5 WWE सुपरस्टार्स जो रैसलिंग में फेल होते तो दूसरे प्रोफेशन में कामयाब हो सकते थे

BRIE BELLA
रैसलिंग करियर को कभी भी स्थिर नहीं माना जाता, यहां तक कि रैसलर्स के पास कॉलेज में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप भी थी और अभी भी ओलंपिक स्तर रैसलिंग टीम का पार्ट होते हुए भी उनका करियर स्पोर्ट में ज्यादा समय तक नहीं रहता।
ऐसा माना जाता है कि रैसलर की शेल्फ लाइफ भी काफी समय तक नहीं रहती। इसलिए WWE के स्टार्स ने अपने दूसरे करियर की योजना बनाई, ताकि अगर उनका रैसलिंग में सपना पूरा नहीं हुआ तो वो दूसरे की ओर बढ़ सकें।
दरअसल बहुत सारे स्टार्स हैं जो रैसलिंग करियर में एक समय सीमा तक अपने आपको रखते हैं, लेकिन वहीं वो 9 से 5 बजे तक काम भी कर सकते हैं, ताकि वो अपने दूसरे करियर की क्वालिफिकेशन के लिए तैयारी कर सकें।

द बैला ट्विंस

निकी और ब्री बैला ने 2006 डीवा सर्च का पार्ट होते हुए WWE में अपनी पहली जगह बनाई थी, भले ही दोनों बहनों ने शो नहीं जीता, लेकिन फिर भी वो WWE के लिए साइन कर लिया गया। उन्होंने शुरुआत में WWE द्वारा ऑफर किए गए कॉन्ट्रैक्ट को रिजेक्ट कर दिया, क्योंकि उनका सपना था कि वो मॉडल या एक्ट्रेस बनें।
दरअसल दोनों ने 2012 में WWE छोड़ दिया था, क्योंकि वो अपने दूसरे करियर के लिए रैसलिंग से ब्रेक लेना चाहती थीं। ऐसा लगता था कि दोनों ही बहनों के सपने में रैसलिंग करियर शुरुआत से ही शामिल नहीं था। रैसलिंग करने के अलावा वो टोटल डीवाज शो में भी काम करती आ रही हैं और अभी भी कपंनी में मॉडल के रूप में काम करने योग्य हैं। वहीं अब दोनों ही विमेंस कंपनी के साथ खुश रहती हैं।

रूबी रायट- टीचर

Ruby Riott
रूबी का कैरेक्टर एक बागी के तौर पर उभर कर आता है, ऐसे में ये जानकार आश्चर्य होता है कि स्मैकडाउन स्टार रूबी टीचर बनना चाहती थीं।
रूबी जब छोटी थी तब उनकी मदर एज्यूकेशन की तरफ काफी रूची रखती थीं और ये देख कर लगता है कि यही लक्षण रूबी में भी हैं। वो 15 साल की थीं तब रैसलिंग में शामिल हुईं, लेकिन अब वो एज्यूकेशन में अपना करियर बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अगर उन्होंने रैसलिंग छोड़ दी तो, वो अभी भी कॉलेज वापस जा सकती हैं। लेकिन अब लग रहा है कि रिंग में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने सही फैसला लिया है।

केन- इंग्लिश क्रिएटिव राइटर

3 Kane
केन WWE TV में "बिग रेड मशीन" की तरह दिखते हैं, लेकिन असल में वो रोस्टर के सबसे स्मार्ट WWE स्टार्स में से एक हैं। केन की इंग्लिश लिटरेचर में एक डिग्री है और मौलिक रूप से उनका रैसलर बनने का कोई प्लान नहीं है। केन ने बताया था कि उनकी इस डिग्री से पूरी लाइफ में उनको मदद मिलेगी।
जैकब ने खुलासा किया, "ये सभी के साथ होता है। हम प्लान कुछ और करते हैं लेकिन नतीजा कुछ और ही निकलता है। इस समय मैं जब पीछे मुड़कर देखता और सोचता हूं, तो मुझे नहीं लगता कि मैं यहां तक आकर रैसलिंग के अलावा कुछ और ढूंढूंगा।" केन ने हाल ही में WWE के बाहर अपना करियर राजनीति में बनाने का फैसला किया है।

लाना- डांसर/एक्ट्रेस

LANA
2013 डीवा सर्च से WWE में अपना रास्ता बनाने से पहले ही लाना ने कई फिल्मों और बैले स्कूल में भाग लिया था, जिसके बाद उनका फैनबेस काफी बन चुका था। लाना को उनकी स्किल्स की वजह से WWE में लिया गया था और WWE उनकी स्किल्स को TV पर एक एक्ट्रेस के तौर पर दिखाना चाहता है।
लाना अगर चाहती हैं तो अपना करियर एक्ट्रेस और डांसर के तौर पर जारी रख सकती हैं, हालांकि अपने कॉन्ट्रैक्ट के तहत वो अपने करियर के इस पार्ट को जारी रख सकती हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि WWE ने लाना को टोटल डीवाज के लिए एक्ट और डांस जारी रखने की अनुमति दे दी है। कपंनी में साइन करने के बाद से लाना रूसेव से भी मिल सकती हैं।

वेड बैरेट- मरीन बायोलॉजिस्ट

Wade Barrett
WWE में ये ऐसे पहले स्टार हैं, जिसने अपना करियर मरीन बायोलॉजिस्ट में बनाया। यूनाइटेड किंगडम वेड बैरेट से काफी उम्मीद लगाए बैठे थे कि टैलेंटेड रिंग परफॉर्मर WWE चैंपियन जीत कर लाएंगे लेकिन वो अब WWE का हिस्सा नहीं हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि वो WWE से बाहर भी काफी स्मार्ट हैं।
बैरेट ने अपना करियर मरीन बायोलॉजी में बनाया और रैसलिंग में करियर बनाने से पहले वो साइंस लेबोरेट्री में रिक्रूटमेंट कंसल्टेंसी के तौर पर काम करते थे। वेड ने पिछले साल WWE छोड़ दिया था, जिसके बाद उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने पर विचार किया। ऐसा लगता है कि वो अपनी यूनिवर्सिटी की डिग्री का अच्छा इस्तेमाल करेंगे।
लेखक- फिलिपा मैरी, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया