Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने पहली ही कोशिश में Royal Rumble मैच जीता

Image result for roman reigns and rock body

साल 2019 का रॉयल रम्बल नज़दीक है लेकिन इस पीपीवी के लिए बिल्ड अप अब शुरू हुआ है। इस महीने TLC में स्ट्रोमैन ने बैरन कॉर्बिन को हरा दिया था। अब वह रॉयल रम्बल में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए लड़ेंगे।

इसके अलावा अगले हफ्ते के लिए रॉ का एपिसोड पहले से ही शूट हो चुका है। इस एपिसोड में एक टॉप सुपरस्टार इस मैच में अपनी एंट्री कंफर्म करता हुआ नजर आएगा।

रॉयल रम्बल WWE के 4 बड़े पीपीवी में से एक है। इस शो के अंदर हमें एक 30 मैन बैटल रॉयल देखने को मिलता है। इस साल तो हमें पहला विमेंस रॉयल रम्बल भी देखने को मिला था।

रॉयल रम्बल को जीतना इतना आसान नहीं होता है। कई बार कोशिश करने के बाद सुपरस्टार्स इस मैच को जीत पाते हैं। लेकिन कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी हैं जिन्होंने रॉयल रम्बल को पहली ही बार में जीत लिया था।

आइए जानें ऐसे ही 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में:

#5 एल्बर्टो डैल रियो (2011)

Alberto Del Rio won the first-ever 40-man Royal Rumble match

साल 2011 एल्बर्टो के नाम रहा था। ना केवल इन्होंने इस साल का रॉयल रम्बल मैच जीता बल्कि मनी इन द बैंक और 2 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीती थी।

इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि उन्होंने अपना मेन रोस्टर डेब्यू साल 2010 में ही किया था। कंपनी को इनके अंदर कुछ खास नजर आया और इस कारण इन्हें इतना बड़ा पुश दिया था।

सिर्फ इतना ही नहीं डैल रियो ने WWE के कई बड़े रैसलर्स के साथ दुश्मनी भी की थी। उनमें से कई बड़े मुकाबले भी उन्होंने जीते थे।

इन सभी को देखकर तो ऐसा ही लग रहा था कि एल्बर्टो का करियर WWE के अंदर काफी अच्छा होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। डैल रियो ने रैसलमेनिया 27 में ऐज का सामना किया था, वो भी वर्ल्ड हैविवेट चैंपियनशिप के लिए। यह मैच टीवी पर ऐज का आखिरी मैच था और इस मैच में उनकी जीत हुई थी।

#4 क्रिस बैन्वा (2004)

Chris Benoit became the second Superstar to win the Royal Rumble match from the no. 1 spot

क्रिस अपने समय के सबसे शानदार रैसलर्स में से एक थे। उन्होंने WWE के अंदर आने से पहले WCW और ECW के अंदर भी काम किया था। उनकी दुश्मनी ऐज, क्रिस जैरिको, ट्रिपल एच और कई रैसलर्स के साथ भी हुई है। इनके मुक़ाबलों को फैंस ने काफी पसंद भी किया था।

क्रिस WWE के अंदर साल 2000 में ही आ गए थे लेकिन साल 2004 तक उन्होंने रॉयल रम्बल मैच में कदम नहीं रखा था। इस मैच में वह पहले स्थान पर एंट्री लेकर आए थे और उन्होंने बाकी 29 सुपरस्टार्स को हराकर रैसलमेनिया के मेन इवेंट में अपनी जगह बनाई थी।

शॉन माइकल्स के अलावा क्रिस इकलौते ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने इस मैच में शुरू में एंट्री लेकर इसे जीता भी हो।इस मैच में वह पहली बार आए और जीतकर लौटे। रैसलमेनिया 20 में इन्होंने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए मैच लड़ा था और इस मैच में भी उनकी जीत हुई थी।

youtube-cover

#3 शिंस्के नाकामुरा (2018)

Shinsuke Nakamura started the year 2018 with a bang by winning the Rumble

साल 2016 में एजे स्टाइल्स के अलावा शिंस्के नाकामुरा भी WWE में आए थे। नाकामुरा को मेन रोस्टर में सीधा नहीं लाया गया था। वह पहले NXT में गए। वहां उन्होंने कई शानदार मुकाबले दिए और 2 बार के NXT चैंपियन भी बनें। रैसलमेनिया 33 के बाद नाकामुरा को कंपनी मेन रोस्टर के अंदर लेकर आई।

इस साल के रॉयल रम्बल में नाकामुरा ने अपना पहला रम्बल मैच लड़ा। इस मैच में वह आखिर तक टिके रहे और रोमन रेंस को एलिमिनेट करके इस मैच को जीत गए।

इसके बाद नाकामुरा ने एजे स्टाइल्स को WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया। इन दोनों का मुकाबला फैंस के लिए के ड्रीम मैच था।

दोनों रैसलर्स का मैच हुआ और सभी ने ये उम्मीद की थी कि नाकामुरा नए WWE चैंपियन बन जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस मैच में स्टाइल्स की जीत हुई और इसके बाद नाकामुरा ने अपना हील टर्न किया।

youtube-cover

#2 ब्रॉक लैसनर (2003)

Brock Lesnar won one of the most star-studded Rumbles in WWE history

इस बात में कोई शक नहीं है कि ब्रॉक लैसनर हमेशा से ही WWE के बड़े सुपरस्टार रहे हैं। साल 2002 में मेन रोस्टर में अपना डेब्यू करने के बाद से ही लैसनर को बड़ा पुश मिलना शुरू हो गया था। करीब 8 महीनों तक उन्होंने कंपनी के अंदर बिना पिन हुए मैच लड़ा।

इस दौरान उन्होंने किंग ऑफ़ द रिंग टूर्नामेंट जीता। द अंडरटेकर, द रॉक और हल्क होगन जैसे बड़े रैसलर्स को हराया। इसके अलावा द रॉक को हराकर लैसनर ने WWE चैंपियनशिप भी जीती थी।

साल 2003 में लैसनर ने अपना रॉयल रम्बल डेब्यू किया और सब जानते थे कि इस मैच को लैसनर ही जीतने वाले हैं।

लैसनर ने आखिर में अंडरटेकर को हराकर इस मैच को जीत लिया था। इसके बाद लैसनर ने रैसलमेनिया 21 में कर्ट एंगल का सामना किया था। लैसनर के लिए ये रैसलमेनिया पहली मेनिया थी और इसे उन्होंने मेन इवेंट किया था।

youtube-cover

#1 विंस मैकमैहन (1999)

Vince McMahon won his first and only Royal Rumble match in 1999

विंस मैकमैहन और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की दुश्मनी फैंस को अब तक याद है। इस दुश्मनी को फैंस ने काफी पसंद किया था। इसे शानदार बनाने के लिए कंपनी ने काफी कुछ किया था।

स्टोन कोल्ड ने साल 1997 और 1998 के रॉयल रम्बल को जीता था। विंस मैकमैहन, ऑस्टिन को तीसरी बार रॉयल रम्बल जीतने से रोकना चाहते थे।

उन्होंने ऑस्टिन को इस मैच में एंट्री ही लेने नहीं दी थी लेकिन उन्हें रोक पाने में वह कामयाब नहीं हो पाए। इसके बाद उन्होंने ये घोषणा की कि ऑस्टिन मैच में सबसे पहले एंट्री लेंगे। उन्होंने इस मैच के आखिर में एंट्री लेने की कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसके बाद उन्होंने मैच में ऑस्टिन के बाद दूसरे स्थान पर एंट्री ली

मैकमैहन ने ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। उन्होंने ऑस्टिन को एलिमिनेट करने वाले रैसलर को 1 लाख डॉलर देने का वादा भी किया था। इस पूरे मैच के दौरान मैकमैहन ने लड़ाई नहीं की लेकिन आखिर में आकर उन्होंने ऑस्टिन को हरा दिया था। ऐसा द रॉक के कारण मुमकिन हो पाया जिन्होंने ऑस्टिन का ध्यान भटकाया था।

youtube-cover

लेखक- अली सिद्दीकी; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment