Create

5 वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप रेन जो WWE इतिहास में सबसे अच्छी रहीं

Enter caption

जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन ने 5 साल पहले जब TLC मैच में एक दूसरे से लड़ाई की थी, उस समय वर्ल्ड और WWE चैंपियनशिप एक साथ आई थी। और उसकी वजह से हमें यूनिवर्सल चैंपियनशिप 2016 में देखने को मिली जो इस समय ब्रॉक लैसनर के पास है। ब्रॉक ही आखिरी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे।

1980 से 1990 के दशक में बैल्ट काफी बड़ा नाम थी, और इसके जैसी बैल्ट NWA और WCW में भी नहीं थी। ये जब 2002 में कंपनी के रॉ शो का का हिस्सा बनी, उस समय ट्रिपल एच पहले वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने और इन्होंने 2 साल तक इसे अपने पास रखा। इसके बाद ये बैल्ट स्मैकडाउन का हिस्सा बनी, जहां बतिस्ता, ऐज और अंडरटेकर ने इसे अपने नाम किया।

इसके अलावा कुछ चैंपियनशिप रन ने इस बेल्ट को काफी नुकसान पहुँचाया, जिसमें 2008 में सीएम पंक, जैक स्वैगर और डेनियल ब्रायन 2011 में और फिर उसके बाद 2013 में TLC के दौरान जब रैंडी ऑर्टन ने जॉन सीना को हराकर इसे अपने नाम किया तो ये इस चैंपियनशिप का अंत हो गया।

इस दौरान कुछ चैंपियनशिप रेंस काफी यादगार रहीं और हम ऐसी ही 5 के बारे में आपको बताने वाले हैं:

#5 द अंडरटेकर (2009-10)

Enter caption

2002 में अंडरटेकर ने आखिरी बार WWE चैंपियनशिप जीती थी, और उसके बाद उन्होंने तीन बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती, जिसमें डैडमैन ने सीएम पंक को हराकर इस बादशाहत की शुरुआत की, और वो वक़्त के साथ बढ़ती गई। टेकर ने इसके बाद काफी सारे मल्टी-मैन मैचेज में हिस्सा लिया जिसमें पंक, बतिस्ता, रे मिस्टीरियो और टैग टीम चैंपियन क्रिस जैरिको और बिग शो शामिल हैं।

इनकी बतिस्ता और रे मिस्टीरियो के साथ 2010 के दौरान ज़बरदस्त लड़ाइयां हुईं, और रॉयल रंबल में मिस्टीरियो के साथ एक लड़ाई के बाद इन्होंने इस टाइटल को एलिमिनेशन चैंबर में डिफेंड किया, जहाँ कुछ चोटों के बावजूद इन्होंने क्रिस जैरिको के साथ आखिरी तक मैच लड़ा, लेकिन आखिर में रिंग के नीचे से आकर शॉन माइकल्स ने अंडरटेकर को स्वीट चिन म्यूज़िक दे दिया और उसकी वजह से करियर बनाम स्ट्रीक वाला मैच रैसलमेनिया 26 में हुआ।

youtube-cover

#4 क्रिस बैन्वा (2004)

Enter caption

क्रिस बैन्वा ने जब 2004 का रॉयल रंबल जीता तो उस समय उन्होंने अपने शो स्मैकडाउन का टाइटल छोड़कर रॉ में ट्रिपल एच को चैलेंज किया और फिर रैसलमेनिया 20 में इन्होंने ट्रिपल एच को टैपआउट कराकर एक ट्रिपल थ्रेट मैच जीता जिसका हिस्सा शॉन माइकल्स भी थे।

इसके बाद कनाडा में बैकलैश के दौरान एक ट्रिपल थ्रेट मैच में इन्होने अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया। बैड ब्लड में इन्होंने ऐज की मदद से केन को टाइटल के लिए हराया, लेकिन उसी साल समरस्लैम में 24 साल के रैंडी ऑर्टन ने इन्हें पिन कर दिया।

इनके स्तर के रैसलर को काफी अच्छा मौका मिला और इन्होंने इसका फायदा भी उठाया क्योंकि इस टाइटल के लिए उनको पुश किया जाना और उस कहानी को इतने अच्छे तरह से आगे ले जाना किसी अच्छे और अनुभवी रैसलर की निशानी है, और इनमें वो हुनर था कि ये कुछ धमाकेदार करते जिसका प्रदर्शन इन्होने समरस्लैम तक किया।

youtube-cover

#3 क्रिस जैरिको (2008)

