5 WWE सुपरस्टार्स जिनकी चैंपियनशिप बादशाहत जिंदर महल से कम रही

ROMAN REIGN

जिंदर महल 7 नवंबर को स्मैकडाउन के एपिसोड में एजे स्टाइल्स से WWE चैंपियनशिप हार गए थे। जो उनके 170 दिनों के शासनकाल का अंतिम समय लेकर आया। द मॉर्डन डे महाराजा की चैंपियनशिप बादशाहत शायद WWE यूनिवर्स में विचारों को विभाजित कर सकता है, लेकिन इससे कोई इनकार नहीं सकता है कि वो लबे समय तक चैंपियन रहे। अगर इस बात पर विश्वास नहीं है, तो आइए आपको कुछ आंकड़े बताते हैं, कि कितने समय तक जिंदर महल का शासनकाल पहली बार WWE चैंपियन में रहा है। ये हैं वो 5 दिग्गज रैसलर, जिनकी टाइटल बादशाहत "द मॉर्डन डे महाराजा" से कम समय के लिए थी। नोट: इस लिस्ट में सिर्फ स्टार्स की WWE चैंपियनशिप की बादशाहत को शामिल किया गया है। इसमें वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने के टाइम को शामिल नहीं किया गया है।

रोमन रेंस, डैनियल ब्रायन

रोमन रेंस और डैनियल ब्रायन दोनों को ही फिलहाल WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स नहीं हैं, लेकिन निश्चित रूप से ये दोनों WWE दिग्गजों की लिस्ट में बहुत ही जल्द शामिल होंगे। हालांकि, एक की पॉपुलैैरिटी और दूसरे के अभाव के बावजूद, दोनों के ही पास WWE चैंपियनशिप की बादशाहत रही डैनियल ब्रायन, जो तीन बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं, उनका शालनकाल 65 दिनों तक का था। दूसरी तरफ रेंस भी 118 दिनों के लिए तीन बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं।

ऐज

edge

ऐज 20वी सदी के WWE प्रीमियर सुपरस्टार्स में एक हैं। 44 साल के ऐज ने अपने 15 साल के करियर में WWE चैंपियन के तौर पर 4 बार बनाए हैं। द रेटेड-आर सुपरस्टार को WWE में 139 दिनों का टाइटल संभालना पड़ा है, लेकिन फिर भी ये जिंदर महल के शासनकाल से 31 दिन कम है। हालांकि वो अभी भी WWE के टॉप सुपरस्टार्स में से गिने जाते हैं और वो काफी समय तक रहते अगर उन्हें गर्दन में इंजरी ना आती।

बतिस्ता

Batista

WWE के साथ बतिस्ता (एनिमल) ने काफी सक्सेसफुल कार्यकाल का लुत्फ उठाया है, इससे पहले वो कई साल बाद कंपनी में दो साल पहले ही वापस आए थे। बतिस्ता को काफी पुश मिलने के बावजूद, वो ज्यादा समय तक कंपनी के चहरे के तौर पर WWE चैंपियन में नहीं रहे। WWE में उनका टाइटल रन 37 और 38 दिनों में खत्म हो गया। WWE से बाहर रहकर बतिस्ता अपनी लाइफ काफी एंजॉय कर रहे हैं और फिलहाल गैलेक्सी के मार्वल फ्रेंचाइजी गार्जियंस का हिस्सा हैं। एनिमल से तुलना के तौर पर जिंदर महल 5 बार चैंपियन रह चुके हैं।

एडी गुरेरो

Eddie Guerrero

WWE के हॉल ऑफ फेमर एडी गुरैरो फैंस के पसंदीदा सुपरस्टार हैं जिन्हें "I Lie! I Cheat! I Steal!" कर्टसी की वजह से जाना जाता है। विवा ला राजा के नाम से मशहूर एडी ने एक बार काफी समय तक WWE चैंपियनशिप हासिल की है। एडी गुरेरो 2004 के नो वे आउट में WWE चैंपियनशिप को हासिल करने के लिए ब्रॉक लेसनर के खिलाफ जीत हासिल की। उनकी इस जीत ने चुनिंदा दिग्गजों के एक क्लब में शामिल होने में मदद की क्योंकि वो ट्रिपल क्राउन और ग्रेंड स्लेम चैंपियन बन चुके थे। एडी का टाइटल रन 133 दिनों के लिए रहा और वो कंपनी के साथ चैंपियन के रूप में आखिरी दौर तक रहे।

रिक फ्लेयर

#2 Ric Flair

"The Nature Boy" रिक फ्लेयर को उनके फैंस बूट्स के साथ लड़ने की महानता के रूप में जानते हैं। फ्लेयर 16 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। लेकिन वो सिर्फ 2 बार WWE चैंपियन बन पाए। WWE के हॉल ऑफ फेमर 118 दिनों तक WWE चैंपियशिप संभाल चुके हैं। चैंपियन के रूप में उन्हें ज्यादा सक्सेफुल स्टिंट नहीं मिले, इसलिए शासनकाल में उनकी जगब कम रही। हालांकि अगर काबिलियत के तौर पर रैसलिंग में जिंदर महल और फ्लेयर की तुलना की जाए, तो WWE चैंपियन में पूर्व सुपरस्टार को द लेजेंड स्टिंट से ज्यादा स्टिंट मिले हैं।

आंद्रे द जाइंट

Andre the Giant

आंद्रे द जाइंट WWE रिंग में लड़ने वाले सबसे डोमिनेंट सुपरस्टार्स में से एक हैं। कंपनी के इतिहास में भी जाइंट जितना 7 फिट 4 इंच लंबा कोई नहीं है। WWE हॉल ऑफ द फेमर की विरासत के तौर पर WWE हमेशा आंद्रे को याद करती है। क्योंकि रैसलमेनिया में वो हर साल मेमोरियल बैटल रॉयल उनके नाम से आयोजित की जाती है। हालांकि, आश्चर्य की बात है कि जाइंट ने WWE चैंपियनशिप केवल एक ही दिन संभाली। लेखक-शौर्य विनीत, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया