Create

WrestleMania में हुए 5 मेन इवेंट मैच जो कभी भी नहीं होने चाहिए थे

Amit Shukla

रैसलमेनिया एक ऐसा शो है जहां विंस मैकमैहन के द्वारा मेन इवेंट चुनने में कई बार गलतियाँ हुई है। आप सब ये जानते हैं कि किसी भी शो का मेन इवेंट ही उसको बेचने में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होता है। एक तरफ जहां WWE ने रॉक बनाम स्टोन कोल्ड, हल्क होगन बनाम रैंडी सैवेज और अंडरटेकर बनाम शॉन माइकल्स हमें दिया है तो वहीं ये हैं कुछ ऐसे मैच हैं जो रैसलमेनिया के मेन इवेंट पर नहीं होने चाहिए थे:

5 ट्रिपल एच बनाम रैंडी ऑर्टन - रैसलमेनिया 25

2004 से 2009 के बीच ट्रिपल एच बनाम रैंडी ऑर्टन कई बार हो चुका था। इसमें केज मैच, कई लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच और स्ट्रीट फाइट्स शामिल हैं। इसके बावजूद एक मैच हुआ जिसमें ये दोनों आमने सामने थे। इस मैच में आपकी दिलस्चपी बनी रहे इसलिए इस मैच में एक स्टिपुलेशन जोड़ी गई कि अगर ट्रिपल एच डिसक्वालिफाई हो जाते हैं तो वो टाइटल हार जाएंगे। इसका बिल्डअप इतना अच्छा था कि सब ये चाहते थे कि ट्रिपल एच रैंडी ऑर्टन की धुनाई करें। इससे कोई लाभ नहीं हुआ क्योंकि कुछ वक्त पहले ही अंडरटेकर और शॉन माइकल्स का मैच 30 मिनट चला था। इसे भी पढ़ें: 4 चौंकाने वाली चीज़ें जो Elimination Chamber 2018 में हो सकती हैं

4 हल्क होगन बनाम सिड जस्टिस - रैसलमेनिया 8

अब 80 के दशक में हल्क WWE तो रिक NWA के बड़े स्टार थे। ये किसी ने नहीं सोचा था कि इनके बीच कभी मुकाबला होगा, पर ये हुआ। अपने बॉस जिम हर्ड के साथ हुए एक विवाद की वजह से रिक ने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर लिया। इसके बाद WWE ने हल्क और रिक के बीच कई स्टेयरडाउन भी दिखाई। उस समय WWE के हाउज़ शो में लोग कम आ रहे थे इसलिए WWE ने इन दो रैसलर्स के बीच कई मैच करवाए पर कोई अंतर नहीं आया। लोग शो देखने नहीं आए। इस वजह से रैसलमेनिया के लिए प्रचारित हल्क होगन बनाम रिक फ्लेयर मैच रोक दिया गया। उसकी जगह हमें देखने को मिला सिड जस्टिस बनाम हल्क होगन और रिक फ्लेयर बनाम रैंडी सैवेज। एक तरफ जहां रिक का मैच अच्छा गया, वहीं हल्क का मैच एकदम बेकार था। अगर आपको ये बेकार नहीं लग रहा था तो ये पढ़िए: रैसलमेनिया का ये मैच डिस्क्वालिफिकेशन में खत्म हुआ था।

3 ट्रिपल एच बनाम रोमन रेंस - रैसलमेनिया 32

आपने इस मैच को देख था और आप ये जानते हैं कि इस मैच के समय में कुछ फैंस रेंस का साथ थे, तो कुछ उनके साथ नहीं थे। WWE इस मैच को कुछ अलग तरीके से बुक कर सकती थी। स्टेफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच ने हील के तौर पर फैंस का रिएक्शन निकालने की कोशिश की, लेकिन वो नाकाम रहे।

2 द रॉक बनाम जॉन सीना - रैसलमेनिया 29

2011-2012 के हर एपिसोड में ये बात कही गई कि रॉक तथा जॉन सीना एक बार का अद्भुत मैच है, पर जब रॉक उस पहले मैच को जीत गए तो अगले साल विंस ने रैसलमेनिया 29 पर इसे फिर से करवाया ताकि जॉन सीना ये मैच जीत जाएं।

अब ऐसे मैच एक बार ही अच्छे लगते हैं। बार बार होने से उनकी गरिमा कम हो जाती है और यही इस मैच के साथ हुआ क्योंकि इसे फैंस ने पसंद नहीं किया।

फैंस इसलिए भी पशोपेश में थे कि जब ये मालूम था कि सीना ही ये मैच जीतेंगे तो इसकी ज़रूरत क्या थी? सीएम पंक ने सही कहा था कि उन्हें इसमें जोड़कर एक ट्रिपल थ्रेट हो सकता था।

1 बैम बैम बिगलौ बनाम लॉरेंस टेलर - रैसलमेनिया 11

जब पहला रैसलमेनिया हुआ था तब उसका मेन इवेंट था रोडी पाइपर और 'मिस्टर वंडरफुल' पॉल ऑर्नाडोर्फ बनाम हल्क होगन और मिस्टर टी। ये मैच और शो तो काफी अच्छा रहा, पर क्या ये 11 साल बाद भी अच्छा लगता? शायद नहीं। इसके बावजूद WWE ने 1995 के रैसलमेनिया 11 पर कम्पनी ने बिगेलौ और टेलर के बीच एक फाइट दिखाई। इस फाइट में बिगेलौ को वो मेन इवेंट पर जगह मिली जिसके वो हकदार थे और लॉरेंस टेलर ने सेलेब्रिटीज़ द्वारा दी जाने वाली सबसे अच्छी परफॉरमेंस दी। इस शो पर कुछ समय पहले ही शॉन माइकल्स और WWE चैंपियन कैविन 'डीजल' नैश एक उम्दा परफॉरमेंस दे चुके थे। लेखक: डेविड क्युलन अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...