Create
Notifications

5 WWE स्टार्स जिन्होंने सच में अपने विरोधी को चोटिल किया

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

भले ही WWE में हो रही लड़ाई असली न हों, लेकिन इसमें चोटें असली लगती हैं। सालों से इस "नकली खेल" में कई खिलाडियों/रैसलर्स को ऐसी चोटें लगी हैं जिनसे उनका करियर खत्म हुआ है। जब भी कोई रैसलर किसी मूव को गलत ढंग से करता है तो दुर्घटना होने स्वाभाविक है और ये दुर्घटना अक्सर रैसलर्स का करियर खत्म कर देती है, या फिर उन्हें लम्बे समय के लिए रिंग से दूर कर देती है। ब्रेट हार्ट जैसे रैसलर्स इस बात पर गर्व करते हैं कि उन्होंने कभी भी विरोधी को चोटिल नहीं किया। लेकिन सभी रैसलर्स उनकी तरह नहीं होते। कई रैसलर्स पर दूसरे रैसलर को चोटिल करने का पाप लगता आया है। इस बात ने कईयों को शर्मसार किया है। #5 गोल्डबर्ग goldberg-kicks-bret-hart-1475870116-800-1482678366-800 रैसलिंग की दुनिया के दो बड़े स्टार्स ने टॉप पर पहुंचने के लिए अलग-अलग रास्ता अपनाया। ब्रेट हार्ट रिंग के कलाकार थे और उनकी असली मूव्स से भी किसी को चोट नहीं पहुँचती थी। वहीं दूसरी ओर WCW को मंडे नाईट वॉर में बढ़त बनानी थी और इसके लिए उन्हें स्टीव ऑस्टिन जैसा दिखने वाला नए रैसलर की ज़रूरत थी। उन्हें वैसा रैसलर मिला, वो था गोल्डबर्ग। गोल्डबर्ग एक पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी थे जो बिना किसी अनुभव के रैसलिंग की चका-चौंध में आ गए और उन्हें सीधे आगे बढ़कर 173-0 का स्ट्रीक बनाया। (स्क्वाश मैचेस में) उनका सामना कई नामी रैसलर्स से हुआ जिन्होंने गोल्डबर्ग के मैच को आगे बढ़ाया। स्टारकेड 99 पर पूर्व टैग टीम चैंपियंस गोल्डबर्ग और ब्रेट हार्ट का सामना हुआ और गोल्डबर्ग द्वारा रक थ्रस्ट किक ने ब्रेट हार्ट का करियर खत्म कर दिया। लेकिन गोल्डबर्ग की गलतियां केवल यहां पर नहीं रुकी उन्होंने ब्रेट हार्ट को सबमिशन मूव्स में पड़कने की कोशिश की लेकिन उनका तरीका गलत था जिस वजह से ब्रेट का सिर कई बार मैट पर टकराया। ज़रा सोचिए अगर ये हादसा नहीं हुआ होता तो हम ब्रेट हार्ट को कर्ट एंगल, ब्रॉक लैसनर यहां तक की डेनियल ब्रायन के खिलाफ लड़ते देख सकते थे। ब्रेट हार्ट ने बताया कि कर्ट हेनिंग और हकु भी गोल्डबर्ग की वजह से चोटिल हुए थे।

youtube-cover
#4 रॉक the-rock-vs-mankind-i-quit-match-part--1482683573-800

वो साल 1999 था। एटीट्यूड एरा उस समय अपने चरम पर था। रॉयल रम्बल पे-पर-व्यू पर द रॉक और मैनकाइंड को "आई क्विट" मैच के लिए बुक किया गया था। मैच के पहले ही यह बता दिया गया था कि ये हार्डकोर मैच होगा और इसमें मिक फॉली के सिर पर 5 चेयर शॉट्स से हमला किया जाएगा। मैनकाइंड हथकड़ियों में थे और उनपर 11 बार चेयर से हमला किया गया और मैनकाइंड का परिवार रिंगसाइड से ये सबकुछ देख रहा था। "बियॉन्ड मैट नामक डॉक्यूमेंट्री में वे सब रिंगसाइड पर रोते हुए दिखाई दिए। फॉली ने बताया कि इस घटना को लेकर वे द रॉक से खफा थे। हालांकि बाद में द रॉक ने उनसे माफ़ी भी मांग ली। अगली बार आप जनरल मैनेजर मिक फॉली को कुछ गलत करते देखें तो उसका इल्जाम द रॉक को दिया जाना चाहिए।

youtube-cover
#3 शिंसुके नाकामुरा nakamura-vs-aries-1482684548-800

NXT स्टार ऑस्टिन एरीज को अनाउंसर के रूप में देखकर आपको भी हैरानी होती होगी? इसके पीछे की वजह है NXT का लाइव इवेंट जिसमें किंग ऑफ स्ट्रांग स्टाइल शिंसुके नाकामुरा की एक खतरनाक किक ने एरीज की ऑर्बिटल हड्डी तोड़ दी। इससे एरीज हमेशा के लिए अंधे हो सकते थे। पूर्व MMA के खिलाड़ी नाकामुरा को अपनी स्टाइल बदलने के लिए जाना जाता है। इसके पहले भी शिंसुके ने किंशासा मूव से सामोआ जो का जबड़ा तोड़ा था। एरीज को चोटिल करने के बाद शिंसुके को मालूम नहीं था कि वे चोटिल हुए हैं और फिर उन्होंने एरीज को मैट पर रोल करवाया जिससे एरीज की चोट बढ़ गयी। अगली बार थोड़ी समझदारी किसी रैसलर का करियर बचा सकती है। ऑस्टिन एरीज के पास 205 में चमकने का एक सुनहरा मौका था और खासकर तब जब डिवीज़न को उनके जैसे स्टार्स की ज़रूरत है।

youtube-cover
#2 सैथ रॉलिन्स seth-rollins-1482685501-800

अगर सबसे ज्यादा चोटिल करने का कोई पुरुस्कार होता तो उसके पहले विजेता होते सैथ रॉलिन्स होते। रॉलिन्स को ये पुरुस्कार ब्रेट हार्ट के हाथों से मिलता। मौजूद समय में सैथ रॉलिन्स ने कई बड़े और नामी रैसलर्स को चोटिल किया है। आज रॉलिन्स कंपनी के सबसे अच्छे रैसलर्स में से एक हैं, लेकिन वे अक्सर दूसरों को चोटिल करते रहते हैं। पहले उन्होंने जॉन सीना को अपने घुटने से चोटिल किया। इसके बाद दो बक्कल बॉम्ब्स से उन्होंने लेजेंडरी रैसलर स्टिंग का करियर खत्म किया। हालांकि स्टिंग ने इसका दोष रॉलिन्स को ठहराने के बदले अपनी बढ़ती उम्र को ठहराया। इसके बाद हाल ही में रॉलिन्स दोबारा बक्कल बॉम्ब पर गलती कर गए और मेन रॉस्टर में डेब्यू कर रहे फिन बैलर चोटिल हुए और उन्हें कई महीनों के लिए बाहर होना पड़ा। ब्रेट हार्ट जिनका करियर गोल्डबर्ग के वार से खत्म हुआ था, उन्होंने रॉलिन्स के काम को लेकर काफी आलोचना की है। सैथ रॉलिन्स जैसे स्टार के करियर पर ऐसी बातें काले धब्बे जैसी हैं। विंस मैकमैहन ने कर्ब स्टोम्ब पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन बक्कल बॉम्ब के बारे में भी कुछ फैसला लेना चाहिए।

youtube-cover
#1 स्टिंग surfer-sting-rick-rude-1482688183-800

नाईट ऑफ़ चैंपियंस पर सैथ रॉलिन्स के हाथों चोटिल होकर अपना करियर खत्म करने के बाद भी स्टिंग ने रॉलिन्स को इस घटना का दोषी नहीं ठहराया। ऐसा इसलिए था क्योंकि स्टिंग खुद एक समय पर रॉलिन्स की जगह हुआ करते थे। स्टिंग के टॉप रोप ड्राइव की दुर्घटना ने रिक रुड की C-4 और C-5 को ज़ख़्मी कर दिया जिससे उनका करियर किसी काम का नहीं रहा। हालांकि यहां पर स्टिंग की गलती नहीं थी, लेकिन रुड ने स्टिंग पर आरोप लगाएं। वहीं इसके बाद जब स्टिंग और रुड मिले थे दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाएं और फिर उनमें दोस्ती शुरू हो गयी। रिक रूड की मौत तक दोनों अच्छे दोस्त बने रहे। रिक रुड की पत्नी के अनुसार रुड अपने करियर के सबसे अच्छे दौर में इस चोट से टूट गए। पांच साल बाद ओवरडोज के कारण उनकी मौत हो गयी।

youtube-cover
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now