Create
Notifications

5 WWE रिटर्न्स जिन्हें अप्रत्याशित रूप से रद्द कर दिया गया

Sanjay Dutta

WWE में हमने हील टर्न, ड्रीम मैच, असंगत गठजोड़ और रिटर्न देखा हुआ है। WWE फैन्स पूर्व WWE सुपरस्टारों को एक फिर रिंग पर लड़ते हुए देखना पसंद करते हैं। पिछले साल WWE में गोल्डबर्ग की वापसी इसका उत्तम उदाहरण है।

गोल्डबर्ग बनाम ब्रॉक लेसनर II का असफल होना लगभग तय माना जा रहा था। हालांकि, पुरानी यादें, बोल्ड बुकिंग और गोल्डबर्ग के ठोस प्रदर्शन ने यह कार्यक्रम साल के सबसे सर्वश्रेष्ठ कार्यक्रमों में से एक था।

हर चीज प्लान के मुताबिक हुई और WWE ने इसका पूरा फायदा उठाया। लेकिन, प्रो रैसलिंग की दुनिया में एक छोटी-सी चूक भी पूरा खेल बिगाड़ सकती है। हर सफल वापसी के साथ-साथ एक नामी चेहरे को वापस लाने की असफलता भी होती है।

कई सुपरस्टार अपने WWE रिटर्न के बहुत करीब होते हैं लेकिन आखिरी मिनट पर प्लान बदलने के कारण ऐसा नहीं हो पाता है। इस सूची में ऐसे पांच सुपरस्टार हैं जिनके रिटर्न को विभिन्न कारणों से रद्द कर दिया गया :

#5 ट्रिश स्ट्रैटस

WWE में तथाकथित विमेंस रेवोल्युशन के आने से पहले, दो महिलाएं विमेंस रैसलिंग के पीछे की अवधारणा में क्रांति ला रही थीं, जब उन्हें सिर्फ आई-कैंडी के रूप में देखा जाता था। ट्रिश स्ट्रैटस और लिटा को हमेशा इस मूवमेंट के मूल ध्वजवाहक माना जाएगा जिसने महिलाओं को WWE पुरूषों के बराबरी पर ला खड़ा किया।

हालांकि, लिटा पिछले कुछ सालोंं में हमें WWE टीवी पर नियमित रूप से दिखी हैं, जबकि ट्रिश स्ट्रैटस का सबसे हालिया रिटर्न रॉयल रंबल में था। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके और WWE के बीच में NXT टेकओवर:टोरंटो में असुका के खिलाफ एक बहुत बड़े मैच के लिए बात चल रही थी।

स्ट्रैटस टोरंटो की रहने वाली है और WWE उनके होमटाउन का फायदा उठाना चाहती थी और साथ ही, असुका को एक बड़ी जीत प्रदान उनकी गति बढ़ाना चाहती थी। ट्रिश गर्भवती हो गईं और यह मौका मिकी जेम्स को सौंपा गया, जो हमें अब रॉ (विशेष रूप से रॉ) पर नियमित रूप से दिखाई देती हैं।

#4 शेल्टन बेंजामिन

द गोल्ड स्टैण्डर्ड का रिटर्न और शानदार होता अगर वह 2016 के ब्रांड विभाजन 2016 में लौट आते। रोटेटर कफ में चोट लगने के कारण बेंजामिन की वापसी को अनिश्चितकाल तक रद्द कर दिया गया था। लेकिन बेंजामिन ने अगस्त 2017 में WWE के साथ फिर से साइन किया और अब वह आने वाले हफ्तों में चैड गेबल के साथ स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप जीत सकते हैं।

यह तर्क दिया जा सकता है कि बेंजामिन का वर्तमान रन 2016 में हुई उनकी वापसी के घोषणा की तुलना में थोड़ा ठंडा ही रहा है। पहले उन्हें एक ठोस मिड कार्ड टाइटल रन देने के बारे में विचार किया गया था, लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट ने शायद अपरिहार्य को बस कुछ ही दिनों के लिए टाल दिया है।

विंस मैकमैहन और ट्रिपल एच, इस पूर्व US चैंपियन की काफी कदर करते हैं, जिसके कारण 42 साल की उम्र में चोट लगने के बावजूद भी WWE ने फैन फेवरेट को वापस लाने में कोई झिझक नहीं दिखाई।

#3 बतिस्ता

इस वापसी को पत्थर की लकीर नहीं बनाया गया है, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसके बारे में कई बार चार्चा हुई है। बतिस्ता ने विभिन्न इंटरव्यू में उल्लेख किया है कि वह WWE में रिटर्न करना चाहते हैं और उन्होंने इस बारे में विंस मैकमैहन से भी बात की है।

हालांकि मैकमैहन रैसलमेनिया 32 में ट्रिपल एच बनाम रोमन रेन्स मैच में एक स्पेशल गेस्ट रेफ़री के रूप में बतिस्ता को वापस लाने के बारे में सोच रहे थे। बतिस्ता ने इससे मना कर दिया क्योंकि वह कुछ साल पहले उनकी विफल वापसी को भुला नहीं पाए थे।

WWE के साथ बतिस्ता के आखिरी रन के बारे में हम जितना कम कहा जाए उतना ही बेहतर है। उस कड़वे अहसास के बावजूद, 6-बार के WWE चैंपियन बीती बातों को भुलाकर, एक आखिरी मैच के लिए वापसी करना चाहता है जहां वह उस आदमी से भिड़ना चाहते हैं जिन्होंने उन्हें सुपरस्टार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, ट्रिपल एच।

बतिस्ता ने टॉक इस जैरिको पर खुलासा किया कि वह प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया को याद करते हैं- लाइव इवेंट, घूमना, फैन्स और भी बहुत कुछ। उन्होंने बैकस्टेज राजनीति की निंदा की है और कहा कि वह सिर्फ एक ही शर्त पर WWE में वापसी करेंगे - द गेम के साथ एक और झगड़ा। WWE और 40+ हो चुके बतिस्ता के हाथ से वक़्त निकलता जा रहा है।

#2 रॉब वेन डैम

RVD इस पीढ़ी के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक है। मारिजुआना के कानूनी उपयोग की वकालत करने से लेकर प्रोफेशनल रैसलिंग को बदलने तक, RVD हर जगह एक क्रांतिकारी रहे है। 47 साल की उम्र में यह पूर्व WWE चैंपियन पूरी ईमानदारी से बात करते है।

रैसलिंग की चोटों ने उनके 2013-14 रिटर्न को बेजान कर दियाथा और जब वह 2017 में वापसी करने वाले थे, तो 2016 में एक इंडी मैच के दौरान लगी चोट ने विंस मैकमैहन के उनको वापस लाने पर अंकुश लगा दिया है।

"मैंने हाल ही में WWE से बात की है, लेकिन यह नए वीडियो गेम के बारे में है जो जल्द आने वाला है। यह उसी के बारे में एक व्यापारिक बातचीत थी, लेकिन जब व्यापार सही होगा और वापस जाने का सही समय होगा, तो निश्चित रूप से, तो हमेशा एक संभावना रहती है।"

उन्होंने एजे स्टाइल्स के खिलाफ एक संभावित मैच पर अपने विचार दिए और कहा कि बाकी सब उन्होंने ट्रिपल एच पर छोड़ दिया है।

#1 शेन मैकमैहन

शुरुआत में जो एक वन ऑफ-रैसलमेनिया अपीयरेंस लग रहा था, वह हाल की स्मृति में सबसे सफल रिटर्न में से एक बना। शेन मैकमैहन ने सभी बाधाओं को तोड़ा और एक संक्षिप्त अवधि के लिए उनकी वापसी से WWE में ताज़गी भी आई थी।

हालांकि, शेन ओ'मैक 2012 में वापसी करना चाहते थे। ऐसा कहा जाता है कि मैकमैहन जूनियर अपने पिता के साथ एक गुप्त बैठक में क्रिएटिव टीम को उनको लाने के आइडिया को पिच किया था।

स्वाभाविक रूप से, ट्रिपल एच और स्टेफ़नी मैकमैहन इस प्रस्ताव से खुश नहीं थे। इसे शेन और स्टेफ़नी के बीच वास्तविक तनाव का कारण भी कहा गया, जहां अंततः विंस मैकमैहन ने शेन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

WWE की रेटिंग्स उस समय लगातार गिर रही थी और शेन की वापसी उनके लिए एक वरदान हो सकता थी। जैसे=जैसे समय बीता, विंस ने अपनी गलती से सीख ली और अपने बेटे से हरसंभव चीज करवाया जिससे उन्हें गंभीर रूप से चोट लग सकती थी।

लेखक - शौर्या विनीत , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...