Create
Notifications

5 WWE फिनिशर्स जिनके नाम काफी मज़ेदार हैं

Sanjay Dutta

एक चीज जिससे हर रैसलिंग फैन सहमत होगा, वह है अपने पसंदीदा रैसलर द्वारा विरोधी को फिनिशिंग मूव देकर चित करते देखना। फ़िनिशर से जुड़े नाम भी एक प्रमुख विक्रय बिंदु है क्योंकि इसके उपयोग से लोगों में डर पैदा किया जाता है और यह रैसलर के चरित्र में गहराई लाने का काम करती है।

तो, WWE में कौन से फिनिशिंग मूव का सबसे अच्छे नाम हैं? यहां पांच सर्वश्रेष्ठ फिनिशर्स के नाम हैं।

(सम्माननीय जिक्र: एंड आॅफ डेज, शैटर मशीन,स्वीट चिन म्यूजिक , द लास्ट राइड)

#5 डूम्सडे डिवाइस (एलओडी)

'द लिजोन ऑफ डूम' को रैसलिंग इतिहास के सबसे प्रभावशाली टैग टीमों में से एक माना जाता है। हॉक और एनिमल तकनीकी रूप से उतने सशक्त नहीं थे, लेकिन जब एक रैसलर का गिमिक ही लोगों को मारकर निर्जीव करना हो, तो आपको हैडलोक और मूनसोल्ट लगाने की जरूरत नहीं हैं ।

इन दोनों के फिनिशिंग मूव के नाम ने इन्हें लोकप्रिय बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाई थी। अगर आप गौर से देखें तो 'डूम्सडे डिवाइस' मूल रूप से टॉप रोप क्लोज़लाइन है, जहां इनमें से एक अपने प्रतिद्वंदी को इलेक्ट्रिक चियर पोजिशन में उठाते थे।

हालांकि, इस मूव का नाम ही इसे सूची में जगह दिलाने के लिए काफी है। इसके अलावा इस टीम ने जिस तरह से इस मूव को किया उससे यह और विनाशकारी और दर्दनाक लगा।

#4 स्टनर (स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन)

प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास का सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा पैसा बनाने वाला मूव- स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का "स्टनर" है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्टीव ऑस्टिन इस प्रतिष्ठित फिनिशर के नाम के बिना भी काफी सफलता हासिल करते, लेकिन इसमें कुछ कमी महसूस होती।

'स्टनर' शब्द से ही वह अपने विरोधियों में खौफ पैदा करते थे और जिस तरह से दूसरे रैसलर्स (विशेषकर रॉक)इस‌ मूव‌ को बेचते थे, ऐसा लगता था कि वास्तव में वह दंग रह गए हैं और इस पैंतरेबाज़ी ने उनके सिर को गंभीर रूप से चोटिल किया है।

#3 स्कॉर्पियन डेथ ड्रॉप (स्टिंग)

यह एक काफी साधारण मूव था और इसे शायद ही अब फैन्स से उतनी अच्छी प्रतिक्रिया मिलती। लेकिन इस नियम को 'स्टिंग' ने तोड़ा जब उन्होंने इसे अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करना शुरू किया।

WCW में यह मूव लोकप्रिय हुआ, स्टिंग अपने विरोधियों पर यह फिनिशर मारते थे, जिसने उन्हें फैन्स से एक बड़ी पॉप मिलती थी। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि एक साधारण "उल्टे डीडीटी" के बाद अपने मैचों को समाप्त करना (और अभी भी है) काफी कमजोर माना जाता था।

लेकिन फिर, इस तरह से एक नाम के साथ, यह देखना मुश्किल नहीं है कि इस मूव के बारे में इतनी चर्चा क्यों की जाती थी। सिर्फ "बैक ऑफ ड्यूड,ओर यु वील बी रिसीविंग ए स्कोरपियन डेथ ड्रॉप " से चिल्लाने मात्र ही आप बहुत सारे बार झगड़े को रोक सकते हैं।

#2 स्कल क्रशिंग फिनाले (द मिज़)

फर्श पर अपने दुश्मनों को सिर के बल गिराना किसी असली लड़ाई को खत्म करने का अच्छा तरीका नहीं है। आमतौर पर यह काफी बचकाना लगेगा। WWE में जीत हासिल करने के लिए मिज़ इसी मूव का इस्तेमाल करते है और इसके एक कमजोर फिनिशर के बावजूद उन्होंने काफी सफलता हासिल की है।

हालांकि जब अनाउंसर्स इस मूव के किए जाने के बाद "स्कल क्रशिंग फिनाले" कहकर चिल्लाते हैं तो ऐसा लगता है कि उनके प्रतिद्वंदी को वास्तव में मस्तिष्क रक्तस्राव का सामना करना पड़ सकता है। इस मूव के नाम ने ही इसे विश्वसनीय और प्रभावशाली बनाया है।

#1 मैजिक किलर (गैलोज़ और एंडरसन)

WWE का अपने प्रोग्रामिंग पर 'किलर' शब्द की अनुमति देना काफी आश्चर्यजानक था क्योंकि उन्होंने रैंडी ऑर्टन के नाम से "लैजेंड किलर" नामक टैग पहले ही छीन लिया था। इस नॉन-पीजी नाम ने इस जोड़ी को खतरनाक बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जब दोनों ने रैसलमेनिया 32 के बाद रिंग (जो आश्चर्यजनक रूप से दशकों से पहले की तरह लगता है) के अंदर कदम रखा।

यह मूव उतना आकर्षक नहीं है क्योंकि दोनों ने हवा में अपने प्रतिद्वंदी को उठाने के बाद सिर्फ एक नैकब्रैकर देते हैं। लेकिन जब आप नाम के बारे में सोचते हैं, तो मैजिक किलर शब्द "टू स्वीट" लगता है।

लेखक - कुणाल वाधवा , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...