Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिनका SummerSlam रिकॉर्ड शानदार है

WWE सुपरस्टार्स ब्रॉक लैसनर और द अंडरटेकर
WWE सुपरस्टार्स ब्रॉक लैसनर और द अंडरटेकर

WWE में समरस्लैम (SummerSlam) का एक बड़ा महत्त्व है। रेसलिंग जगत के कई दिग्गजों ने इसमें सबसे ज्यादा मैच जीते हैं जबकि कुछ अन्य के नाम इस शो में हार और जीत का पैमाना एक समान ही है। यही वजह है कि कुछ रेसलर्स का नाम इस शो के साथ जोड़ा जाता है और उनके नाम से ये शो हिट है।

जिस तरह से WWE Survivor Series द अंडरटेकर और द रॉक के डेब्यू के लिए प्रसिद्ध है और WWE WrestleMania में टेकर की स्ट्रीक प्रसिद्ध है वैसे ही SummerSlam में ऐज का रिकॉर्ड और द रॉक का प्रदर्शन प्रदर्शन प्रसिद्ध है। द रॉक ने इस इवेंट में कुल 5 मैच लड़े हैं जिसमें से दो में इन्हें हार मिली है।

द रॉक का नाम यहाँ इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी वापसी को लेकर सुगबुगाहट तेज हो चली है। ऐसी खबरें हैं कि वो WWE के अगले बड़े शो Survivor Series में वापसी कर सकते हैं। अब ये वापसी होगी या नहीं, ये सवालों के घेरे में है लेकिन SummerSlam में कुछ रेसलर्स का रिकॉर्ड सवालों के घेरे में नहीं है और इस आर्टिकल में हम आपको उसके बारे में ही बताने वाले हैं।

#5 WWE हॉल ऑफ फेमर हल्क होगन ने अपने सभी 6 मैच जीते हैं

youtube-cover

ऐसा शायद ही कोई रेसलर होगा जो इस बात का दावा कर सकता होगा कि उसने अपने सभी SummerSlam मैच जीते हैं। वैसे हल्क के समय के एक रेसलर और इनके धुर विरोधी ये दावा कर सकते हैं लेकिन उन्होंने इनसे एक मैच कम लड़ा है जबकि उनकी जीत का प्रतिशत इनसे मेल खाता है क्योंकि उन्होंने भी कोई SummerSlam मैच नहीं हारा है।

हल्क होगन ने 1988 में अपना पहला SummerSlam मैच रैंडी सैवेज के साथ मिलकर टेड डीबियासी और आंद्रे द जायंट के साथ लड़ा था। इसके अगले साल उनका मुकाबला रैंडी सैवेज और ज़्यूस की टीम के साथ था जबकि इनके साथ उस समय ब्रूटस बीफ़केक थे। वैसे इनके अगले मैच काफी अलग थे।

1990 में ये अर्थक्वेक के साथ लड़ रहे थे जबकि उसके अगले साल इनका मुकाबला सार्जेंट स्लाटर, कर्नल मुस्तफा और जनरल अदनान के साथ था। इस लड़ाई में इनके साथ इनके धुर विरोधी अल्टीमेट वारियर थे और 2005 एवं 2006 में ये क्रमशः शॉन माइकल्स और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ लड़े थे।

youtube-cover

#4 द अल्टीमेट वारियर ने अपने सभी 5 मैच जीते हैं

youtube-cover

विंस मैकमैहन और इनके बीच काफी तनाव रहा। ये दोनों एक स्तर पर नहीं सोच पाए और यही वजह है कि द अल्टीमेट वारियर रिंग में कम नजर आए और रिंग के बाहर विंस से लड़ाई करते हुए ज्यादा दिखाई दिए। ये एक ऐसे रेसलर हैं जिनके सम्मान में WWE ने एक अवार्ड की घोषणा की हुई है और जिसे हर साल WrestleMania के दौरान दिया जाता है।

ये बात और है कि इन्होंने रिंग में कम काम किया लेकिन जब भी काम किया तो बेहद अच्छा काम किया। 1988 में ये ब्रूटस बीफकेक की जगह पर आए और इन्होंने WWF इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप को अपने नाम किया। इन्होंने 1989 में रिक रुड से WWF इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीती, और 1990 में रिक रुड को हराकर WWF हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की। 91 में ये हल्क होगन के साथ थे जबकि इनके विरोधी थे सार्जेंट स्लाटर, कर्नल मुस्तफा और जनरल अदनान। रिंग में ये भले ही काम कर रहे थे लेकिन रिंग के बाहर इनका विंस से झगड़ा चल रहा था।

1992 में ये रैंडी सैवेज के साथ एक मैच का हिस्सा थे जिसमें जीतने वाले को WWF चैंपियनशिप जीतने का मौका मिलता पर वारियर काउंट आउट से मैच को जीतने के बावजूद चैंपियनशिप जीतने में असफल रहे। ये एक बहुत बुरा प्रभाव था क्योंकि फैंस और वारियर ये जानते थे कि विंस ने पैसे के मतभेद को इस नतीजे का कारण बनाया है।

#3 कर्ट एंगल ने 5 मैचों में जीत और 1 में हार दर्ज की है

youtube-cover

कर्ट एंगल के रुथलेस अग्रेशन को भले ही जॉन सीना का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इसमें दोराय नहीं है कि SummerSlam में रिंग में इनके विरोधियों को इनके रुथलेस अग्रेशन का सामना करना पड़ा है। SummerSlam 2000 में अपना शो में डेब्यू करने वाले एंगल के लिए जीत का एंगल इस मैच में सही नहीं था और ये बेहद हैरान करने वाली बात है।

इस शो में ये एक ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा थे जिसमें द रॉक और ट्रिपल एच इनके साथ थे लेकिन ये मैच को जीतने में कामयाब नहीं रहे क्योंकि रॉक ने ट्रिपल एच को पिन कर दिया था। ये इसके बाद 2001 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के खिलाफ अपना मैच जीत गए लेकिन डिसक्वालिफ़िकेशन के कारण टाइटल नहीं जीत सके।

2003 में इन्होंने ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWF चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया। ये रे मिस्टीरियो, एडी गुरेरो, और यूजीन के खिलाफ अपने मैच को जीतने में सफल रहे। ब्रॉक के खिलाफ टाइटल रिटेन करना इनके करियर का एक बड़ा कदम था क्योंकि कोई भी इसकी उम्मीद नहीं कर रहा था।

#2 द अंडरटेकर ने 10 मैच जीते हैं जबकि 5 में उन्हें हार मिली है और 1 ड्रॉ रहा है

youtube-cover

1992 से लेकर 1995 तक के अपने सभी मैचों को जीतने वाले टेकर ने इस दौरान कामाला, जायंट गोंजालेज, 'फेक अंडरटेकर', और कामा को हराया है जबकि अगले तीन साल ये मैनकाइंड, ब्रेट हार्ट और स्टीव ऑस्टिन के हाथों हार प्राप्त करते रहे। 1999 से लेकर 2003 तक इन्होंने टैग टीम टाइटल जीते जिसमें एक बार ये बिग शो के साथ मिलकर केन और एक्स पैक के साथ लड़ रहे थे जबकि अगली बार ये केन के साथ मिलकर डीडीपी और केन्यन को हरा चुके थे।

इनका इकलौता ड्रॉ इनके ऑनस्क्रीन भाई के खिलाफ हुए एक मैच के दौरान हुआ था जबकि ये उसके बाद टेस्ट और ए-ट्रेन के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए नजर आए। इन्होंने पिछले पंद्रह सालों में सिर्फ चार बार ही SummerSlam में हिस्सा लिया है और उसमें जेबीएल, रैंडी ऑर्टन, ऐज और ब्रॉक लैसनर को हराना शामिल है।

#1 ऐज ने 11 बार जीत और दो बार हार दर्ज की है

youtube-cover

हल्क होगन और अल्टीमेट वारियर भले ही अपने सभी मैच जीते हों और टेकर ने कई मैच लड़े हो लेकिन ऐज अब भी एक्टिव हैं और वो अपने इस कीर्तिमान को और आगे ले जा सकते हैं। इस आर्टिकल के लिखे जाते समय वो सैथ रॉलिंस के साथ एक कहानी का हिस्सा हैं और वो इस साल भी जीत दर्ज कर सकते हैं।

इन्हें अबतक 1999 में एक टैग टीम टर्मॉइल मैच में द एकोलाइट्स और 2008 में द अंडरटेकर ने हराया है। वो इसके अलावा 1998 में अपने डेब्यू SummerSlam मैच में सेबल के साथ मिलकर जैकलिन और मार्क मेरो को हराने में कामयाब रहे। ये क्रिश्चियन के साथ मिलकर पहले TLC मैच में हार्डी बॉयज के खिलाफ सफल रहे जबकि इन्होंने तीन अन्य बार भी टैग टीम जीत हासिल की हुई हैं जिसमें क्रिश्चियन, द न्यू ब्रूड, मिडऑन और विसरा एवं ड्रॉज तथा एल्बर्ट शामिल हैं।

ये लांस स्टॉर्म, एडी गुरेरो, बतिस्ता, क्रिस जैरिको, मैट हार्डी और जॉन सीना के खिलाफ जीत दर्ज कर चुके हैं। इस साल का SummerSlam मैच इनके करियर के साथ साथ इनके विरोधी के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है और ये देखना होगा कि क्या इनको उसमें जीत मिलती है या ये इनकी तीसरी हार होगी।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment