Create
Notifications

WrestleMania के 5 बड़े मैच जिन्हें आप शायद भूल गए होंगे

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

रैसलमेनिया में ऐसे कई मैचे हुए हैं जो रेसलिंग प्रशंसक को अभी भी याद हैं। चाहे वो केन, ट्रिपल एच या ब्रॉक लैसनर के साथ अंडरटेकर का मैच हो, शॉन माइकल्स और रेजर रेमन के बीच लैडर मैच हो या फिर रैसलमेनिया 31 में सैथ रॉलिन्स द्वारा मनी इन द बैंक का कैश इन करना। ये सब यादें रैसलमेनिया की तिजोरी में हमेशा के लिए संजोकर रखी गयी है। ऐसे ही और भी कई कमाल के मैचेस हैं जिन्हें हम भूल चुके हैं। ये रहे रैसलमेनिया 1 से रैसलमेनिया 5 तक के कुछ अच्छे मैचेस जो हमे याद नहीं:

#1 वोल्कॉफ़/शेख ने यू एस एक्सप्रेस को हराया

img_2557-1457231995-800

कुछ यादगार मैच, जैसे रैसलमेनिया 30 में डेनियल ब्रायन की जीत वाला मैच एक यादगार मैच। अच्छे रेसलर्स की जीत के कारण इस मैच को ऐसी उपाधि इसलिए दी गयी है। लेकिन रैसलमेनिया 1 में टैग टीम खिताबी मैच में कुछ अलग था। इस मैच में विदेशी हील निकोलाई वॉल्कॉफ़ और आयरन शेख का मुकाबला हुआ यू एस एक्सप्रेस से। बैरी विंधम और माइक रोतुण्डो यू एस एक्सप्रेस का हिस्सा थे। हील्स ने गलत तरीके से यू एस एक्सप्रेस को हरा कर बेल्ट अपने देश ले गए। मैनेजर फ़्रेड्डी ब्लॉसीए के छड़ी की मदद से वोल्कोफ्फ़ और शेख मैच जीतने में सफल हुए। ये क्लासिक मैच इसलिए था क्योंकि इसमें अच्छे रेसलर बनाम बुरे रेसलर का मैच देखने मिला।

#2 सैवेज ने स्टील को हराया

img_2562-1457232424-800

रैसलमेनिया 2 खास था क्योंकि इसमें मुकाबला न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिल्स के एरीना में हुए थे। चैंपियन रैंडी सैवेज और चैलेंजर जॉर्ज स्टील के बीच हुए इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप का मैच भी यादगार था। हेयरी बेबीफेस स्टील ने सैवेज को दांतों से काटा और टर्नबक्कल कवर को भी दांत से फाड़ कर खोल दिया। सैवेज की मैनेजर और गर्लफ्रेंड मिस एलिजाबेथ के लिए एक दर्शक फूल लेकर आया था उससे भी दोनों ने लड़ाई की। दूसरी रस्सी के ऊपर पैर रखकर सैवेज ने स्टील को पिन कर दिया और ख़िताब अपने नाम रखा।

#3 सिक्स मैन टैग

img_2574-1457232663-800

रैसलमेनिया 3 में टैग टीम चैंपियन हार्ट फाउंडेशन ने डर्टी रेफरी डेंजरस डैनी डेविस के साथ टीम बना ली। उनका मुकाबला ब्रिटिश बुलडॉग्स और टिटो सेंटाना से था। इस मैच के कुछ महीने पहले डेविस के कारण तीनों फेस को ख़िताब से हाथ धोना पड़ा था, इसलिए यहाँ पर वे डेविस से इसका बदला लेने आएं थे। मैच में अगर डेव बॉय स्मिथ, सन्ताना और हार्ट शामिल हो तो वो मैच कमाल का होता ही है। इस मैच में भी भरपूर इमोशन्स देखने मिले। स्मिथ पर जिमी हार्ट के मेगाफ़ोन से हमला कर के डेविस में मैच जीता।

#4 हरक्यूलिस ने हकु को हराया

img_2597-1457232953-800

कुछ मैच टेक्निकल एक्शन ले कारण यादगार होती है तो कुछ मैच में घमासान लड़ाई होती है। रैसलमेनिया 5 में हरक्यूलिस बनाम हकु के मैच में भी घमासान लड़ाई देखने मिली थी। हकु ऐसे सुपरस्टार हैं जिनसे आज भी रेसलर खौफ खाते हैं। इस मैच में दोनों स्टार्स ने रिंग के अंदर और बाहर खतरनाक एक्शन के साथ साथ अपनी काबिलियत और फुर्ती दिखाई भी दिखाई। जिसमे सुप्लेक्स भी शामिल थे।

#5 ब्रूटस बीफकेक ने मिस्टर परफेक्ट को हराया

img_2607-1457233086-800

रैसलमेनिया 6 में ब्रूटस "द बार्बर" बीफकेक और मिस्टर परफेक्ट के बीच कई छोटी छोटी बातें सही तरीके से हुई, भले ही बीफकेक का किरदार असरदार न रहा हो। पुरे मैच के दौरान मिस्टर परफेक्ट (कर्ट हेनिंग) ने अच्छे मूव्स दिखाएँ लेकिन उनकी मूव्स से रेसलर को सही में चोटें लग रही थी। मैच योजना के अनुसार बिलकुल सही ढंग से पूरा हुआ। बेबीफेस बीफकेक मैच के मजबूत रेसलर थे और उन्होंने रिंग में भी ऐसा ही प्रदर्शन किया। मैच बिलकुल शानदार हुआ, थोड़ी मार खाने के बाद बीफकेक ने मिस्टर परफेक्ट को रिंग के कोने में ले जाकर बदला लिया और मैच जीते। मिस्टर परफेक्ट का सर रिंग पोस्ट से जा कर टकराया और इसके बाद उन्हें पिन कर दिया गया। लेखक: जेरेमी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now