Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स और उनके निकनेम के पीछे का कारण

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया मे आपका किरदार और आपकी छवि ही सबसे ज्यादा मायने रखती है। आप एक औसत रैसलर होते हुए भी रैसलिंग जगत के मेगास्टार हो सकते हैं। वहीं आप एक कमाल के रैसलर होने के बावजूद फीके किरदार के कारण असफल हो सकते हैं।

किसी भी रैसलर के किरदार में सबसे महत्वपूर्ण होता है उसका निकनेम। ज़रा सोचिए अगर ब्रॉन स्ट्रोमैन को कोई "मॉन्स्टर अमंग मेन" न कहता तो? सुनने में थोड़ा अजीब लगता। एक अच्छा निकनेम किसी भी रैसलर के गिमिक को मजबूती देता है। वहीं इसके उल्ट के बेकार के निकनेम रैसलर के गिमिक को फीका कर देते हैं।

ये रहे 5 रैसलर्स और उनके निकनेम के पीछे की वजह।


#5. ट्रिपल एच - द गेम

youtube-cover

ट्रिपल एच ने हमेशा अपने आप को द गेम का स्टूडेंट बताया है जहां वो प्रोफेशनल रैसलिंग को द गेम कहकर उल्लेख करते हैं। ये उनके लोकप्रिय निकनेम का मात्र एक उल्लेख था। JR के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने आप को ये नाम दिया और फिर वो मिडकार्ड स्टार से सीधे मेन इवेंट स्टार बन गए। ये आप इस वीडियो में देख सकते हैं।

शुरू में ये नाम ओवन हार्ट को दिया जाने वाला था लेकिन उनकी अकाल मृत्यु के बाद उनके सम्मान में ट्रिपल एच ने ये नाम अपनाया।

#4. क्रिस जैरिको - Y2J

youtube-cover

18 साल पहले जब दुनिया नई सदी में कदम रखने जा रही थी तब उस मौके का फायदा उठाते हुए क्रिस जैरिको ने अपने लिए एक नया निकनेम अपनाया। ये काम उन्होंने WWE में डेब्यू करते समय किया।

उस समय Y2K का क्रेज था और इसका फायदा उठाते हुए जैरिको WCW से WWE में Y2J के नाम के साथ पहुंच गए। उन्होंने उस मौके का सही फायदा उठाया और आजतक उन्हें Y2J के नाम से जाना जाता है इसका सबूत है कि उनका निर्णय बिल्कुल सही था।

#3. ब्रेट हार्ट - द एक्सीलेंस ऑफ एक्सीक्यूशन/ द बेस्ट देयर इज, द बेस्ट देयर वॉज, द बेस्ट देयर विल बी

youtube-cover

ब्रेट हार्ट के दो निकनेम हैं और दोनों उनका बखूबी उल्लेख करते हैं। पहला है द एक्सीलेंस ऑफ एक्सीक्यूशन, जिन्होंने ब्रेट हार्ट के मैचेस देखें होंगे उन्हें इसका मतलब समझाने में कोई परेशानी नहीं होगी। सभी छोटे तकनीकी रैसलर्स में वो सबसे बेहतर थे। जब कंपनी छोटे रैसलर्स को बढ़ावा देने लगी तब ब्रेट हार्ट निखर कर सामने आए।

उनका दूसरा निकनेम द बेस्ट देर इज, द बेस्ट देर वॉज, द बेस्ट देर विल बी उनके हील किरदार का जिक्र करता है। जहां सभी को उनका अड़ियल रवैया दिखाई दिया। उनके संन्यास लेने तक उन्होंने सभी को ये एहसास दिला दिया कि उनसे बेहतर कोई दूसरा स्टार नहीं है।

#2. रिक फ्लेयर - द नेचर बॉय

youtube-cover

रिक फ्लेयर ने द नेचर बॉय, ये निकनेम हासिल की। उन्होंने इसे खुद नहीं चुना। उन्होंने ओरिजिनल नेचर बॉय, बडी रॉजर्स से मुकाबला किया और फिर उन्हें हराकर ये नाम हासिल की और रैसलिंग जगत में अपना नाम बनाया।

द नेचर बॉय का मतलब होता है, एकदम परफेक्ट। रैसलिंग के शुरूआती दिनों में ये नाम बडी रॉजर्स के पास था फिर इसे 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन को मिला।

#1. मार्क हेनरी - द वर्ल्डस स्ट्रॉन्गेस्ट मैन

youtube-cover

इसके बारे में तो हम सब जानते होंगे। मार्क हेनरी दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान थे और इसलिए उन्हें द वर्ल्डस स्ट्रॉन्गेस्ट मैन कहा जाता था। वैसे भी WWE कई बातों को लंबा खींच पर बोलती है। जैसे द बिग शो को वर्ल्डस लार्जेस्ट एथेलीट कहा जाता है।

लेकिन मार्क हेनरी के लिए उनका ये निकनेम सही बैठता है। WWE के साथ जुड़ने से पहले मार्क हेनरी के नाम कई वेट लिफ्टिंग के रिकॉर्ड थे। इसके अलावा उन्होंने पहला स्ट्रोंगमन कम्पटीशन भी जीता जिसके बाद उन्हें "द वर्ल्डस स्ट्रॉन्गेस्ट मैन" कहा जाने लगा।

लेखक: आकाश चिलंकी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now