WWE के 5 जॉबर्स जिन्हें मिडकार्ड में जगह मिलनी चाहिए

UFC की तरह WWE में उनके रॉस्टर की श्रेणी नहीं होती। हालांकि यहाँ पर महिलाओं के लिए और टैग टीम के लिये अलग डिवीज़न है और रॉस्टर में भी डिवीज़न है, लेकिन वो कागजी तौर पर मौजूद नहीं है। वहां पर मेन एवेंटर्स हैं, जो हर बड़े मुकाबले में दिखते हैं, टॉप कार्ड रैसलर्स हैं जो मेन इवेंट में दिखते हैं, मिड कार्ड रैसलर्स हैं जो IC और US ख़िताब के लिए मुकाबला करते हैं और फिर होते हैं जॉबर्स जो ऊपर के सभी रैसलर्स को व्यस्त रखते हैं। इस आर्टिकल में हम इन जॉबर्स ग्रुप की ही बात करेंगे, जिन्हें प्रमोशन के तौर पर मिडकार्ड में जगह मिलनी चाहिए। ये रागे ऐसे कुछ जॉबर्स:

#1 एडम रोज़

sd_801_photo_058-1860173466-1462320624-800

एडम रोज़ की कहानी पर तो एक फ़िल्म बनाई जा सकती है। ESPN E60 एपिसोड में हमे उनके जीवन और करियर के बारे में कुछ जानने का मौका मिला। इससे हमे यह भी जानने का मौका मिला की वें किस तरह अपने किरदारों को आगे बढ़ा रहे हैं, चाहे वें कैसे भी हों। उनका शुरुआती किरदार लियो क्रूजर उनके मौजूदा किरदार एडम रोज़ से बिल्कुल अलग था। लेकिन मेन रॉस्टर में ये किरदार नहीं चल पाया और एडम जॉबर बन गए। सोशल आउटकास्ट के साथ भी उनका ऐसा ही दौर चलता रहा और जले पर नमक तब पड़ी जब वैलनेस पॉलिसी भंग करने के आरोप में उनपर प्रतिबंध लगा। उम्मीद है जब वें वापसी करेंगे तो उन्हें मिडकार्ड में जगह मिल जाये।

#2 डेमियन सैंडाउ

05_innsbruck_0516_0247-1462320685-800

मैं अभी भी सोच रहा हूँ की WWE इन दिनों डेमियन सैंडाउ का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही। कुछ सालों पहले की ही बात है, सैंडाउ मेन इवेंट में दिखाई दिए थे और मनी इन द बैंक के विजेता भी थे। उस समय उनके पास एक स्टंट डबल भी था, जो मोरंजन के नज़रिये से अच्छी मूव थी। सांडौ को जिस किरदार में लगाया गया वहां वें चमके थे। फिर भी उन्हें जॉबर बनाया हुआ है। सच कहूँ तो मैं ये उम्मीद कर रहा हूँ की WWE उनके बारे में कुछ बड़ा सोच रही हो, क्योंकि वें टीवी से दूर अच्छे नहीं लगते।

#3 कॉनर और विक्टर

ascension_titles_642-1462320710-800

कोनोर और विक्टर की कहानी सुबकर हमे ये पता चलता है की अगर आप NXT में कामयाब हुए तो ये ज़रूरी नहीं की आप मुख्य रॉस्टर में भी कामयाब होंगे। NXT में एसेंशन टैग टीम से सभी घबराते थे। रिंग के अंदर अच्छे प्रदर्शन के साथ साथ उनमें खौफनाक आभा थी जिसकी वजह से सभी उनसे घबराते थे। उनका टैग टीम ख़िताब के साथ दौर अच्छा था और सभी ये उम्मीद कर रहे थे की वें मुख्य रॉस्टर में भी कामयाब हों। लेकिन जब वें मुख्य रॉस्टर में आएं, तब कुछ ख़राब हो गया। फिर उन्हें जॉबर की श्रेणी में डाल दिया गया और वें तबसे वहीँ हैं। हालात तब और ज्यादा ख़राब हो गए जब कोनोर को ड्रग के सेवन के आरोप में निलंबित कर दिया गया।

#4 बो डैलास

006_malaysia_1011_0783-2137880425-1462320767-800

बो डलास अच्छे रैसलर्स के परिवार से आते हैं और ऐसा कहना की वें एक अच्छे रैसलर नहीं है, सही नहीं होगा। बो का NXT में समय अच्छा था और वें चैंपियन बनकर कामयाब भी हुए थे। मुख्य रॉस्टर में भी वें एक ऐसे हील थे, जिनसे सभी को नफरत थी। लेकिन न जाने क्यों उनका पुश रुक गया। फिर बाद में उन्हें ख़राब पुश मिली और उन्हें सोशल आउटकास्ट का हिस्सा बनाना पड़ा। बो में रिंग के अंदर अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत है और वें माइक के साथ भी अच्छे हैं, इसलिए उन्हें मिडकार्ड में जगह मिलनी चाहिए।

#5 टाइलर ब्रीज़

tyler642-2-1462320857-800

टाइलर ब्रीज़ के किरदार को समझना मुश्किल हैं। जितनी कमाल की उनकी सेल्फी होती है, उतने कमाल की उनकी रैस्लिंग नहीं है। NXT में उनका यह किरदार कामयाब था और दर्शकों ने उन्हें पसंद किया था। उन्हें फिर मुख्य रॉस्टर में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिला लेकिन यहाँ पर कुछ कमी रह गयी। उन्हें छोटे मुकाबलों में शामिल किया जाता है, जहाँ पर वें अपनी प्रतिभा नहीं दिखा पाते। ब्रीज़ की काबिलियत अपर मिड कार्ड की हैं, लेकिन उन्हें कम से कम मिडकार्ड में जगह मिलनी चाहिए। लेखक: रंजीत रविन्द्रन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी