Create
Notifications

5 रैसलिंग किड्स जिन्हें WWE ने लेने से इंकार कर दिया था

The apple fell far from the tree when it came to Ric Flair's first child to enter the wrestling business.
सुर्यकांत त्रिपाठी

प्रो रैसलिंग का इतिहास काफी बड़ा रहा है। इसमें हम आज दूसरे और तीसरे पीढ़ी के रैसलर्स को देख सकते हैं। ये ही रैसलर्स रैसलिंग विरासत को आगे बढ़ाते हैं। जिनके माता - पिता रैसलिंग करते हैं उनके बच्चें भी इसी ओर आकर्षित होंगे और छोटी उम्र से ही उनकी ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। इस तरह हमने कई रैसलर्स के बच्चों को कंपनी में मौका पाते हुए देखा है। लेकिन हर दूसरी पीढ़ी के रैसलर को WWE में कमयाबी नहीं मिलती। यहां पर हम ऐसे ही 5 दूसरी पीढ़ी के रैसलर के बारे में बात करेंगे जो WWE में कामयाब न हो सकें:


#5 डेविड फ्लेयर और रीड फ्लेयर

डेविड फ्लेयर महान रैसलर रिक फ्लेयर के बेटे हैं। एक समय पर डेविड WCW में अच्छा काम कर रहे थे। बिना सही ट्रेनिंग के उन्हें इतने बड़े जगह पर काम करने का मौका मिला था इससे उन्हें काफी भाग्यशाली माना जा रहा था। उन्हें शो में उनके पिता के लिए सहानभूति बढ़ाने के लिए लाया गया था और वो केवल एक किरदार नहीं निभाया करते थे बल्कि रिंग परफ़ॉर्मर भी थे। जब WWE ने WCW को खरीद लिया तो उन्होंने डेविड को डेवलपमेंटल टेरिटरी में अपना हुनर निखारने का मौका दिया। लेकिन फ्लेयर जूनियर कभी उसके ऊपर नहीं आ सकें। उन्होंने WWE के बाहर इंडी सर्किट में थोड़ा काम किया और फिर रैसलिंग को पूरी तरह से अलविदा कह दिया। वहीं उनके छोटे भाई रीड फ्लेयर में अच्छा काम करने की क्षमता थी और उन्होंने इसकी झलक दिखाई थी लेकिन उनका देहांत हो गया। लेकिन फ्लेयर परिवार की विरासत को उनकी बेटी शार्लेट फ्लेयर ने आगे बढ़ाया।

#4 लेसी वॉन एरीच

Lacey Von Erich

वॉन एरीच एक बड़ी ही सम्मानित रैसलिंग परिवार है और इनकी बड़ी लम्बी विरासत रही है। वे एक बड़े रैसलिंग परिवार का हिस्सा हैं जो हील की भूमिका निभाया करते थे। हालांकि इस परिवार से कोई दूसरा सदस्य इतना कामयाब नहीं हो पाया। इस परिवार की कहानी बेहद दुखद है क्योंकि एक के बाद एक लगातार उनके सदस्य के किसी भाई का देहांत होता रहा। उनमें से केरी NWA वर्ल्ड चैंपियनशिप जीते थे और WWE में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम की। केरी की बेटी लेसी सबसे लोकप्रिय तीसरी पीढ़ी की रैसलर थी। उन्होंने TNA में ब्यूटीफुल पीपल स्टेबल के साथ अच्छा काम किया। हालांकि उन्होंने WWE की डेवलपमेंटल में अच्छा काम किया लेकिन वो ज्यादा आगे तक नहीं बढ़ सकी।

#3 नोले फॉली

Noelle Foley isn't as hardcore as her father.

मिक फॉली एक हार्डकोर रैसलिंग लेजेंड हैं। उन्होंने ज़मीनी स्तर से रैसलिंग की शुरुआत की और फिर मुख्य इवेंट स्टार बनते हुए WWE याकेँ हॉल ऑफ फेम में जगह बनाई। आज उनकी गिनती द रॉक, स्टोन कोल्ड और ट्रिपल एच जैसे रैसलर्स के बीच होती है। इसलिए ये ज़ाहिर सी बात है कि मिक फॉली के बच्चे भी उन्हीं की राह पर चलें। रियलिटी टीवी शो हॉली फॉली में मिक फॉली की बेटी ने रैसलिंग जगत में कदम रखने की इच्छा जताई। हालांकि उन्हें रिंग में उतरने का मौका मिला लेकिन वो WWE के मापदंड के अनुसार काम करने में असफल रही और इसलिए उन्हें कंपनी का हिस्सा नहीं बनाया गया।

#2 ब्रूस हार्ट

Not all of Stu Hart's sons were equally successful in wrestling.

स्तु हार्ट एक बड़े ही नामचीन और सम्मानित रैसलर हैं। रैसलिंग के साथ साथ ट्रेनिंग की दुनिया मे भी उनका बड़ा नाम है। उन्होंने अपने बच्चों को हार्ट हाउस के बेसमेंट में उनके लोकप्रिय डंगऑन में ट्रेनिंग दी। स्तु के भाई बाद में प्रमोशन और ट्रेनिंग का काम करने लगे। फिर ब्रेट हार्ट ने WWE और WCW में कामयाबी हासिल करने के बाद अपने पिता का नाम आगे बढ़ाया। ऐसा ही कुछ काम उनके भाई ओवन हार्ट ने किया और कामयाबी हासिल की। इन दोनों के अलावा कोई तीसरा भाई ज्यादा कामयाब नहीं हो पाया।

#1 जेसी व्हाइट

Vader's son didn't much like his old man, nor enjoy the same level of success.

बिग वान वेडर कंपनी के बड़े हील थे और WCW से लेकर WWE में उन्होंने अपना नाम बनया। हालांकि WWE की अंदरूनी पॉलिटिक्स की वजह से वो वहां पर कोई बड़ा ख़िताब नहीं जीत सकें। लेकिन दर्शकों के बीच उनका काफी सम्मान था और उन्हें रैसलिंग के बड़ा स्टार माना जाता था। इसलिए ये ज़ाहिर सी बात थी कि वो खुद अपने बच्चों को रैसलिंग करना सिखाते। उनके बेटे जेसी व्हाइट भी उन्हीं की राहों पर आगे बढ़ते हुए अच्छा काम करने लगे और शूरूआती दिनों में टैग टीम का हिस्सा थे। उन्हें NXT में जेक कार्टर के खिलाफ मौका मिला लेकिन वो इस मौके को भुनाने में असफल रहे और मुख्य रॉस्टर में उन्हें लाने के पहले ही उन्हें रिलीज़ कर दिया गया।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...