछले साल वे फिफ्थ हारमोनी को लेकर आये। हालांकि इन विमेंस के अंदर गज़ब का टैलेंट था लेकिन वे ऊपर दिए गए लेजेंड्स के नामों के स्तर का भी नहीं कहा जा सकता।
WrestleMania को साल की सबसे बड़ी और सबसे खास रात माना जाता है और इसीलिए इसके साथ इसी स्तर का व्यवहार किया जाना चाहिए। शुरुआत में नेशनल एंथम और बाद में शो पर संगीत की धुनों को छेड़ने के लिए जितना संभव हो सके उतने बड़े और बेहतर नामों को लेकर आने की कोशिश करनी चाहिए।
अपने टैलेंट और एवरग्रीन होने के कारण कुछ निश्चित परफॉरमेंस हर जेनरेशन को अपील करती है। विंस मैकमैहन को स्टीवी वंडर या रोलिंग स्टोन्स को लाने की कोशिश करनी चाहिए न कि उन लोगों को जो की केवल यंग जेनरेशन को पसंद हों।
जहां तक ऐसे लोगों की बात हो रही है जो शो के दौरान हर उम्र के लोगों का मनोरंजन कर सकें तो फ्लो रिदा से भी परफ़ॉर्म कराने में कुछ भी गलत नहीं है। हर साल रेसलमेनिया के पास केवल एक या दो सांग्स ही होते हैं इसलिए सभी को खुश करने के लिए इनमें एक सही संतुलन बनाने की आवश्यकता है।

हर एक टाइटल को खास महसूस करना

youtube-cover
WrestleMania सबसे ज्यादा WWE टाइटल और यूनिवर्सल चैंपियनशिप टाइटल पर ही सबसे ज्यादा ध्यान देता है लेकिन इसने अलावा 7 और टाइटल हैं जो और भी महत्वपूर्ण लग सकें इसके लिए WWE को कोशिश करने की जरूरत होती है लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा हमेशा नहीं हो पता है।
शो से पहले प्री शो के दो घंटे और मेन शो के 5 घंटों के बीच WWE के फैसले के अनुसार कराये जाने वाले किसी भी स्पेशल अट्रैक्शन जैसे सेलेब्रिटी फाइट या अंडरटेकर का सालाना कांटेस्ट के साथ भी काफी समय होता है की हर एक टाइटल को सही तरीके से पूरा मैच दिया जा सके।
यूनाइटेड स्टेट्स और इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप टाइटल क्रमशः क्रिस जेरिको और डीन एम्ब्रोस के पास हैं। दोनों ही के पास मेन इवेंट का टैलेंट है इसलिए उन्हें और उनके टाइटल पर भी पूरा ध्यान दिए जाने की जरूरत है।
लगातार विमेंस डिवीज़न को शो का एक बड़ा भाग बनाने के प्रयास को ही आगे बढ़ाते हुए रॉ और स्मैक डाउन चैंपियनों को न सिर्फ बराबरी से ट्रीट किये जाने की जरूरत है बल्कि उन्हें ऐसे प्रतिद्वंदियों के खिलाफ बड़े मैचों की भी आवश्यकता है जोकि बेहद ऊँचे स्तर का प्रदर्शन करने में सक्षम हो।
टैग टाइटल्स हमेशा से ही रेसलमेनिया में साइड शो रहे हैं और पिछले साल तो चैंपियन अपना टाइटल भी नहीं बचा पाए थे। हर बढ़ते साल के साथ टैग टीम डिवीज़न में मुकाबला और बेहतर और कड़ा होता गया है इसलिए टाइटल के दोनों जोड़ों को पे पर व्यू को देखते हुए एक अच्छी और सच्ची स्टोरीलाइन मिलनी ही चाहिए ।
इसके बाद क्रूजवेट चैंपियनशिप भी है। 205 लाइव को क्रूजवेट क्लासिक के लिए मैदान को खाली कराने में बहुत मुश्किलें झेलनी पड़ी थी, इसलिए रेसलमेनिया में इसका एक शानदार मैच इस डिवीज़न को जरूरी बढ़ावा दे सकता है। यह देखते हुए कि CWC पूरे साल कैंडिडेट्स के कई मैच कराता है, हम कह सकते हैं की ऐसा हो सकता है।

आंद्रे द जायंट मेमोरियल बैटल रॉयल को और अधिक महत्वपूर्ण बनाकर

youtube-cover
आंद्रे द जायंट मेमोरियल बैटल रॉयल बहुत अच्छा कांसेप्ट है लेकिन इसके नाम के पीछे जो लेगसी है वैसा अभी तक अम्ल में लाया नहीं जा सका है। विजेता को शुरू में थोड़ा बढ़ावा मिलता है लेकिन जीत की अहमियत जल्दी ही धूमिल हो जाती है। इसके लिए जायंट ट्रॉफी के अलावा और भी कुछ किये जाने की जरूरत है। विजेता को टाइटल चाहे यह यूएस या आईसी चैंपियनशिप के ही क्यों न हो, के लिए एक शॉट देने से चीज़ें और भी रोचक बनायीं जा सकती हैं।
WWE बैटल रॉयल के विजेता का मुकाबला इसी शो की शाम में आगे चैंपियन से करा सकता है ताकि वे बैटल रॉयल से आये मोमेंटम को तुरंत भुनाने का फायदा उठा सकें।
बैरन कोर्बिन ने पिछले साल इस मैच को जीता था लेकिन इसके बाद भी उन्हें आगे बढ़ने में कई महीने लग गए थे। उससे पहले बिग शो ने इसे जीता था लेकिन उसके बाद उन्होंने मुश्किल से ही कोई रेसलिंग का मैच लड़ा था। तीन साल पहले इसे जीतने का लगभग कोई फायदा सेसारो को अभी तक नहीं मिला।
प्रो रेसलिंग की दुनिया में आंद्रे एक ऐतिहासिक पर्सनॉलिटी थे और कोई भी मैच जो उनके नाम के साथ जुड़ा हो उसे और अधिक प्रतिष्ठा मिलनी ही चाहिए। एक बड़ी ट्रॉफी अच्छी बात है लेकिन इसके विजेता को सच में इसे जीतने का लाभ हो यह और भी बेहतर बात होगी।

अंडरटेकर का इसे अंतिम WrestleMania बनाकर

youtube-cover
WrestleMania में अंडरटेकर उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने की विंसी मैकमैहन लेकिन यह साफ़ हो चूका है की रिंग में उनका समय अब अपने अंत की ओर है। या शो अंडरटेकर का लास्ट शो है, इस बात की घोषणा करने से ज्यादा बेहतर और कौन सा रास्ता होगा इस शो बेहद खास बना देने के लिए ?
अगर हम चीजों को ईमानदारी से देखें तो पाएंगे की टेकर का प्रदर्शन हालिया सालों में लगातार नीचे की ओर गिरा है। पिछले साल हुआ उनका हेल इन ए सेल मुकाबला सिर्फ इसलिए याद रखा जाता है क्योंकि उस मुकाबले के दौरान एक समय शेन मैकमैहन ने पिजड़े के बिलकुल ऊपर से उनपर छलांग लगायी थी। पिछले साल ही हुई उनकी ब्रे वायट के साथ लड़ाई का कोई खास मतलब था ही नहीं और इससे पहले WrestleMania 30 में ब्रॉक लैसनर का उनकी अपराजय स्ट्रीक को तोडना, टेकर के इस सालाना उपस्थिति के शो का मज़ा लूट कर ले गया था।
टेकर के हिप्स भी अब सही शेप में नहीं हैं और वो पिछले पूरे साल अपने विरोधी रैसलर पर ही ज्यादा आश्रित रहे थे। उनका कैरियर इतना बेजोड़ रहा है जिसका कोई मुकाबला है ही नहीं इसलिए वे एक यादगार विदाई के हक़दार हैं, इससे पहले की वो ऊंचे स्तर पर प्रदर्शन करने के लायक ही न रहे।
अंडरटेकर यूनाइटेड स्टेट्स के विस्तार के दौरान बचे अंतिम काऊबॉय की तरह हैं। या तो वे डूबते सूरज की सवारी कर लें और अपने चरम पर इस एरीना को छोड़ दें या फिर गिद्धों का शिकार बनने के लिए खाई में अपने को गिराते रहे।
अगर WrestleMania 33 में जाने से पहले हम यह जान जाएं कि रिंग में डेडमैन को पांव रखते हुए हम आखिरी बार देखने जा रहे हैं तो यह उस पूरी शाम की महत्ता को एक अलग ही स्तर पर पहुंच देगा। उन्होंने इस बिज़नस को बहुत कुछ दिया है। अब यह उनके लिए है की WWE यूनिवर्स के उस अंधेरे कोने पर अब वे किसी और को राज करने का मौका दे दें।
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now