WWE में मौजूदा समय के 5 सबसे बेकार फिनिशिंग मूव्स

WWE Live Paris At Accorhotels Arena In Paris

WWE का एटिट्यूड चला गया और साथ ही गया वह दौर गया जब लोग सिर्फ मार-धाड़ और पिटाई देखने के लिए WWE देखते थे। अब सुपरस्टार के हर एक्शन पर चाहे, वह रिंग हो या सोशल मीडिया हर जगह नजर रखी जाती है। यहां ऑडियंस बिना कारण किसी को चीयर नहीं करती, उसे सुपरस्टार की इन-रिंग और माइक स्किल्स की परख होती होती है। बस यही कारण है कि अच्छे से अच्छे सुपरस्टार खुद को फैंस से जोड़ने में दिक्कत महसूस करते हैं।

हर सुपरस्टार के सफल या असफल होने में एक सबसे बड़ी चीज होती है उसके फिनिशर और सिग्नेचर मूव्स। आइन नजर डालते हैं कि किन सुपरस्टार्स के फिनिशर बेहद औसत दर्जे के हैं।

ग्लोरियस DDT : बॉबी रूड

बॉबी रूड की रिंग में परफॉर्मेंस लाज़वाब रहती है और उनकी माइक स्किल्स भी अच्छी है। वो काफी सारे मूव्स बड़े शानदार तरीके से इस्तेमाल करते हैं, चाहे वो स्पाइन हो या फिर सिंगल ब्लेड, बॉबी का रिंग वर्क कमाल का है।

लेकिन एक बात जो निराश करती है वो है उनका फिनिशर। बॉबी रूड का फिनिशर ग्लोरियस डीडीटी है, जो आम डीडीटी से ज्यादा अलग नही है।

इस मूव का इम्पैक्ट ज्यादा बढ़िया नही है। इससे भी बढ़िया डीडीटी मूव टॉरनेडो डीडीटी है, जिसका इम्पैक्ट खतरनाक है। रूड को यह मूव अपनाना चाहिए या फिर ग्लोरियस डीडीटी को टॉप रोप से परफॉर्म करना चाहिए, जो इस मूव में जान डाल देगा ।

कार्नर रनिंग फोरआर्म स्मैश : मोजो राउली

मौजो रावली का फिनिशर

इसमे कोई शक नहीं कि मोजो राउली एक टैलेंटेड रैसलर हैं। उनको रैसलमेनिया में बड़ा पुश भी दिया गया था लेकिन वो दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाए। इसमें काफी ज्यादा योगदान उनके फिनिशर का भी है ।

उनका फिनिशर काफी खराब लगता है क्योंकि यह लगभग कार्नर स्प्लैश की तरह है, जो काफी साधारण मूव है और तकरीबन हर रैसलर परफॉर्म करता है।

यह तो अच्छा है कि मोजो की कदकाठी तगड़ी है वरना यह मूव इस सूची में सबसे ऊपर रहता। मोजो को फिर से अपना फिनिशर हाइपर ड्राइव परफॉर्म करना चाहिए और इस मूव को सिग्नेचर बना देना चाहिए। हाइपर ड्राइव का इम्पैक्ट काफी खतरनाक लगता है और वो भी जब मोजो उसे परफॉर्म करते है ।

डर्टी डीड्स : डीन एम्ब्रोज़

dean ambrose dirty deeds

डीन एम्ब्रोज़ को WWE में आये काफी साल हो गए उन्होंने काफी अच्छे मैचेस दिए हैं। लेकिन उनके फिनिशर में ऐसा कुछ नही लगता, जो बड़े सुपरस्टार्स को ढेर कर दे।

ऐसा इसलिए भी है क्योंकि एक तो उनका फिनिशर एक डीडीटी मूव है, जो हर कोई परफॉर्म करता है दूसरा इसमे वो तेज़ी नहीं है जो इसके इम्पैक्ट को डैडली बनाए।

एम्ब्रोज़ ने इसके दो वर्ज़न इस्तेमाल किए हैं लेकिन दोनों उतने प्रभावी नही है जितना बड़ा कद WWE में एम्ब्रोज़ का है। इसलिये समय आ गया है कि वो अपने फिनिशर को चेंज करें लेकिन उनके पास कोई ऐसा मूव नही दिखता जो वो इस्तेमाल कर सकते है । इंजरी से वापसी के बाद उन्हें नया फिनिशर लेकर आना चाहिए, जिससे इनके कैरेक्टर में जान आ जाएगी।

रिवर्स DDT : EC3

EC3 FINISHER

जैसा की सभी जानते हैं कि EC3 अब WWE NXT में काम करते है । वह इम्पैक्ट रेसलिंग के टॉप पर रह चुके हैं और वहाँ उन्होंने खास पहचान बनाई और दो बार के चैंपियन भी रह चुके है। लेकिन इनके फिनिशर को देखकर आपको निराशा हाथ लगेगी क्योंकि यह डीन एम्ब्रोज़ के फिनिशर का उल्टा तरीका है, जिसे एम्ब्रोज़ भी आजमा चुके है ।

यह फिनिशर उतना भी खराब नही होता अगर EC3 इसे तेज़ी से परफॉर्म करते। उन्हें इस मूव को टॉप रोप से परफॉर्म करना चाहिए, जिससे यह मूव डरावना लगे।

एटिट्यूड एडजस्टमेंट : जॉन सीना

WWE Monday Night Raw In Las Vegas

जॉन सीना 21वीं सदी के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं। उन्होंने हर मामले में अपने समकालीन सुपरस्टार्स को पीछे छोड़ दिया है। यही कारण है कि वो WWE के 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं।

लेकिन एक बात जो हमेशा खलती है वो है, उनका कमजोर फिनिशर जिसमे चैंपियन जैसा इम्पैक्ट नहीं है। यह फिनिशर उन्होंने BROCK लैसनर को काउंटर करने को निकाला था लेकिन इसका इम्पैक्ट एक सुपरप्लेक्स से भी कम है। जॉन सीना का यह मूव वर्टीकल सुप्लेक्स से भी कमजोर है।

उन्हें भी यह पता है इसलिए रेंस और फिन बैलर के खिलाफ उन्होंने इसे दूसरी रोप से किया था लेकिन टॉप रोप से ज्यादा अच्छा रहता।

लेखक : उत्कर्ष मिश्र