Create
Notifications

5 पूर्व WWE रैसलर्स जो इंडिपेंडेंट सर्किट में ज्यादा मशहूर हुए

Sanjay Dutta
visit

WWE को प्रोफेशनल रैसलिंग का बेताज बादशाह माना जाता है।हर साल WWE एक दर्जन युवा और स्थापित रैसलर्स को साइन करती है।WWE रोस्टर सुपरस्टार्स से खचाखच भरा हुआ है जिसके कारण कुछ सुपरस्टार्स को पुश किया जाता जबकि कुछ सुपरस्टार्स को नीचे धकेल दिया जाता है।

इसमें से कुछ सुपरस्टार्स कंपनी में अपनी स्थिति से इतने हताश हो जाते हैं कि वह WWE से अपने रिलीज होने की मांग करते हैं और इंडिपेंडेंट प्रोमोशंस में अपना लोहा मनवाकर अपार सफलता हासिल करते हैं।


# 5 जॉनी मुंडो/ इम्पैक्ट (जॉन मॉरिसन)

WWE Tough Enough के तीसरे सीजन के कॉ-विजेता रहे जॉन मॉरिसन ने 2005 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू। अपने WWE रन में मॉरिसन ने कई टैग टीम और सिंगल्स चैंपियनशिप जीती लेकिन कंपनी के टॉप स्टार नहीं बन पाए। नवंबर 2011 को उन्हें WWE ने रिलीज किया।

WWE छोड़ने के बाद, मॉरिसन मेक्सिको गए जहां उन्होंने AAA के लिए काम किया और कंपनी के पहले ट्रिपल चैंपियनशिप बने जब वह एक साथ AAA मेगा चैंपियन, AAA लैटिन अमेरिकन चैंपियनशिप और AAA क्रुज़रवेट चैंपियनशिप थे। इसके अलावा मॉरिसन लुचा अंडरग्राउंड चैंपियन भी रह चुके है और फिलहाल IMPACT रैसलिंग और लुचा अंडरग्राउंड के लिए काम करते हैं।

# 4 जैक स्ट्रॉन्ग (जैक स्वैगर)

WWE के अगले ब्रॉक लैसनर के रूप में पेश किए जाने वाले जैक स्वैगर ने मेv रोस्टर डैब्यू के डेढ़ साल के अंदर ECW चैंपियनशिप और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत लिया था। लेकिन ये मिस्टेरियो के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप हारने के बाद स्वैगर को कार्ड में नीचे धकेल दिया गया।

मार्च 2017 को स्वैगर को WWE ने रिलीज किया। जिसके बाद उन्होंने इंडिपेंडेंट प्रोमोशंस के लिए काम करना शुरू किया।वह फिलहाल लुचा अंडरग्राउंड के लिए काम करते हैं जहां वह मौजूदा लुचा अंडरग्राउंड चैंपियनशिप हैं।

# 3 जूस रॉबिंसन (सीजे पार्कर)

जूस रॉबिंसन का WWE रन काफी निराशाजनक क्योंकि वह WWE के डेवेलपमेंटल सिस्टम से आगे बढ़ने में नाकाम रहे।2011 में कंपनी के साथ साइन करने के बाद रॉबिंसन ने FCW और NXT में काम किया जहां वह एक जौबर बनकर रह गए।

मार्च 2015 को WWE से रिलीज होने के बाद जूस ने न्यू जापान प्रो रैसलिंग में कदम रखा जहां उन्होंने हाल ही में IWGP यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीता है और खुद को कंपनी के टॉप विदेशी सुपरस्टार के रूप में स्थापित किया हैं।

# 2 मैट साइडैल (इवान बोर्न)

कॉफी किंग्सटन के साथ टैग टीम चैंपियनशिप जीतने के अलावा, इवान बोर्न के WWE करियर का सबसे यादगार पल रेंडी ऑर्टन से RKO खाने का था।साइडैल को दो बार WWE के वेलनेस पॉलिसी के उल्लंघन लिए सस्पेंड किया गया था और WWE ने उन्हें जून 2014 को रिलीज किया।

WWE छोड़ने के बाद, साइडैल ने ROH, Dragon Gate, PWG , Evolve जैसे प्रोमोशंस के लिए काम किया। साइडैल फिलहाल Impact रैसलिंग के लिए काम करते हैं जहां वह IMPACT ग्रंड और X-डिवीजन चैंपियन जीत चुके हैं।

# 1 कोडी (कोडी रोड्स/स्टारडस्ट)

दअमेरिकन ड्रीम , डस्टी रोड्स के बैटे, कोडी का जन्म रैसलिंग रिंग पर राज करने के लिए हुआ था। उनमें एक टॉप सुपरस्टार के सभी गुण थे- वह एक बेहतरीन रैसलर थे , उनका लुक शानदार था और उन्हें अपने प्रोमो से लोगों को बांधे रखने की कला भी आती थी। लेकिन कोडी WWE में उन ऊंचाइयों को नहीं छू पाए जिसकी लोगों ने अपेक्षा की थी।

इंडिपेंडेंट सर्किट ने कोडी को मानो एक जीवन दिया है और पिछले एक साल में कोडी इंडि सर्कित के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं। उन्होंने ROH वर्ल्ड चैंपियनशिप जीता है जो उनके रैसलिंग करियर का सबसे हाइ-पोइंट था और वह अब यंग बक्स के साथ मिलकर इस साल के सबसे बड़े इंडि शो -ALL IN की तैयारी कर रहे हैं।

लेखक - संजय दत्ता, अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now