Create
Notifications

WWE की 5 दुश्मनियां जिन्होंने रैसलर्स के करियर खत्म कर दिए

Amit Shukla

राइवलरी एक ऐसी चीज़ है जिसके माध्यम से WWE क्रिएटिव टीम किसी भी फिउड को जारी रखती है। टीम को काफी मेहनत करनी पड़ती है जिससे वो TRP भी लाए और फैंस को पसंद भी आए। एक तरफ जबसे WWE अपने स्वरूप में आई है तबसे इन फिउड्स ने कंपनी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। वहीं दूसरी तरफ कुछ रैसलर्स के लिए ये एक ऐसा अंत रहा जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। आज हम ऐसी ही 5 राइवलरीज़ के बारे में बात करेंगे:

#5 लांस स्टॉर्म बनाम स्टीव ऑस्टिन

ये WCW के चमकते सितारे थे। इन्होंने WCW की यूनाइटेड स्टेटस, हार्डकोर और क्रूज़रवेट चैंपियनशिप जीती, पर जैसे ही WCW का सूरज WWF के हाथों बिकने के साथ अस्त हुआ, वैसे ही इनका करियर भी। इन्होंने इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप ज़रूर जीती, पर उसके बाद वह स्टीव ऑस्टिन के साथ एक फिउड का हिस्सा बनें जहां स्टीव इनका मखौल एक बोरिंग कनेडियन कहकर बनाते थे। उस समय स्टीव ऑथोरिटी फिगर थे, और उसके बाद लांस अपने समय में कुछ खास नहीं कर सके। अपने आखिरी रॉ अपीयरेंस में उन्होंने कहा कि वो इस तरह के गूफी गिमिक्स से परेशान हैं जिन्हें फैंस को एंटरटेन करने के लिए किया जाता है और वो उनके मुताबिक समय की बर्बादी है। इन्होंने 2004 में इनरिंग कम्पीटिशन से संन्यास ले लिया।

#4 मोहम्मद हसन बनाम द अंडरटेकर

2004 से 2005 का समय मोहम्मद हसन के किरदार के लिए महत्वपूर्ण है। इस समय में हसन एक अरब-अमेरिकन के गेटअप में आते थे जहां उनके किरदार को काफी हीट का सामना करना पड़ता था। हसन का फिउड अंडरटेकर के साथ हुआ, पर उसका अंत बेहद अजीब था क्योंकि हसन ने इसके लिए अपने मैनेजर डावीरी को शहीद होने की बात की, जो कुछ दिन पहले लंदन में हुए आतंकी हमले से मिलता-जुलता था। इसकी वजह से हसन को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। इसके बाद हसन ने रैसलिंग से रिटायरमेंट की बात सार्वजनिक कर दी थी।

#3 स्कॉट स्टाइनर बनाम ट्रिपल एच

स्टाइनर के करियर की शुरुआत में एक बीस्ट की तरह हुई, पर ट्रिपल एच से हुए फिउड के बाद उनका करियर नीचे ही होता गया। स्कॉट ने ट्रिपल एच के साथ WWE चैंपियनशिप के लिए दो बार लड़ाई की। एक बार नो वे आउट और दूसरा रॉयल रंबल। रॉयल रंबल पर तो स्टाइनर DQ से जीत गए, पर नो वे आउट पर ट्रिपल एच ने उन्हें ज़बरदस्त तरीके से पीटा था और पिनफॉल द्वारा मैच भी जीता था। उनके बीच फिउड को फैंस ने पसंद नहीं किया था। स्टाइनर ने टेस्ट और स्टेसी कैलिबर के साथ मिलकर अपने करियर को उठाने की कोशिश की, ओर उससे कोई लाभ नहीं हुआ। आखिर में उनका WWE करियर समाप्त हो गया।

#2 सीएम पंक बनाम द रॉक

2013 में 434 दिनों के WWE चैंपियनशिप रेन के साथ पंक बेहद अच्छा काम कर रहे थे, लेकिन रॉयल रंबल पर रॉक ने उन्हें हराकर उनके करियर को नीचे धकेल दिया। उसके बाद उन्होंने चैंपियनशिप को पाने की प्रयास में रॉक के हाथों एक और हार मिली। उसके बाद रॉ के एक एपिसोड पर रॉयल रंबल विनर जॉन सीना ने उन्हें #1 कंटेंडर मैच में फिर से हरा दिया। पंक ने कई बार WWE चैंपियनशिप को पाने का प्रयास किया लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। 26 जनवरी 2014 को उन्होंने WWE छोड़ दिया और प्रो-रैसलिंग से संन्यास ले लिया।

#1 शॉन माइकल्स बनाम द अंडरटेकर

इनके बीच लड़ाई एक शाहतार है। इन्होंने कुल 5 बार ज़बरदस्त लड़ाई की है, जिनमें 2 बार तो रैसलमेनिया पर ही लड़ाई हुई है। इनके बीच रैसलमेनिया 25 पर हुआ मैच अंडरटेकर ने जीता और 17-0 की स्ट्रीक जारी रखी। अगले साल स्ट्रीक बनाम करियर में माइकल्स हार गए और उनका करियर समाप्त हो गया। लेखक: शुभम साक्षर, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...