Create

Hell In A Cell पीपीवी में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले रैसलर्स

06-24-39-756eb-1507218122-500

हैल इन ए सैल ने रैसलिंग प्रसंशकों को बाकी मैचों की तुलना में ज्यादा रोमांचक और दिलचस्प मौके दिए हैं। मैनकाइंड को सैल के ऊपर से फेंकना और शेन मैकमैहन द्वारा 20 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाना ये सभी बातें हमे और आपको याद है। हमे ये भी याद होगा कि ये कब हुआ। हैल इन ए सैल मैचेस में द अंडरटेकर के नाम सबसे ज्यादा जीत दर्ज है। उन्होंने 8 बार यहां पर जीत दर्ज की। लेकिन सबसे ज्यादा हार किसके नसीब में रही? ये रहे हैल इन ए सैल पर सबसे ज्यादा मैचेस हारने वाले रैसलर्स।

#1 ट्रिपल एच — 6 जीत, 3 हार

हार से ज्यादा दुगनी जीत दर्ज करने वाले ट्रिपल एच का नाम लिस्ट में शामिल करते हुए अजीब लग रहा है। इसलिए उनके फैंस से हम माफी मानेंगे। ट्रिपल एच ने हैल इन ए सैल के अंदर खेले 9 मैचों में से छह में जीत दर्ज की है। उन्होंने सिंगल्स मैच में कैक्टस जैक, क्रिस जैरिको, केविन नैश और शॉन माइकल्स को हराया है तो वहीं DX का हिस्सा बनते हुए मैकमैहन - बिग शो और द लैगेसी को मात दी है। इसके अलावा तीन मौकों पर वो मैच भी हारें हैं। उनकी पहली हार साल 2000 में सिक्स मैन आर्मगेडन में हुई जहां कर्ट एंगल ने द रॉक को पिन करते हुए ख़िताब अपने नाम किया। दूसरी मौका वेंगेणस 2005 का हैं जहां बतिस्ता के खिलाफ ट्रिपल एच की हार हुई और वो WWE वर्ल्ड टाइटल नहीं जीत सकें। हालांकि इस मैच के बाद दर्शकों ने खड़े होकर हंटर के लिए तालियां बजाई। उनकी सबसे यादगार हार रैसलमेनिया XXVIII पर द अंडरटेकर के हाथों रही। इसे "ऐंड ऑफ एरा" बैटल कहा गया और इस मैच ने दर्शकों को कई यादगार लम्हें दिए।

#2 रैंडी ऑर्टन — 3 जीत, 3 हार

06-24-51-8b7ee-1507218339-500

जॉन सीना, शेमस और डेनियल ब्रायन को हैल इन ए सैल पर हराने के बाद रैंडी ऑर्टन की इस इवेंट में हार और जीत की संख्या बराबर है। उनकी पहली हार आर्मगेडन 2005 में हुई जहां द अंडरटेकर के खिलाफ पिछले नौ महीनों से चल रहा उनका फिउड खत्म हुआ। रिंगसाइड पर उनके पिता और हॉल ऑफ फेमर, बॉब ऑर्टन भी थे लेकिन दोनों टेकर के टोम्बस्टोन पाइलड्राइवर का शिकार हुए और ऑर्टन मैच हारें। इसके छह साल बाद 2011 में मार्क हेनरी ने "द वाईपर" को हराते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बचाई। फिर तीन साल बाद सीना ने ऑर्टन को सैल के अंदर हराकर लैसनर के ख़िताब को चुनौती देने वाले नंबर 1 कंटेंडर बने।

#3 सीएम पंक — 2 जीत, 3 हार

06-29-07-d9b17-1507218664-500

हालांकि सीएम पंक के नाम हैल इन ए सैल में दो जीत दर्ज है, ये दोनों मैचेस उन्होंने अपने करियर के आखरी दौर में दर्ज की। दोनों मौकों पर उन्होंने रायबैक को हराया। उसके पहले तक उनका आंकड़ा 0-3 था। पहला मौका साल 2009 में हुआ जहां पहली बार हो रहे हैल इन ए सैल, पे पर व्यू में "द बेस्ट इन द वर्ल्ड" को डैडमैन, अंडरटेकर ने 10 मिनट के अंदर हारते हुए WWE हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। वहीं 2011 में जॉन सीना के ख़िताब के लिए अल्बर्टो डेल रियो ने पंक को पिन कर दिया। उसके छह दिन पहले सीएम पंक सीना के ख़िताब के लिए सैल के अंदर 5 मैन डार्क मैच का हिस्सा थे।

#4 मिक फोली — 0 जीत, 1 नो कांटेस्ट, 3 हार

हैल इन ए सैल के बारे में सोचते ही आपके दिमाग मे सबसे पहला नाम मिक फोली का आता है। लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि उनके नाम इन मैचों में सबसे खराब रिकॉर्ड है। 1998 के किंग ऑफ द रिंग में हुई यादगार मैच के लिए मैनकाइंड को जाना जाता है। यहां उनकी भिड़ंत डेडमैन, द अंडरटेकर से हुई थी। यहीं पर मैनकाइंड को सैल के ऊपर से नीचे गिराया गया था। हालांकि ये उनका पहला मैच नहीं था। इसके 13 दिन पहले मंडे नाइट रॉ पर मैनकाइंड का पहला हैल इन ए सैल मैच हुआ जिसमें वो केन के साथ मिलकर अंडरटेकर और स्टीव ऑस्टिन से लड़ने गए। इसके बाद फोली के दो और सैल मैचेस हुए जिसमें अगस्त 1998 में केन के खिलाफ मैच नो कांटेस्ट रहा तो 2000 में ट्रिपल एच के हाथों नो वे आउट पर उन्हें हार नसीब हुई।

#5 द अंडरटेकर — 8 जीत, 6 हार

06-29-40-912b5-1507219152-500

जिस तरह से अंडरटेकर को रैसलमेनिया के लिए याद किया जाता है वैसा ही उनका नाम हैल इन ए सैल के लिए भी काफी मशहूर है। द अंडरटेकर 14 हैल इन ए सैल मैच का हिस्सा बन चुके हैं, उन्होंने बाकियों से कुल 5 ज्यादा सैल मैचेस लड़े हैं। उसमें उनके नाम आठ जीत, छह हार और अनगिनत यादें जुड़ी हैं। सैल के अंदर मैनकाइंड, केन, बिग बॉस मैन, रैंडी ऑर्टन, एज, सीएम पंक ट्रिपल एच और शेन मैकमैहन को टेकर के तूफान का सामना करना पड़ा है। उन्होंने इन सभी को हराया है। इसके अलावा शॉन माइकल्स, कर्ट एंगल, बतिस्ता, केन और दो बार ब्रॉक लैसनर के हाथों हार मिली है। हैल इन ए सैल पर उनकी आखरी हार साल 2015 में ब्रॉक लैसनर के हाथों हुई। उस मैच को मैच ऑफ द ईयर घोषित किया गया था। लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment