5 रैसलर्स जिन्हें मास्क को उतारने के बाद पहले जैसी सफलता नहीं मिली

इतिहास में ऐसे कई सारे दिग्गज रैसलर्स हैं जो मास्क पहनते हैं। वहीं मैक्सिको की परंपरा और रूल्स के मुताबिक रैसलर्स के मास्क को पवित्र माना जाता है। किसी और के मास्क को उतारना मतलब उसका निरादर करना जैसा होता है। हालांकि वर्ल्ड में कई जगहों पर मुखौटे वाले रैसलर्स को उनके मुखौटे की वजह से ही काम में भी उन्नती मिली।

WWE

में पिछले कई साल से बहुत सारे मुखौटा वाले रेसलर्स आए हैं। इसमें से कई रैसलर्स को WWE प्रोग्रामिंग में उनके मुखौटे की वजह से प्रदर्शन करने को मिला। दरअसल कई रेसलर्स को उनके करेक्टर और बैकग्राउंड की वजह से मास्क पहनना जरूरी होता है। जोकि कंपेलिंग टीवी के लिए बनाया गया है। लेकिन कई मामलों में मास्क पहनना सांस्कृतिक और पारंपरिक है। वहीं कई रेसलर्स ऐसे हैं, जो मास्क केवल WWE की वजह से पहनते हैं क्योंकि WWE उन मुखौटों को व्यापारिक तौर पर ऑडियंस को बेच कई पैसे बनाना चाहता है। हालांकि इस लिस्ट में मौजूद पांचों रेसलर्स में एक चीज सामान्य है। वो कभी भी मुखौटा उतारने के बाद एक जैसे नहीं लगते।

# ग्रेगोरी हेल्म्स

0e023-1511723558-800

ग्रेगोरी हेल्म्स जब तुफानी अंदाज में रैसलिंग किया करते थे, तभी से वो काफी पोपुलर और सक्सेसफुल हुए थे। और उनका गिमिक अंदाज भी उनके फैंस और WWE के को-वरकर्स को आकर्षित करता था। 'द हरिकेन' के टैग से हैल्म को काफी सक्सेस हासिल हुई है। उन्होंने दो अवसरों में वर्ल्ड टैग टीम शीषर्क भी जीता है। हालांकि अफसोस की बात है कि वो सब बदल गया, जब WWE ने निर्णय लिया कि द हरिकेन गिमिक टैग हटाना पड़ेगा। तब हरिकेन ने अपना मुखौटा हटाया और अपने असली नाम ग्रेगोरी हेल्म्स के नाम से लड़ने लगे। उसके बाद वो WWE क्रूजरवेट चैंपियन का खिताब जीत कर छा गए। ग्रेगोरी हेल्म्स WWE क्रूजरवेट चैंपियन के तौर पर काफी समय तक रहे। लेकिन उस डिवीजन पर कोई भी हो, उस समय डिवीजन पर ध्यान दिया जा रहा था। भले ही वो चैंपियन हो, लेकिन दोनों हैल्म और डिवीजन पर उन्हें सोच विचार और ध्यान देने के लिए कहा गया। # जुवेनटड गुरेरा 5c2ca-1511723629-800 जुवेनटड गुरेरा छोटे रैसलरों में से एक हैं। उन्होंने WCW में क्रूजवेट डिवीजन में अपना रास्ता बनाया। वहीं उन्होंने ECW में भी बहुत शानदार मैच भी जीते थे। और उसका पार्ट होने के साथ-साथ उन्होंने लूचा लाइबर रैसलिंग में अकेले ही सामना किया था। लेकिन जैसे ही उन्होंने अपना मास्क उतारा वह क्राउड के सामने कुछ भी नहीं लग रहे थे और उनका लेवल गिरता गया। हालांकि वो हमेशा अहंकार रैसलर्स में से जाने जाते थे। लेकिन जब उन्होंने मास्क पहनना बंद कर दिया तो उन्हें नए कदम पर ऊंचाइयां मिलने लगी। नॉर्थ अमेरिका में उनकी बुकिंग मेक्सीकूल्स में होनी थी, लेकिन उसकी संभावना भी खत्म हो गई थी। क्रूजरवेट को रिप्रेजेंट करने के साथ-साथ वो WWE का हिस्सा रहे। तब उन्हें डिवीजन में मजाक के तौर पर लिया गया था। उन्हें उस समय गंभीरता से नहीं लिया गया। शायद, अगर जुवेनटड अगर दुबारा मास्क पहन लेते, तो WWE में रे मिस्टेरियो के खिलाफ उनके मैच काफी अच्छें जाते।

