Create
Notifications

वो टॉप 5 रेस्लर्स जो अपने-अपने समय के बीस्ट थे

मनोज तिवारी
visit

हम सभी दुनिया के ऐसे रेस्लर्स को जानते हैं जो अपने करियर में हार्डकोर मुकाबलों में बराबर हिस्सा लेते थे। आजकल ऐसे मुकाबले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं क्यूंकि इसमें लगी सिर में और शरीर के अन्य भागों की चोट को ठीक होने में समय लगता है। ऐसे मुकाबलों में सबको दर्द होता है। CZW और ECW ऐसे मुकाबले करवाते हैं लेकिन अब वह इसमें प्रतिभावों को थोड़ा बहुत सेफ रखने की कोशिश करते हैं। सही मायनों में हार्डकोर रेसलिंग की शुरुआत पॉल हेमन ने ईस्टर्न चैंपियनशिप रेसलिंग को एक्सट्रीम चैंपियनशिप की तर्ज पर लांच करने के वास्ते एक छोटे से प्रमोशन के लिए किया था। हार्डकोर रेसलिंग का एक बहुत ज्यादा बड़े मुकाबले जैसा है। एडी गरेरो, रे मिस्टिरियो और डीन मलेंको ने कुछ समय के लिए हार्डकोर रेसलिंग में हाथ अजमाया है। प्रचार का ये तरीका काफी कारगर होता था, इस तरह के मुकाबले लोगों को काफी पसंद भी आते थे। ये आईडिया एक महान थ्योरी साबित हुई। लेकिन बाद में 2001 के दरम्यान WWE ने ECW कम्पनी काफी चुनौती दी जिसकी वजह इस कम्पनी को पूरी तरह से सिमटना पड़ा। WWE के चेयरमैन विन्स मैकमैहन अगर चाहते तो ऐसे हार्डकोर के मुकाबले नए प्रतिभावों को तरासने के लिए करते रहते, लेकिन वह इसके खिलाफ थे और उन्होंने इसे तुरंत खत्म करने का निर्णय लिया। इन सबके बावजूद बहुत सारे रेसलर अपनी इसी स्टाइल के लिए जाने जाते थे। वे लोग अपने संसार में प्रवेश करते ही हार्डकोर रेसलिंग करने लगते थे। आज हम आपको यहाँ पांच शीर्ष हार्डकोर रेसलर के बारे में बताने जा रहे हैं:

#1 अब्दुल्लाह द बुचर

youtube-cover

WWE के हाल ऑफ़ फेमर अब्दुल्लाह द बुचर अपने विवादों के एवज में अपनी रिंग दक्षता के बारे में नही जाने जाते हैं। हार्डकोर मैचों के वो महान रेसलर माने जाते हैं। आपको याद नही आ रहा होगा जब अब्दुल्लाह ने अपना आखिरी हार्डकोर मुकाबला किया था। अब्दुल्लाह को प्रोफेसनल रेसलर कहना किसी बेईमानी से कम नही है। वह WCW, AWA और WCCW में पूरे मुकाबले के दौरान अपने विपक्षी को बहुत पीटते थे। वास्तव में वह जापान और प्योटो रिको में अपने काम के बारे अच्छे से जाने जाते हैं। अब्दुल्ला को जो भी अपनी कम्पनी में लाने को पैसा देता था उसे ये पता होता था कि क्या होने वाला है। वह कभी भी कम्पनी का चेहरा बनने वाले नही बने। वह कभी ऐसे लड़ाके नही रहे जो रिंग में दूसरे रेसलर का भी ख्याल रखे। वह जब रिंग में कदम रखते थे तो लोगो को पता चल जाता था कि अब क्या होने वाला है। यदि आज से पहले आप इन्हें नही जानते थे तो इनके सिर के घाव देखकर आप इन्हें हार्डकोर रेसलर के तौर पर जन जायेंगे। डंडो की चोट से इनके घाव काफी गहरे हैं, जो उनके पार्टी के लिए काफी जरूरी हैं। यदि कोई आदमी 'हार्डकोर' को सही से परिभाषित करता है तो वह थे अब्दुल्ला।

#2 डस्टी रोड्स

youtube-cover

अमेरिका के सपने डस्टी रोड्स इतिहास में न सिर्फ अपने उम्दा प्रोमो और अदभुत मुकाबलों के लिए जाने जायेंगे, बल्कि अपने क्रिएटिव दिमाग के लिए भी जाने जाते रहेंगे। बस फैन्स उन्हें उनकी चुप्पे हार्डकोर छवि के लिए उन्हें भुलाना चाहेंगे। वह अक्सर रिंग में अपने उत्पाती रवैये के लिए जाने जाते रहे हैं। ये आदमी हमेशा लड़ाई बनाने वाला माना जाता रहा है, जिसे अबतक के सबसे बड़ा हार्डकोर रेसलर माना जाता रहा है। शायद वह अपने टेक्सस वाले मुकाबले में बुल रोप एक्शन के लिए सबसे ज्यादा जाने जायेंगे। रस्सी के दोनों छोर पर जब दो रेसलर एक दुसरे पर अंकुश लगते हैं। ऐसे टकराव में हर चीज जायज है। ये अंकुश सिर विपक्षी रेसलर को रोकने के लिए लगाई जाती है। ऐसे में उस रेसलर को डिसक्वालिफाई कर दिया जा सकता है जो बिना जीते इस अंकुश को तोड़ देगा। पूरी तरह से चित या WWE के लहजे में चरों खानों को छूने पर उसे जीत दे दी जाती है। ऐसे बर्बर मुकाबले में बिना श्रम के डस्टी भी जुड़े हुए थे। हालाँकि वो अपने डांस और पांच हॉर्समैन से मुकाबले के लिए भी जाने जाते हैं। उन्हें ये कोई भी नही कहता था की वह ECW की रिंग में मुकाबले में भाग नही ले सकते हैं। डस्टी ने इस शब्द को बनाने में काफी मदद की थी। जो आज हम इस्तेमाल करते हैं।

