Create

5 रैसलर्स जो बन सकते हैं WWE 'सुपरस्टार ऑफ द ईयर' 2017

313a2-1512061844-800

WWE के लिए साल 2017 काफी शानदार रहा है। इस साल कई लोगों ने काफी उतार-चढ़ाव देखा है। हमनें इस साल कई क्लासिक मैच देखे जिसमें कुछ नामों की वजह से तो कुछ क्वालिटी की वजह से शानदार रहे। काफी सुपरस्टार्स ने दिखाया है कि यदि उन्हें चांस दिया जाए तो वो क्या कर सकते हैं। अब 2017 बीतने में केवल 1 महीना बचा है तो आइए एक नजर डालते हैं 2017 के टॉप-5 सुपरस्टार्स पर जिन्होंने पूरे साल धमाका किया है।


#5 जिंदर महल

भले ही लिस्ट में जिंदर महल का नाम सबसे ज्यादा पॉपुलर नही है लेकिन जिंदर के लिए WWE में माहौल इस साल पूरी तरह से बदल गया है। WWE चैंपियनशिप को 170 दिन तक अपने पास रखने के बाद मोजो राउली के हाथों गंवाने वाले महल के लिए यह साल काफी बेहतरीन रहा है। महल ने बैकलैश PPV पर रैंडी ऑर्टन को भी हराया था। उन्होंने ''द वाइपर'' के खिलाफ अपना टाइटल 2 बार बचाया। इसके अलावा महल ने स्मैकडाउन लाइव के 16वें एडिशन पर एजे स्टाइल्स को भी मात दी। यहां तक कि उन्होंने मिस्टर मनी इन द बैंक बैरन कॉर्बिन के खिलाफ भी अपना टाइटल बचाया था। इसके बाद महल ने शिंस्के नाकामुरा के खिलाफ भी 2 बार अपना टाइटल बचाया। महल का अजेय रन फाइनली खत्म हुआ जब एजे स्टाइल्स ने स्मैकडाउन लाइव के 7 नवंबर वाले एडिशन पर उन्हें हराया।

#4 नेविल

d0c6c-1512062574-800

नेविल ने दिसंबर 2016 में अलग एटीट्यूड के साथ WWE में वापसी की थी। नेविल ने अपने कैरेक्टर को बेहद जरूरी एक्सपोजर दिया। उन्होंने खुद को ''किंग ऑफ द क्रूजरवेट'' बनाया जिसे वो डिजर्व भी करते हैं। उन्होंने रॉयल रंबल PPV 2017 पर रिच स्वान से क्रूजरवेट टाइटल छीना और उसके बाद से क्रूजरवेट डिवीजन को अकेले दम पर चला रहे हैं। उन्होंने ऑस्टिन एरीज़ के साथ गजब की राइवलरी दिखाई और उन्हें हर बार हराया। नेविल का अजेय रन 197 दिनों बाद समाप्ति पर आया जब अकीरा टोजावा ने उन्हें रॉ पर हराया लेकिन उन्होंने समरस्लैम पर टाइटल दोबारा हथिया लिया। फाइनली नेविल को अपना टाइटल नो मर्सी PPV पर एंजो अमोरे के हाथों गंवाना पड़ा।

#3 रोमन रेंस

cb65a-1512063361-800

रोमन रेंस ने साल की शुरूआत यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए केविन ओवंस और क्रिस जेरिको के साथ फ्यूड करके की थी। उन्हें इसमें जीत हासिल नही हुई क्योंकि ब्रॉन स्ट्रोमैन नें मैच में इंटरफेयर किया था। रॉयल रंबल PPV में एलिमिनेट होने वाले वो आखिरी व्यक्ति थे। रोमन के लिए पहली बड़ी जीत रैसलमेनिया 33 में आई जहां उन्होंने ''द अंडरटेकर'' को हराया और ऐसा करने वाले वो केवल दूसरे व्यक्ति हैं। उसके बाद रोमन ने ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ अपने फ्यूड को जारी रखा और यह फ्यूड सबसे बेहतरीन में से एक में गिनी जाएगी। उनका फ्यूड काफी लंबा रहा जिसमें उन्होंने हाई-क्वालिटी मैच डिलीवर किए। रेंस ने इसके बाद समरस्लैम PPV पर ब्रॉक लैसनर के साथ समोआ जो और ब्रॉन स्ट्रोमैन को चैलेंज किया जहां उन्हें हार झेलनी पड़ी। इसके बाद रोमन ''द मिज'' और ''द बार'' की तरफ गए जिसकी वजह से काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा शील्ड रियूनियन हुआ। रोमन बीमारी की वजह से TLC PPV पर नहीं उतर सके। रोमन ने वापसी करते हुए सर्वाइवर सीरीज के मैच में द शील्ड के साथ द न्यू डे का सामना किया और जीत हासिल की।

#2 एजे स्टाइल्स

e2dc8-1512113691-800

एजे स्टाइल्स ने साल की शुरूआत WWE चैंपियन के रूप में की थी। हालांकि साल के पहले PPV रॉयल रंबल पर ही उन्हें जॉन सीना के हाथों टाइटल गंवाना पड़ा। सीना के साथ उनका मैच WWE में 2017 का बेस्ट मैच हुआ। एजे स्टाइल्स एलिमिनेशन चैंबर में टाइटल पकड़ नही पाए और ब्रे वायट के हाथों हार गए। उसके बाद उन्हें शेन मैकमैहन के साथ फ्यूड में इंवाल्व किया गया। इस फ्यूड पर लोगों का रिएक्शन मिला-जुला रहा लेकिन फिर भी यह मैच रैसलमनिया 33 का बेस्ट मैच रहा और इसके बाद उन्होंने US टाइटल के लिए केविन ओवंस से फ्यूड किया। स्टाइल्स ने सौभाग्य से समरस्लैम पर ओवेंस के सामने डिफेंड करते हुए इस फ्यूड में जीत हासिल की। हैल इन ए सेल PPV पर स्टाइल्स को बैरन कोर्बिन से टाइटल हारना पड़ा। TLC पर स्टाइल्स को फिन बैलर के खिलाफ शानदार मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। 7 नवंबर को स्टाइल्स ने जिंदर महल को हराया और दूसरी बार WWE चैंपियन बने। उन्होंने सर्वाइवर सीरीज में ब्रॉक लैसनर का भी सामना किया।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन

73232-1512114555-800

ब्रॉन स्ट्रोमैन इस समय WWE के सबसे धमाकेदार रैसलर हैं। ब्रॉन ने साल के शुरूआत में रॉयल रंबल मैच में 7 लोगों को एलिमिनेट किया था लेकिन फिर उन्हें बैरन कॉर्बिन ने एलिमिनेट कर दिया। स्ट्रोमैन ने 2016 से 2017 तक अपना अजेय रन जारी रखा लेकिन उनके रन को रोमन रेंस ने खत्म किया था। काफी मजबूती से बुक होने के बावजूद ब्रॉन को ब्रॉक लैसनर के हाथों हार झेलनी पड़ी जो काफी लोगों को पची नही। हालांकि स्ट्रोमैन का जलवा बरकरार रहा और उन्होंने द शील्ड के अलावा द मिज, द बार और केन के साथ फ्यूड किया। सर्वाइवर सीरीज पर रॉ की टीम ने 5v5 ट्रेडिशनल एलिमिनेशन मैच में जीत हासिल की थी जिसमें ट्रिपल एच और स्ट्रोमैन ही सर्वाइव कर पाए थे। मैच में स्ट्रोमैन ने शिंशुके नाकामुरा, रूड और रैंडी ओर्टन को एलिमिनेट किया था। लेखक-सिल्वरप्लेज, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment