Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो स्मैकडाउन के 1वें एपिसोड और स्मैकडाउन 1000वें एपिसोड दोनों में थे 

The initial logo of SmackDown!
Ishaan Sharma

अगस्त 26, 1999 को स्मैकडाउन का पहला एपिसोड हुआ था। WWE ने 1 अगस्त 29 साल 1999 को इस शो की टेस्टिंग की और फैंस को यह शो पसंद आने लगा। इसके बाद इस शो को रॉ ब्रांड के साथ-साथ WWE का दूसरा ब्रांड बना लिया गया।

आज स्मैकडाउन में रैंडी ऑर्टन डेनियल ब्रायन, शार्लेट फ्लेयर, एजे स्टाइल्स, बैकी लिंच, असुका और जैफ हार्डी जैसे रैसलर्स हर हफ्ते लड़ते हुए नजर आ रहे हैं। इतने ताक़तवर रोस्टर के साथ स्मैकडाउन अभी भी मजबूत है जिसकी शुरुआत द रॉक, ट्रिपल एच, द बिग शो, द अंडरटेकर, चायना और मैनकाइंड जैसे रैसलर्स ने की थी।

इस एपिसोड में अपना 1000 एपिसोड इस महीने 16 अगस्त को वॉशिंगटन डीसी में मनाया था स्मैकडाउन 1000 एपिसोड से पता लगता है कि इस ब्रांड की सफलता कितनी बड़ी है। आइए उन पांच रैसलर्स के ऊपर एक नजर डालें जो स्मैकडाउन के पहले एपिसोड और उसके हजारों एपिसोड का हिस्सा थे।

#5 एज

Enter caption

अगस्त 26 1999 को हुए स्मैकडाउन लाइव के पहले एपिसोड में इसने अपने दुश्मन मैट हार्डी के खिलाफ एक मैच लड़ा था उस समय आज का साथ क्रिश्चियन और वहीं मैट का साथ उनके भाई जैफ ने दिया था। यह एक डार्क मैच था। इसका मतलब इसे कवि टीवी में नहीं दिखाया गया हालांकि यह एक जरूरी मैच था और नए ब्रांड की शुरुआत के लिए इसको होना ही चाहिए था।

दोनों रैसलर्स के पार्टनर ने इस मैच में धकेल दिया और आखिर में एज ने मैच को जीत लिया स्मैकडाउन 1000 के एपिसोड में उन्होंने अपनी वापसी की और कटिंग एज में स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन बैकी लिंच को इनवाइट किया उन्होंने लिंच को कुछ सलाह दी लेकिन लिंच ने उसे नहीं माना उसके बाद शार्लेट आती हैं और लिंच पर हमला करके इस सेगमेंट को खत्म करती हैं। हलाकि एज के अलावा बाकि 3 रैसलर्स इस शो में नहीं थे।

#4 शेन मैकमैहन और स्टैफनी मैकमैहन

Stephanie, Test, and Shane's angle continued for some time

हम सब जानते हैं कि टेस्ट वही थे जिन्होंने स्टैफनी मैकमैहन को प्रपोज किया था और स्टैफनी ने उनसे शादी करने के लिए हाँ भी कहा था। स्मैकडाउन में रहते हुए उन्होंने फैंस का मनोरंजन बहुत अच्छी तरीके से किया शेन मैकमैहन को टेस्ट का यह प्रपोजल पसंद नहीं आया और उन्होंने रिंग में जाकर टेस्ट पर हमला भी किया। यह तब तक जारी रहा जब तक मैनकाइंड रिंग में नहीं आए और उन्होंने दोनों को अलग नहीं किया। उन्होंने यह घोषणा की कि शेन के साथ उनका मुकाबला इस समय शुरू होगा।

उन्होंने शेन को खूब मारा। कुछ देर बाद ट्रिपल एच और चायना भी आते हैं और शेन की जीतने में मदद करते हैं। स्मैकडाउन 1000 की शुरुआत ट्रुथ टीवी से होती है जिसमें ट्रुथ और कार्मेला होते हैं। इसके बाद वह अपने गेस्ट शेन और स्टैफनी को रिंग में लाते हैं। बाद में चलकर कंपनी के चेयरमैन भी उन्हें जॉइन करते हैं और रिंग के बीचो-बीच नाचते भी हैं।

#3 द बिग शो

One-man Tag Team

काफी सालों से बिग शो कंपनी के लिए काम कर रहे हैं। स्मैकडाउन के पहले एपिसोड में हमें द बिग शो अपनी टैग टीम चैंपियनशिप को द अंडरटेकर के साथ मिलकर केन और एक्स-पैक के खिलाफ डिफेंड करते हुए नजर आए। दोनों महान रैसलर्स ने किसी तरह अपने टाइटल का बचाव तो कर लिया लेकिन इस मैच में बिग शो अकेले लड़ते हुए नजर आए। अंडरटेकर उस समय कमेंट्री टीम में थे और टेकर उनके मेंटर का किरदार निभा रहे थे।

स्मैकडाउन 1000 में हमें द बिग शो अपनी वापसी करते हुए नजर आए और आते ही उन्होंने अपना हील टर्न किया जब उन्होंने कोफी किंग्सटन को चोकस्लैम दिया। इसके कारण था द बार ने न्यू डे को हराकर टैग टीम टाइटल जीतने में कामयाब रहें। WWE में वह अकेले रैसलर हैं जो अभी कंपनी के लिए फुल टाइम रैसलर के तौर पर काम कर रहे हैं। हालांकि अगले कुछ समय में वह भी रिटायर हो जाएंगे और शायद ही दोबारा कंपनी में लड़ते हुए नजर आए।

#2 द अंडरटेकर

Big Show's on-screen mentor, The Undertaker

रैसलिंग इतिहास के सबसे शानदार रैसलर द अंडरटेकर भी स्मैकडाउन के पहले एपिसोड में थे। द अंडरटेकर कंपनी के लिए पिछले 30 सालों से काम कर रहे हैं। रैसलमेनिया 33 में रोमन रेंस से हारने के बाद अंडरटेकर 1 साल तक कंपनी में लड़ते हुए नजर नहीं आए। अगले साल रैसलमेनिया 34 में उन्होंने जॉन सीना के खिलाफ एक छोटा सा मुकाबला लड़ा। उसके बाद से उन्होंने कई मुकाबले लड़े हैं और उनके पहले एपिसोड में बिग शो अपनी टैग टीम चैंपियनशिप डिफेंड कर रहे थे तो वहीं अंडरटेकर कमेंट्री कर रहे थे।

स्मैकडाउन 1000 में द अंडरटेकर ने किया रिंग के अंदर आते ही उन्होंने अपने दुश्मन ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स को चेतावनी दी क्योंकि उनका मुकाबला आने वाले WWE क्राउन ज्वेल में होने वाला है। हालांकि इस एपिसोड में नजर आने के बावजूद भी फैंस की तरफ से WWE को गुस्सा ही झेलने ने को मिल रहा है क्योंकि अंडरटेकर सिर्फ कुछ मिनटों के लिए नजर आए जबकि फैंस कुछ और समय के लिए रिंग में देखना चाहते थे।

#1 ट्रिपल एच

Triple H with Shane McMahon and Chyna

स्मैकडाउन के पहले एपिसोड में ट्रिपल एच, चाइना के साथ नजर आए थे और उन्होंने चायना को मुकाबला जीतने में मदद भी की थी। बाद में उन्होंने अपनी चैंपियनशिप को द रॉक के खिलाफ डिफेंड भी किया। इस मैच में शॉन माइकल्स ने स्पेशल गेस्ट रैफरी का किरदार निभाया और मैच के दौरान उन्होंने द रॉक को स्वीट चीन म्यूजिक देकर गिरा दिया था। इससे ट्रिपल एच की चैंपियनशिप को डिफेंड करने में कामयाब रहे।

स्मैकडाउन के एपिसोड में मशहूर दल एवोल्यूशन की वापसी हुई। शो में हमें ट्रिपल एच, रिक फ्लेयर, रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता नजर आए। बाद में बतिस्ता ने सब की तारीफ की लेकिन ट्रिपल एच की बारी आने पर उन्होंने तारीफ के साथ-साथ एक तरीके से उनकी बेज्जती भी की जब उन्होंने कहा कि ताकि ट्रिपल एच ने आज तक नहीं हराया है। इससे इन दोनों के बीच एक नई दुश्मनी शुरू हो सकती है। हालांकि इन सब के आने के बावजूद यह काफी शर्म की बात है कि द रॉक और शॉन माइकल्स जैसे रैसलर्स इस शो का हिस्सा नहीं बने।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...