5 रैसलर्स जो रैसलिंग के दौरान मौत का शिकार हुए

Image result for owen hart

रैसलिंग की दुनिया काफी मुश्किलों से भरी होती है क्योंकि रैसलर्स फैंस को एंटरटेन करने के दौरान खुद के शरीर को दांव पर लगा रहे होते हैं। यही वजह है कि कई रैसलर्स रिंग में काम करने के दौरान चोटिल हुए जबकि कई अन्य बुरी तरह घायल हुए हैं।

चोट लगने का सिलसिला सिर्फ यहीं नहीं रुकता क्योंकि इनमें से कुछ रैसलर्स को इन-रिंग एक्शन के दौरान अपनी जान गंवानी पड़ी है। इस तरह के पल काफी कम होते हैं और अब तक हुई मौतों में से कुछ ही रिंग के अंदर हुई हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पांच रैसलर्स के बारे में बताने वाले हैं जो इस तरह की मौत का शिकार हुए।

#5 लूथर लिंडसे

1950 से 1960 के दशक में लूथर लिंडसे एक जाना पहचाना नाम थे। वो इकलौते अफ्रीकन-अमरीकन थे जिनके फैंस काफी थे और वो अपने बिज़नेस में काफी इज़्ज़त पा चुके थे। गॉर्जियस जॉर्ज और बडी रोजर्स के साथ अच्छे मैच लड़ने की वजह से उन्हें WWE फैंस भी अच्छी तरह जानते थे। वो ब्रेट हार्ट के पिता स्टू हार्ट के हार्ट डंजन का भी एक अहम हिस्सा थे।

1972 में अपने विरोधी के साथ लड़े एक मैच के दौरान उनकी मौत हो गई। इस मैच के अंतिम पलों में इन्होने अपने विरोधी पर स्प्लैश हिट किया और मैच जीतने के बावजूद वो उठ नहीं सके। इन्हें बैकस्टेज ले जाया गया और बाद में ये खबर आई कि एक हार्ट अटैक की वजह से उनकी मौत हो गई है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 पेररो अगुआयो जूनियर

Image result for Perro Aguayo Jr. death certificate

2015 में पेररो अगुआयो जूनियर और रे मिस्टीरियो एक टैग टीम मैच में तिजुआना, मैक्सिको में लड़ रहे थे जिसका हिस्सा मानिक भी थे। इस मैच के आखिरी पलों में मैक्सिकन हाई-फ्लायर अगुआयो पर एक 619 हिट करने वाले थे। उसी समय मानिक भी रोप पर गिर पड़े जिसके बाद पेररो ज़मीन पर चित हो गए। उन्हें बाद में मृत घोषित किया गया।

#3 माइक डीबियासी

'आयरन' माइक डीबियासी ने अपने करियर में कई अवॉर्ड जीते और ये उनके काम का हुनर ही था कि हमें टेड डीबियासी का काम देखने का मौका मिला। माइक ने दुनियाभर में काफी नाम कमाया था और वो हमेशा ही रैसलिंग करने को तैयार रहते थे।

45 साल की उम्र में भी वो रैसलिंग करना पसंद करते थे और इसी प्रयास में उन्होंने एक मैच लड़ने की कोशिश की। इस मैच के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा और हार्ली रेस की कोशिशों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।

#2 जैनेट वुल्फ

जैनेट वुल्फ का नाम उन महिला रैसलर्स में शुमार होता है जिन्होंने अपने काम से ना सिर्फ महिला रैसलिंग को एक नई ऊंचाई दी, बल्कि ये भी साबित किया कि वो अच्छा काम कर सकती हैं। 1950 के दशक में जब मिल्ड्रेड बर्क एक ज़बरदस्त महिला रैसलर के तौर पर प्रसिद्ध थी, उसी समय जैनेट वुल्फ अपने काम से फैंस का ध्यान पाने में कामयाब रही थी।

WWE हॉल ऑफ़ फेमर मे यंग के साथ एक टैग टीम मैच के दौरान वो रिंग में गिर पड़ी। वो उसके बाद रिंग के किनारे खड़ी हो गईं क्योंकि उन्हें ये समझ नहीं आ रहा था कि क्या हो रहा है। इससे पहले की कोई कुछ समझ पाता वो नीचे गिर पड़ी और बाद में उनकी मौत की खबर आई।

#1 ओवेन हार्ट

ओवेन हार्ट एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें काफी पसंद किया जाता था और चाहे इनके अपने भाई के साथ लड़ाई हो या कोई और दोनों ही ज़बरदस्त थी। इनकी मौत रैसलिंग की दुनिया में सबसे दुखद है।

1999 के ओवर द एज के दौरान ये छत से नीचे आने वाले थे लेकिन एकदम से रस्सी टूट गई और ओवेन ज़मीन पर गिर गए। इनको काफी चोट आई और यही उनकी मौत की वजह बनी। ऊपर दी गई तस्वीर उसी समय की है, और नीचे वीडियो जिम रॉस द्वारा इस दुर्घटना की जानकारी से जुड़़ा हुआ है।

youtube-cover