# बिग वैन वेडर

1b680-1511723748-800 (1)

बिग वैन रैसलिंग में अब तक के ग्रेटेस्ट बिग मैन में से एक हैं। 400 एलबीएस के वजन के बावजूद। अपने पूरे करियर में, वेडर हमेशा से अपने शानदार और काफी बड़े शरीर के लिए जाने जाते हैं। कई लोगों को वेडर से मूनसोल्ट टेकनीक मिली। लेकिन WCW और जापान में उनके मैच शानदार रहे। वेडर WWE में पॉजिटिव बुकिंग का लुत्फ नहीं उठा पाए। लेकिन बाद में उन्हें बहुत मुश्किल से बुक किया गया। फिर वो पीक इयर्स में एफोल शॉन माइकल्स के पास चले गए थे, जब उन्हें बैकस्टेज मुश्किलों का सामना करना पड़ा। फिर इन सब का प्रभाव वेडर की प्रेजेंटेशन पर धीरे-धीरे पड़ा, वहीं नाकारात्मक रूप से कैन में 1998 में मास्क वरसेस मास्क मैच में वेडर को भारी नुकसान हुआ। वेडर को जब बिना मास्क के सामने आने के लिए कहा गया, तभी उन दिनों वो ऊंचाइयों पर नहीं जा सके। बाद में वेडर ने दलाली शुरू कर दी, जिसके बाद रोजाना स्टार्स से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ये ऐसा समय था जो वेडर को WWE में वापसी नहीं दिला सकता था, और उसके बाद उन्हें कंपनी से भी निकाल दिया गया। थैंकफुली, उन्होंने जापान में भी अपने आप को दोबारा तैयार किया और वहां वो इस काम में सक्षम रहे। वहां के दर्शकों ने भी उनके साथ ऐसा व्यवहार किया जैसे उनके साथ WWE में कुछ हुआ ही नहीं था।

# रे मिस्टेरियो

REY

रे मिस्टीरियो WWE में बेस्ट क्रूजरवेट रैसलर के तौर पर जाने जाते हैं। इतना ही नहीं उन्हें WWE में अपने प्राइम टाइम में ग्रेटेस्ट अंडरडॉग का दर्जा भी दिया गया था। और उन्होंने कंपनी को मर्चेंडाइस सेल में मिलियंस का फायदा पहुंचाया, जिसका कारण मर्चेंडाइस एंपायर में बना रे का मास्क, जोकि WWE ने कैसे भी करके संभाल कर रखा हुआ था। दरअसल WWE ने WCW की गलतियों से ये सब सीखा, जब रे उनके लिए काम करते थे। जब रे वैगेर मैच हार गए थे, तब उनका मास्क बिकने के लिए लाइन पर था। रिजल्ट के दौरान रे से मास्क उतारने को कहा गया, जिसके चलते बैकस्टेज पर उनका झगड़ा हो गया था। नॉर्थ अमेरिका में एरिक बिशफ ने रे से लड़ने का एक अच्छा आइडिया ढूंढ़ा, जिसमें वो कंपनी के मोस्ट पोपुलर मास्क रैसलर रे का मास्क उतार सकेंगे। ये गलती WCW'S की सबसे बड़ी गलती थी, जिसे 'द WCW एपिक फेल फाइल' का नाम दिया गया। इसके अलावा मास्क की भारी सेल के बाद, एरिक बिस्कोफ़ ने सोचा कि रे मिस्टेरियो को बिना मास्क के हार हासिल होगी।

# केन

c19d3-1511724780-800

1997 और 2003 के बीच केन को WWE में सबसे ज्यादा पोपुलर और मनोरंजक रैसलर माना जाता था। लेकिन कर्ट एंगल ने कहा कि उनके मैच एक लेवल पर टेक्निकल मास्टरपीस नहीं थे। लेकिन लोगों को केन मास्क में बहुत ही बेहतरीन लगता था। 2003 में WWE ने केन को बिना मास्क के देखने का फैसला किया। ये बदलाव उनके काम को नीचे स्तर पर लेकर आ गया, जिसमें केन को बुकिंग के दौरान झेलना पड़ा। बहरहाल केन अब WWE में टेक्निकल एम्प्लोयी हैं। और उन्हें अनुभवी के रूप में रखा गया। केन को इस दौर में बहुत अफसोस होता है जब वो याद करते हैं अपने ट्रेडमार्क मास्क को।