#3 ब्रुज़र ब्रोडी

youtube-cover

ब्रुजर ब्रोडी एक ऐसा नाम है जिससे लोगों के मन डर भर जाता है, ब्रुजर ने रिंग में एक चैंपियन की तरह खुद दिखाया है। रिंग वो रेसलिंग कम फाइट ज्यादा करते थे। ये कम्पनी के दंड से ही ज्यादा भुक्तभोगी रहा करते थे। सच में उन्होंने जापान में अपना पदचिन्ह बना लिया जो कुछ ही अमेरिकी कर पाते हैं। इस दिग्गज ने ऐसा अपने प्रचार की खतिर किया था। जैसे ही आप इनके बारे में जानेगे आप काफी गंभीर हो जायेंगे। ब्रुजर रिंग में पहुँचते ही एक छल्ला घुमाते थे। क्या आप उनके नाम के बारे में जानते हैं कि ये क्यूँ पड़ा? ब्रोडी ने अब्दुल्लाह बुचर से एक बहुत ही उम्दा हार्डकोर मुकाबला किया था जो पूरी दुनिया देखकर दंग रह गयी थी। ब्रोडी अपने विपक्षी को उसे मिलने पैसे का भरपूर जख्म पहुंचाते थे, जो उन्हें एक खतरनाक हार्डकोर रेसलर बनती है। उनकी झगड़ालू छवि और निर्दयी वार की वजह से वो कभी दुसरे किस्म के रेसलर नही बन पाए।

#4 मिक फॉली

youtube-cover

WWE हार्डकोर के पहले और आखिरी चैंपियन मिक फोली थे। आखिरी चैंपियनशिप में मुकाबला WWE और WCW के रेसलरों से ECW में आपस में रेसलिंग चैंपियन में हुआ था। WWE को हार्डकोर मुकाबले की जरूरत इसलिए पड़ी क्यूंकि वह ECW के बराबर ही अपने भी चैंपियन तैयार करना चाहता था। हार्डकोर मुकाबलों से छोटे रेसलर को तरासने का काम किया जा सकता है। रेवेन, स्टीव होली और ब्लैकमैन हार्डकोर चैंपियन थे। WWE में मिक फोले जैसा कोई हार्डकोर रेसलर आज नही हो पाया। WWE के सुपरस्टार अंडरटेकर फोले के सबसे बड़े प्रतिद्वेंदी थे। WWE फोले को अपनी दुनिया में खिलाना चाहता था जिससे वह पूरी तरह से चमक पायें। लेकिन उन्होंने यहाँ कभी भी नही खेलने की बात कही। क्यूंकि वहां काफी प्रतिभा आती थी। उन्होंने 90 से 2000 के बीच में कई बड़े रेसलर जैसे अंडरटेकर, रॉक, स्टेव ऑस्टिन और ट्रिपल एच की मदद की। इन सभी का मुकाबला फोले से हुआ था। चाहे स्ट्रीट फाइट हो या रिंग फाइट फोले हर जगह छाए रहे। WWE के बाद फोले ने WCW में कैक्टस जैक के रूप में नजर आये। एरीना में उनका सबसे खतरनाक मूव हैण्ड मूव था।

#5 टेरी फंक

youtube-cover

टेरी फंक अपने ज़माने के सबसे बेहतरीन हार्डकोर रेसलर रहे हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान रिक फ्लेयर जैसे रेसलर की काफी मदद की है। फोली की तरह ही फंक ने भी फ्लेयर के करियर को ऊंचाई दी थी उन्होंने उनके करियर में आई क्विट के मुकाबले पर मेज पर दे मारा था जिसके जो हुआ वो सबको पता है। टेरी एक रेसलिंग परिवार से ताल्लुक रखते हैं उनके पिता डोरी फंक सीनियर एक रेसलर रह चुके हैं। उनके डोरी फंक जूनियर अपनी स्टाइल के लिए काफी फेमस थे। वह खुद एक बेहतरीन हार्डकोर रेसलर रह चुके हैं। फ्लेयर से मैच के दौरान पूरा स्टैंड आदमियों से भरा था। टेरी, फोले से जापान में हुए जबरदस्त मुकाबले के लिए काफी मशहूर हो गये थे। इस मुकाबले ने फोले को अपनी कान गवानी पड़ी थी। फंक हार्डकोर के वेटरन में आते थे जब ECW ने 90 के दशक में हार्डकोर रेसलिंग की शुरुआत की थी। पॉल हेमैन तब शायद पैदा भी न हुए हों जब उन्होंने हार्डकोर रेसलिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने ECW का चैंपियन बनने ज्यादा समय नही लगाया और आज के तमाम दिग्गज रेसलर से वह ECW में लड़ चुके वह एक महान रेसलर थे। फंक जब WWE में आये तो उन्होंने वहां भी अपना जलवा बरकरार रखा। फंक कई बार रिटायर हुए और कई बार फिर से रिंग में आये और अंत उन्होंने 71 की उम्र में रेसलिंग को अलविदा कहा। जैसाकि आजकल फ्लेयर और होगन कर रहे हैं। लेखक-जोए बर्गेट, अनुवादक-मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now