Create
Notifications

पांच ऐसे रेसलर जो गलत चाल से बर्बाद हो गये

डीन मलेंको
मनोज तिवारी

रेसलिंग बिज़नेस में सफल होने के लिए आपको अच्छा रेसलर और माइक पर बोलना ही नही आना चाहिए। आप अगर अच्छे रेसलर हैं, या माइक पर अच्छे वक्ता साथ ही अगर आप मजबूत दांवपेंच के भी जानकार है, तब भी यहाँ सफलता की कोई गारंटी नही है। सीधी सी बात है, चाल अथवा दांव रेसलिंग में आपको बना और बिगाड़ सकता है। कुछ रेसलर जो हथकंडे अपनाकर बन जाते हैं, तो वहीं कुछ बिगड़ जाते हैं भले ही वह कितने प्रतिभावान क्यों न हों। आज यहाँ हम कुछ ऐसे रेसलरों की बात कर रहे हैं, जो अपनी चाल की वजह से बुरी तरह बर्बाद हो गये।

#6 सम्मानीय नाम: डीन मलेंको

[caption id="attachment_11375" align="alignnone" width="800"] डीन मलेंको[/caption] तकनीकी रूप से डीन मलेंको अपने समय के बेहतरीन रेसलर थे। उनके WCW में उम्दा प्रदर्शन के बाद उन्हें WWE मौका मिला था। WWE ने उन्हें राडिकाल्ज़ के साथी के तौर मौका दिया था लेकिन वह जल्द ही अलग हो गये, उसके बाद WWE ने उन्हें लेडीज़ पुरुष बना दिया। वह लिटा के साथ बहुत ही बेकार स्टोरीलाइन थी और WWE के फैन्स को दोबारा WCW की तरह वो नही दिखे।

#5 ब्रोड्स क्ले

[caption id="attachment_11376" align="alignnone" width="642"]ब्रोड्स क्ले ब्रोड्स क्ले[/caption] WWE को एक भीमकाय शरीर वाले झगड़ालू की तलाश थी जो ब्रोड्स क्ले पर जाकर पूरी हुई। ये व्यक्ति एक जबरदस्त रेसलर बन सकता था, लेकिन लेखकों को कुछ और ही गंवारा था। WWE ने उन्हें एक बेवकूफ डांसर के तौर पर पेश किया जिसके बाद उनका साथ उनक्र बिग शो या केन जैसा बनने की कोई उम्मीद नही रही। फिर उन्होंने और बेकार लोगों जैसे टेनसाई के साथ अपनी टीम बनाई। क्ले ने बाद में NXT में अपनी अच्छी जगह बनाई लेकिन तबतक बहुत देर हो चुकी थी। बाद में कम्पनी ने उन्हें बाहर कर दिया और फिर वो अब TNA में हाथ अजमा रहे हैं।

#4 आर-ट्रुथ

[caption id="attachment_11377" align="alignnone" width="642"]आर-ट्रुथ आर-ट्रुथ[/caption] आर-ट्रुथ ऐसे तो कुछ नही हैं लेकिन अभी वह एक व्यापारी हैं। उनके पास अनुभव का खजाना है और वह एक अच्छे वक्ता भी हैं। हालाँकि ट्रुथ एक अच्छे रैपर हैं फिर भी वह कॉमेडियन से ज्यादा नही लगते हैं। अगर हम उनके करियर पर एक निगाह डालें तो ट्रुथ बहुत ही झगड़ालू थे, उनका एक झगड़ा TNA में चल रहा है और एक WWE में मिज़ के साथ भी एक झगड़ा चल रहा है। लेकिन WWE ने उनके इस चरित्र का इस्तेमाल करने के बजाय उनपर रोक लगा रखा है। क्यूंकि अब बहुत देर हो चुकी ट्रुथ बार-बार वही चीज दोहरा रहे हैं जो ट्रुथ जैसे रेसलर को याद करने में भी मदद नही कर रहा है।

#3 एडम रोज

[caption id="attachment_11378" align="alignnone" width="642"]एडम रोज़ एडम रोज़[/caption] जिसने भी ESPN पर एडम रोज की डॉक्यूमेंट्री देखी होगी उन्हें दुःख हुआ होगा। एडम रोज जो दक्षिण अफ्रीका की गलियों से उभरते हुए लियो क्रुगर के नाम से आये थे। WWE ने उन्हें रीलांच करके उन्हें इस तरह पेश कर देने की चाल चली थी। NXT में अदभुत सफलता के बाद उन्हें मुख्य रोस्टर में खेलने के लिए मौका मिला था। लेकिन ये रोस्टर उनको बहुत भारी पड़ा और रोज तबसे संघर्ष करने लगे। उसके बाद वो दलाली में आ गये जिससे उनके मौके और कम होते गये। अब कोई हथकंडा ही उन्हें अब वापस ला सकता है।

#2 पॉल बर्चिल

[caption id="attachment_11379" align="alignnone" width="642"]पॉल बर्चिल पॉल बर्चिल[/caption] ये पूरी तरह से जैक स्पैरो से प्रभावित प्रोफेसनल रेसलर थे, जो पेपर पर जादू दिखाता था और ये वास्तविक तौर पर जादूगर थे। बर्चिल बड़े ही चालबाज़ रेसलर थे जो मानो उन्हें गिफ्ट की तरह मिला हो। इसी वजह से वो WWE में पहुँच गये जहाँ उन्होंने बाद में टेरी फंक के साथ अपनी टीम बनाई। वह जानते थे कि कैसे वो दोनों मिलकर किसी मैच को जीत सकते हैं। उनकी समुद्री डाकू वाली चाल पूरी तरह बेकार हो गयी थी, जब विन्स मैकमोहन ने उनके खिलाफ यौन वाली चल चलकर उन्हें पस्त कर दिया। इसके साथ बर्चिल का करियर लगभग बर्बाद हो गया था। इसके बाद बर्चिल स्वतंत्र रूप से अपने करियर में लगे रहे।

#1 यूजिन

[caption id="attachment_11380" align="alignnone" width="800"]यूजिन यूजिन[/caption] ये भरोसा करना मुश्किल है कि निक दिंसमोर जो यूजिन के नाम से जाने जाते थे,एक लाजवाब तकनीशियन थे। दिनस्मोर अपने ज़माने के USWA और OVW में काफी जाने माने चेहरे थे। उन्होंने खुद को एक सिंगल और टैग टीम रेसलर के तौर पर स्थापित कर लिया था जिसकी वजह से उन्हें जल्द ही WWE में बुला लिया गया था। दिन्समोर ने अपने टैलेंट का परिचय देते हुए WWE में जल्द ही अपनी चाल का लोहा मनवा लिया। लेकिन उनके गुस्से और गलत चाल चलन की वजह से WWE ने उनको गम्भीरता से लेना बंद कर दिया। फिर उसके बाद वो स्वतंत्र रेसलर बन गये। आजकल वो ट्रेनर हैं। लेखक: रंजित रामचंद्रन, अनुवादक:मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...