Create
Notifications

WWE Elimination Chamber के 5 विजेता और अब वे कहां हैं?

Amit Shukla

एलिमिनेशन चैम्बर में हैल इन ए सैल या स्टील केज से अलग 6 रैसलर्स की ज़रूरत होती है जो WWE या वर्ल्ड चैंपियनशिप्स के लिए लड़ रहे होते हैं। इसमें कई हॉल ऑफ फेमर्स जैसे कि शॉन माइकल्स और मौजूदा WWE COO ट्रिपल एच ने भी शिरकत की है। अब जबकि एलिमिनेशन चैंबर इस साल आ रहा है तो हम आपको बताते हैं उन रैसलर्स के बारे में जिन्होंने इसमें लड़ाई की,और आज चाहे रिंग में या रिंग से अलग होकर, बैकस्टेज या इसी बिज़नेस में कहीं अपना नाम कमा रहे हैं:

#5 रायबैक

2015 के इस WWE नेटवर्क एक्सक्लुसिव इवेंट में मैच डैनियल ब्रायन द्वारा हाल में मेडिकल कारणों से खाली की गई। चैंपियनशिप के लिए रायबैक, मार्क हेनरी, आर-ट्रुथ, शेमस, डॉल्फ ज़िगलर और किंग बैरेट के बीच हुआ था जिसे रायबैक ने जीता। इस मैच में कहानी किसी एक के पक्ष में नहीं थी और रायबैक ने इस मैच में आने से पहले काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और वो जीतने के योग्य थे। आज रायबैक इंडिपेंडेंट सर्किट में सक्रिय हैं, और साथ ही उनका अपना पॉडकास्ट है। जॉन सीना और सीएम पंक के साथ अच्छे मैचेज़ देने वाले रायबैक न्यूट्रिशन कंसल्टिंग बिज़नेस भी करते हैं। इसे भी पढ़ें: Elimination Chamber 2018: 5 चीजें जिन पर होगी सभी की नज़र

#4 ऐज

2009 के नो-वे आउट में ऐज ने जॉन सीना, माइक नॉक्स, रे मिस्टीरियो, क्रिस जैरिको और केन को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी। जॉन सीना इस मैच में जॉन सीना चैंपियन की तरह गए थे, पर ऐज विजेता बनकर निकले। उसके कुछ साल बाद रैसलमेनिया के खत्म होते ही ऐज को अपना हाल में जीता टाइटल छोड़ना पड़ा और साथ ही संन्यास भी लेना पड़ा। इस समय वो WWE हॉल ऑफ फेमर बैथ फीनिक्स के पति हैं और अपने मित्र क्रिश्चियन के साथ E&C पॉडकास्ट ऑफ ऑसमनेस पर नज़र आते हैं। इसके साथ ही वो वाइकिंग्स शो पर भी नज़र आते हैं।

#3 क्रिस जैरिको

2010 के एलीमिनेशन चैंबर मैच में क्रिस ने अंडरटेकर, जॉन मॉरिसन, आर-ट्रुथ, सीएम पंक और रे मिस्टीरियो को हराकर तीसरी बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी। इस समय जैरिको खुद को लगातार बेहतर कर रहे हैं ताकि वो वास्तविक बने रहें। वो सिर्फ यहीं नहीं करते, वो एक फेमस पॉडकास्ट होस्ट करते हैं और फ़ौजी ग्रुप के लीड सिंगर हैं। इसके साथ ही रैसल किंगडम XII में कैनी ओमेगा के ख़िलाफ उन्होंने हाल फिलहाल में लड़ाई की है।

#2 बॉबी लैश्ले

2006 में ECW के दिसंबर तो डिसमेम्बर इवेंट में बॉबी ने बिग शो, टेस्ट, रॉब वैन डैम, हार्डकोर हॉली और सीएम पंक को एलीमिनेशन चैंबर में हराया था। ये पंक की तरफ से पहली अपीयरेंस थी। इसमें बॉबी ने गुज़र गए रैसलर एंड्रू 'टेस्ट' मार्टिन और चैंपियन बिग शो को हराया था। ये कम्पनी के सबसे खराब पे-पर-व्यूज़ में से एक है। लैश्ले ने MMA में बैलातोर और रैसलिंग में इम्पैक्ट रैसलिंग के साथ काम किया है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि उन्होंने WWE के साथ करार कर लिया है, या जल्द ही करने वाले हैं। उनकी वापसी कई लोगों को अलग अनुभव देगी।

#1 सीएम पंक

2012 के एलिमिमेशन चैम्बर मैच में पंक ने मिज़, क्रिस जैरिको, कोफी किंग्स्टन, डॉल्फ ज़िगलर और आर-ट्रुथ को हराकर अपना टाइटल रीटेन किया था। ये अपने आप में अद्भुत था क्योंकि पंक 400 दिनों से चैंपियन थे और उनका रिकॉर्ड हाल में असुका ने तोड़ा है। पंक ने UFC में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और वो दोबारा ऑक्टागन में लड़ेंगे, पर इस बार माइक जैक्सन के साथ। वो अपने प्रो रैसलिंग इतिहास को भूलना चाहते हैं, पर फैंस उन्हें याद करते हैं। लेखक: मार्क मैडिसन, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...