Create

एटीट्यूड एरा के 5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो आज AEW का हिस्सा हैं 

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको
Subham Pal

इस साल की शुरुआत में डब्लू डब्लू ई (WWE) को टक्कर देने के लिए लांच हुई टोनी खान की रेसलिंग कंपनी AEW 2 अक्टूबर (भारत में 3 अक्टूबर) को अपने वीकली शो की शुरुआत करने जा रही है जिसे NXT से टक्कर मिलने वाली है।

AEW रोस्टर में टॉप क्लास रेसलर्स की भरमार है जो पहले भी इंडीज़ में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित कर चुके हैं। इसके अलावा इसके रोस्टर में कई पूर्व WWE सुपरस्टार्स और इम्पैक्ट रेसलिंग के सितारे भी मौजूद हैं।

AEW और WWE के बीच कम्पटीशन की तुलना 90 के दशक के WCW और WWE के बीच हुई मंडे नाइट वार्स से की जाती है। उस समय प्रो रेसलिंग काफी लोकप्रिय हुआ करती थी और ये दोनों ही प्रमोशंस दर्शकों को हर हफ्ते बेहतरीन शो देने की पूरी कोशिश करते थे। WWE ने एटीट्यूड एरा के दौरान मंडे नाइट वार्स जीत लिया था जिस कारण कई सुपरस्टार्स दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए थे।

यह भी पढ़े: 4 WWE चैंपियंस जिनके ऊपर रेफरी पर हमला करने के लिए भारी जुर्माना लगाया गया

एटीट्यूड एरा के इन्हीं में से कुछ सुपरस्टार्स वर्तमान में AEW का हिस्सा हैं जिनमें से कुछ आज भी रिंग में सक्रिय हैं वहीं कुछ सुपरस्टार्स बैकस्टेज काम कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 सुपरस्टार्स के बारे में बताने वाले हैं जो कि आज AEW का हिस्सा हैं।

#5 डस्टिन रोड्स

youtube-cover

लैजेंडरी डस्टी रोड्स के बेटे और कोडी रोड्स के भाई, डस्टिन रोड्स का WWE में ज्यादातर करियर एक मिड कार्ड रेसलर के रूप में बीता और इस दौरान उन्होंने टैग टीम चैंपियनशिप, इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप और हार्डकोर चैंपियनशिप जीती।

एटीट्यूड एरा के दौरान उनका कैरेक्टर (गोल्डस्ट) WCW का अहम हिस्सा हुआ करता था। हैरानी की बात तो यह है कि मंडे नाइट वॉर्स के समय उन्होंने 4 बार WWE और WCW के बीच अपनी जगह बदली। साल 2013 में उन्होंने 5वीं बार WWE में वापसी की और 6 साल इस कंपनी में बिताने के बाद वह इस साल की शुरुआत AEW का हिस्सा बने जहां उन्होंने अपना पहला ही मैच अपने भाई कोडी रोड्स के खिलाफ लड़ा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 डीन मलेंको

डीन मलेंको
डीन मलेंको

डीन मलेंको शायद WWE में कदम रखने वाले तकनीकी रूप से सबसे सक्षम रेसलर्स में से एक हैं और गोल्डस्ट की ही तरह वह भी मंडे नाइट वॉर्स के समय WWE और WCW दोनों का हिस्सा थे। उन्होंने 2000 में WWE जॉइन किया और डेब्यू के बाद वह एडी गुरेरो, पैरी सैटर्न और क्रिस बैन्वा के रैडीकल्ज फैक्शन का हिस्सा बने। वह अपने WWE करियर के दौरान 2 बार लाइट हैवीवेट चैंपियन बने और रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने करीब 18 साल तक WWE में प्रोड्यूसर के रूप में काम किया। डीन ने इस साल की शुरुआत में WWE छोड़ दिया और वर्तमान में वह AEW में सीनियर प्रोड्यूसर के पद पर कार्यरत हैं।

#3 बिली गन

बिली गन
बिली गन

बिली गन भी एटीट्यूड एरा का अहम हिस्सा हुआ करते थे और अपने करियर के दौरान वह डी-जनरेशन एक्स और द न्यू एज आउटलॉज जैसे लोकप्रिय फैक्शन का भी हिस्सा रहे। साल 1993 में डेब्यू करने और करीब एक दशक तक WWE में रहने के बाद उन्होंने साल 2004 में कंपनी छोड़ दी। अपने WWE करियर में 11 बार टैग टीम चैंपियनशिप जीतने के साथ साथ बिली इंटरकॉन्टिनेंटल और हार्डकोर चैंपियन रह चुके हैं।

TNA के साथ झड़प होने के बाद उन्होंने साल 2012 में WWE में वापसी की लेकिन ड्रग्स टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने के कारण साल 2015 में उन्हें रिलीज कर दिया गया। वह साल 2018 में हुए रॉ के 25वीं एनीवर्सरी एपिसोड का भी हिस्सा थे जिसके बाद उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया और वर्तमान में वह AEW में प्रोड्यूसर के तौर पर काम कर रहे हैं।

#2 टॉमी ड्रीमर

टॉमी ड्रीमर
टॉमी ड्रीमर

टॉमी ड्रीमर हार्डकोर रेसलिंग लैजेंड हैं और वह WWE के साथ-साथ ECW का भी अहम हिस्सा हुआ करते थे। ड्रीमर ने 2001 में एटीट्यूड एरा के खत्म होने के समय WWE जॉइन की। उन्होंने अपने करियर के दौरान 14 बार हार्डकोर चैंपियनशिप जीती। इसके अलावा वह ECW चैंपियन भी रह चुके हैं। टॉमी ने WWE में करीब एक दशक तक काम किया और इसके बाद वह TNA में चले गए। साल 2015 में ड्रीमर ने एक बार फिर WWE में वापसी की।

ड्रीमर AEW के पहले पीपीवी डबल और नथिंग में बैटल रॉयल मैच का हिस्सा थे जिसे एडम पेज ने जीता था। बाद में यह खुलासा हुआ कि टॉमी इस शो में बैकस्टेज प्रोड्यूसर के रूप में काम कर रहे थे। PWInsider की माने तो वह ऑल आउट पीपीवी में भी प्रोड्यूसर के रूप में काम कर रहे थे।

#1 क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको शायद AEW द्वारा साइन किये गए सबसे बड़े सुपरस्टार हैं जिन्होंने WWE में करीब दो दशकों तक काम किया है। उन्होंने साल 1999 में WWE जॉइन किया था और आगे चलकर वह सबसे शानदार हील सुपरस्टार्स में से एक बने।

उन्होंने एटीट्यूड एरा और इस एरा के ख़त्म होने के बाद भी WWE में कई टाइटल जीते। एटीट्यूड एरा के दौरान उन्होंने द रॉक, ट्रिपल एच, चायना जैसे सुपरस्टार्स के साथ दुश्मनी भी की थी। अपने म्यूजिक और एक्टिंग करियर के कारण जैरिको ने कई बार WWE से ब्रेक लिया।

आपको बता दें कि जैरिको ने हाल ही में खुलासा किया था कि उन्होंने WWE कंपनी को बता कर AEW जॉइन किया था क्योंकि विंस मैकमैहन उनके दोस्त हैं और वह उन्हें धोखा नहीं देना चाहते थे। जैरिको ऑल आउट पीपीवी में एडम पेज को हराकर पहले AEW वर्ल्ड चैंपियन बने।

Edited by Ishaan Sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...