Enter caption

वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप रेन सिर्फ 7 हफ्तों की ही थी लेकिन ये काफी अच्छी थी और इसलिए 2008 की ये रेन इस लिस्ट का हिस्सा है। अनफॉर्गिवन में क्रिस जैरिको को शॉन माइकल्स ने बुरी तरह से पीटा था, और उसी रात रैंडी ऑर्टन ने सीएम पंक पर वार कर दिया, जिसकी वजह से वो मेन इवेंट का हिस्सा नहीं बन सकते थे तो क्रिस जैरिको ने इस मैच में उनकी जगह ली।

इन्होंने मैच के आखिरी पलों में जीत दर्ज की और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। इस रेन को सबसे अच्छी इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि इनका इसी साल नो मर्सी में शॉन माइकल्स के साथ हुआ लैडर मैच काफी ज़बरदस्त था। साइबर संडे में ये टाइटल बतिस्ता के हाथों हार गए थे, लेकिन तब तक ये चैंपियनशिप रेन काफी ज़बरदस्त हो चुकी थी।

ये दो और बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने, लेकिन कोई भी रेन इसके जैसी प्रभावशाली नहीं थी।

youtube-cover

#2 ऐज (2007-08)

Enter caption

ऐज WWE के इतिहास के सबसे बड़े वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन हैं जिन्होंने 7 बार टाइटल जीता। ऐज और ट्रिपल एच इस टाइटल के लिए जाने जाते हैं, और ऐज वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन के तौर पर ही रिटायर हुए थे। इनकी सबसे अच्छी टाइटल रेन 2008 में आई क्योंकि इन्होंने अंडरटेकर और बतिस्ता की लड़ाई के बीच में खुद के लिए जगह बनाई और 2007 के आर्मागेडन में ये टाइटल जैक राइडर और कर्ट हॉकिंस की मदद से जीता।

इसके बाद ऐज अपने हील लुक को रैसलमेनिया तक ले गए, जहाँ रे मिस्टीरियो के साथ एक लड़ाई के बाद इन्होने रैसलमेनिया 24 में अंडरटेकर के साथ टाइटल के लिए लड़ाई की। एक हेल्स गेट की मदद से अंडरटेकर ये मैच और टाइटल जीतने में कामयाब हुए, लेकिन इस मैच और अपने काम की वजह से इसे ऐज की सबसे ज़बरदस्त और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप की दूसरी सबसे अच्छी रेन कहा जा सकता है।

youtube-cover

#1 बतिस्ता (2005-06)

Enter caption

282 दिनों की रेन के बावजूद ये दौर बतिस्ता के काम के लिए जाना जाता है, और ट्राइसेप्स इंजरी की वजह से टाइटल छोड़ने से पहले इन्होने काफी अच्छा काम कर लिया था। ट्रिपल एच को रैसलमेनिया 21 में टाइटल के लिए हराने के बाद इन्होंने अपनी लड़ाई को आगे बढ़ाया, और वेंजेंस में एक हैल इन ए सैल मैच में इनके बीच लड़ाई काफी ज़बरदस्त थी।

इसके बाद बतिस्ता स्मैकडाउन का हिस्सा बने और इनकी पहली लड़ाई जेबीएल के साथ थी, जहां इनके बीच समरस्लैम में एक नो होल्ड्स बार्ड मैच हुआ। इसके बाद नो मर्सी में इनका एड़ी गुरेरो के साथ एक मैच हुआ, जिसके बाद गुरेरो की मौत हो गई। 2005 के अंत तक इन्होंने रे मिस्टीरियो के साथ WWE टैग टीम चैंपियनशिप्स जीतीं। अगर ये चोटिल नहीं हुए होते तो ये वर्ल्ड टाइटल रैसलमेनिया 22 तक अपने पास रखते।

भले ही चोट ने इनकी रेन छोटी कर दी थी, लेकिन ग्यारह साल के इतिहास में ये सबसे अच्छी रेन थी।

youtube-cover

लेखक: दिवेश मेरानी; अनुवादक: अमित शुक्ला

Get WWE News in Hindi here

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment