WWE में अबतक की 5 अजीबोगरीब टैग टीमें

D

आमतौर पर टैग टीमें रैसलर्स के आपसी तालमेल को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। एक अच्छी टैग टीम अपने सदस्यों की शारीरिक मज़बूती से लेकर स्टाइल तक पर निर्भर करती है। 'द हार्डी बॉयज़', 'द उसोज़', 'द डडली बॉयज़' और ऐज और क्रिश्चियन की टैग टीमें इस थ्योरी का उदाहरण हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसी टैग टीमें बनाई जाती हैं कि सोचने पर मजबूर हो जाना पड़ता है कि इतना क्रिएटिव कौन सोच सकता है। WWE के इतिहास में कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब टैग टीमें बनीं हैं, जिनमें से कुछ सफल रहीं और कुछ असफल। चलिए आपको बताते हैं WWE की 5 सबसे ज़्यादा अजीबोगरीब टैग टीमों के बारे में:

#1 टीम हैल नो

सबसे पहले बात करते हैं टैग टीम चैंपियनशिप के मौजूदा दावेदारों के बारे में, टीम हैल नो। कॉमेडी स्टाइल में शुरुआत करने के बाद इस टैग टीम ने तेज़ी से सफलता प्राप्त की। ये टैग टीम तब बनी थी जब एजे ली ने डेनियल ब्रायन और केन को गुस्सा कंट्रोल करने के लिए एंगर मैनेजमेंट क्लास में भेजा। स्मैकडाउन ने घोषणा की है कि एक्सट्रीम रूल्स में टीम हैल नो, 'द ब्लजिन ब्रदर्स' के खिलाफ उतरेगी। ऐसे में हमें इस टीम से एक और मज़ेदार मैच की उम्मीद है।

#4 मैट हार्डी और ब्रे वायट

youtube-cover


इस टीम का एक रैसलर खुद को खुदा समझता है तो दूसरा बिलकुल अनोखा है। आपसी दुश्मनी से शुरू हुआ था मैट और ब्रे का सफर। लेकिन इन दोनों सुपरस्टार्स में जितनी समानता थी, उतनी किन्हीं और रैसलर्स में नहीं थी। दोनों रैसलर्स डरावने, खतरनाक और अस्थिर थे, इनकी यही समानता इन्हें टैग टीम तक ले गई। ये टीम अपने व्यवहार की वजह से अजीबोगरीब समझी जाती है, नाकि इस वजह से कि इसमें दो सुपरस्टार्स शामिल हैं।

#3 स्टोन कोल्ड और डूड लव

youtube-cover


ये जानने के लिए कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और डूड लव इस फेहरिस्त में क्यों शामिल हैं, आपको इन दोनों पर एक नज़र डालनी होगी। एक रिंग में आकर बियर पीने वाला और दूसरा अजीब से कपड़े पहनने वाला। शुरुआत में सभी को ये एक कॉमेडी टीम लगी थी, जिसे शॉन माइकल्स की अनुपस्थिति में बस वक़्त बर्बाद करने के लिए रखा गया था। किसी ने ये उम्मीद नहीं की थी कि ये टैग टीम टाइटल जीतेगी भी और उन्हें महीनों तक बचा भी पाएगी। अलग-अलग रैसलिंग स्टाइल्स होने के बावजूद ये टीम एक शानदार टैग टीम थी। हालांकि, ये टीम ज़्यादा देर तक टिक नहीं सकी और इसे स्टीव ऑस्टिन की गर्दन में आयी। चोट के बाद अपने सभी टाइटल्स छोड़ने पड़े।

#2 ब्रॉन स्ट्रोमैन और निकोलस

Strowman took on The Bar at WrestleMania 34

ये था एक और अनोखा मिश्रण। एक ओर ब्रॉन स्ट्रॉमैन और दूसरी ओर 10 साल के छोटे निकोलस। 'द बार' को ये दिखाने के लिए कि वो खुद ही 'द बार' को हरा सकते हैं, ब्रॉन स्ट्रॉमैन ने 10 साल के अपने फैन निकोलस के साथ टीम बनायी। इसके बाद उन्होंने सिज़ेरो और शेमस की टीम को भी हराया। इस तरह निकोलस WWE के इतिहास में सबसे युवा टैग टीम चैंपियन बन गए। लेकिन अगले ही दिन ब्रॉन और निकोलस को अपने टाइटल्स छोड़ने पड़े क्योंकि निकोलस स्कूल के चौथे ग्रेड में थे और उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करनी थी।

#1 शॉन माइकल्स और "गॉड"

God

टैग टीमों की बात करें तो इससे ज़्यादा अजीबोगरीब टैग टीम और कोई नहीं हो सकती। शॉन माइकल्स के धार्मिक विश्वास के बारे में सभी जानते थे। और इसी बात को ध्यान में रखते हुए बैकलैश 2006 में विंस मैकमैहन ने शॉन माइकल्स को भगवान के साथ टीम में रखा। इसके बाद माइकल्स ने अपनी कथित भगवान की टीम के साथ विंस मैकमैहन और उनके बेटे शेन का सामना किया। जैसा कि उम्मीद थी रिंग में भगवान ज़्यादा कुछ कर नहीं पाए और माइकल्स, "गॉड" के अपनी टीम में होने के बावजूद भी हार गए। लेखक: आँचल रुचिरा, अनुवादक: उदित अरोड़ा

App download animated image Get the free App now