Create

Royal Rumble 2018 जीतने के 5 प्रबल दावेदार

b02e3-1513952181-800

2017 लगभग खत्म होने वाला है और इस साल के WWE के सभी पे-पर-व्यू खत्म हो चुके हैं। अब WWE यूनिवर्स को बेसब्री से इंतजार है रॉयल रंबल का और विशेष रूप से मेन इवेंट का जहां दोनों ब्रांड के 30 सुपरस्टार्स रैसलमेनिया में चैंपियनशिप मेन इवेंट करने का मौका प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। रॉयल रंबल मैच हमेशा देखने में रोमांचक होता है। रॉयल रंबल 2018 पीपीवी 28 जनवरी 2018 को निर्धारित किया गया है और यह वेल्स फ़ार्गो सेंटर, फिलाडेल्फिया में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही, हम उन कुछ सुपरस्टार को देखेंगे जो अगले महीने रॉयल रंबल मैच में विजयी होने के प्रबल दावेदार हैं।

#5 समोआ जो

समोअन सबमशीन के पास अगले महीने केे रॉयल रंबल मैच को जीतने का एक अच्छा मौका है। WWE क्रिएटिव टीम हमेशा समोआ जो की रक्षा करती हैं और उन्हें बहुत मजबूती से बुक करती हैं। जो कुछ महीने पहले यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए अपने विवाद के दौरान लैसनर के बराबर बुक हुए थे और हालांकि जो ग्रेट बॉल्स अॅफ फायर में लैेसनर से हार गये थे लेकिन उन्होंने लैसनर को कड़ी टक्कर दी थी। वर्तमान में, समोआ जो का रोमन रेंस के साथ एक फिउड होने वाली है और राॅयल रंबल पीपीवी में रेंस की 'इंटरकांटिनेंटल चैम्पियनशिप' के लिए जो उनका सामना कर सकते हैं। यह आश्चर्यजनक नहीं होगा अगर जो किसी न किसी तरह से रेंस को हराकर नए इंटरकांटिनेंटल चैंपियन बनते हैं। हालांकि, इससे रॉयल रंबल मैच में जो के जीतने और रैसलमेनिया 34 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए लैसनर को चुनौती देने की संभावनाओं को कम नहीं होगी। आखिरकार, ग्रेट बॉल्स अॅफ फायर पीपीवी में लैसनर के खिलाफ उनका प्रदर्शन उन्हें एक योग्य उम्मीदवार बनाती है।

#4 फिन बैलर

5a87e-1513953727-800

फिन बैलर ने जब मेन रोस्टर पर अपना डेब्यू किया था तो वह अपनी चरम पर थे। अपनी पहली रात में ना केवल उन्होंने एक फेटल फोर-वे मैच जीता, जिसमें रुसेव, सिज़ेरो और केविन ओवन्स भी शामिल थे बल्कि उन्होंने उसी रात एक सिंगल्स मैच में रोमन रेंस पर जीत हासिल की और पहले यूनिवर्सल चैंपियन टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की की। समरस्लैम 2016 में, बैलर ने पहले यूनिवर्सल चैंपियन का निर्धारण करने के लिए सैथ रॉलिंस का सामना किया, जिसमें बैलर जीते और पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने। लेकिन मैच के दौरान, बैलर को‌ कंधे पर चोट लगी और अंततः बैलर को मन्डे नाइट राॅ पर अपनी खिताब को त्याग करना पड़ा। हालांकि बैलर ने रैसलमेनिया 33 के बाद वापसी जरूर की लेकिन उन्हें अभी तक उनका चैंपियनशिप रिमैच नहीं मिला है । अफवाह यह है कि विन्स मैकमैहन का मानना है कि "डीमन किंग" अभी भी लोगों के बीच उतने लोकप्रिय नहीं है लेकिन उनको रोज़ जो प्रतिक्रिया मिलती है, वह कुछ और ही बयां करती हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि बैलर एक करिश्माई रैसलर है और उनकी इन-रिंग प्रतिभा उन्हें WWE में एक बहुत सफल सुपरस्टार बना सकती हैं। उस के ऊपर बैलर के पास उनका डीमन चरित्र भी है। डीमन फिन बैलर बनाम द बीस्ट ब्रॉक लैसनर एक ड्रीम मैच होगा जो बैलर के रॉयल रंबल मैच जीतने पर संभव हो पायेगा।

#3 रोमन रेंस

b360f-1513965954-800

अगले महीने होने वाले रॉयल रंबल मैच जीतने के रोमन रेंस एक बहुत बड़े दावेदार है। विन्स मैकमैहन ने रेन्स को अपने कम्पनी का सबसे बड़ा स्टार चुन लिया है। जॉन सीेना लंबे समय से WWE के मुख्य रैसलरमाने जाते थे लेकिन अब रेन्स ने उनकी जगह ले ली है। रैसलमेनिया 34 में यूनिवर्सल चैम्पियनशिप के लिए रोमन रेन्स बनाम ब्रॉक लेसनर की योजना तब बनाई गई थी जब लैसनर ने रेसलमेनिया 33 में गोल्डबर्ग को हराया था। WWE ने लैसनर को एक अजेय मॉन्स्टर की तरह बुक किया है ताकि वह अपने चैंपियनशिप काल में WWE के लगभग हर बड़े स्टार को हराएं और अंत में WM 34 में रेन्स से हार जाएं। लैसनर और रेन्स में कुछ सामान्यताएं भी हैं क्योंकि इन दोनों ने कुछ ऐसे कारनामे किए हैं जो अभी तक कोई और नहीं कर पाया है: (i) उन दोनों ने रैसलमेनिया में अंडरटेकर को हराया हैं; (ii) वह दो ऐसे सुपरस्टार है जिन्होंने ब्राॅन स्ट्रोमैन को पिन किया है (फास्टलेन 2017 में रेन्स ने स्ट्रोमैन को पिन किया था और लैसनर ने 2017 में नो मर्सी में स्ट्रोमैन पर जीत पाई थी )। रोमन रेन्स लगातार तीन सालों से रैसलमेनिया को हैडलाइन कर रहे हैं(WM31, WM32, WM33)। अब देखना यह है कि क्या WWE रेन्स को राॅयल रंबल जितने के लिए बुक करती है या कोई और सुपरस्टार रंबल जीतता है और WWE रेन्स बनाम लैसनर को किसी और तरह से बुक करती है।

#2 शिंस्के नाकामुरा

cdc47-1513967759-800

एजे स्टाइल्स ने पूरे WWE यूनिवर्स को चौंकाकर द मॉडर्न डे महाराजा को WWE के भारत दौरे के एक महीने पहले हराकर WWE चैंपियनशिप अपने नाम कर लिया। यह एक चौंकाने वाला लम्हा था और इसने हमें सर्वाइवर सीरिज में स्टाइल्स बनाम लैसनर के ड्रीम मैच को देखने का मौका दिया। क्लैश आॅफ चैंपियन्स में स्टाइल्स ने महल को हराया और अपने चैंपियनशिप का सुरक्षित बचाव किया। ऐसा लग रहा है कि एजे स्टाइल्स रैसलमेनिया तक चैंपियन रहने वाले हैं लेकिन अब सवाल यह है कि रैसलमेनिया में कौन सामना करेगा और जवाब है द किंग आॅफ स्ट्रॉन्ग स्टाइल शिंस्के नाकामुरा। नाकामुरा इससे पहले भी NXT चैंपियन रह चुके हैं और अपने स्मैकडाउन डेब्यू को भी करिश्माई बनाया था। उन्होंने WWE के दिग्गज जैसे कि रैंडी ऑर्टन और जाॅन सीना पर भी जीत दर्ज की है। लेकिन उन्होंने अपनी गति तब गंवा दी जब उन्होंने WWE चैंपियनशिप जीतने का मौका गंवा दिया और जिंदर महल से हार गए, तब से लेकर अब तक उन्हें सिंगल्स और टैग टीम मैच में सिर्फ हार का ही सामना करना पड़ा है। लेकिन यह सब मिट सकता है अगर WWE नाकामुरा को राॅयल रंबल जितने के लिए बुक करें। नाकामुरा के पास बेहतरीन रिंग कौशल है और वह स्टाइल्स को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। इस बात का उदाहरण इन दोनों के बीच रैसल किंगडम 10 में हुआ मैच है। इन दोनों ने मनी इन‌ दा बैंक मैच में हिस्सा लिया था हालांकि यह दोनों में से कोई भी इस मैच को जीतने में सफल नहीं रहे। लेकिन इस मैच में एक ऐसा लम्हा आया था जब यह दोनों एक-दूसरे के आमने-सामने थे। केवल इस दृश्य ने ही दर्शकों को रोमांचित कर दिया था। रैसलमेनिया में स्टाइल्स बनाम नाकामुरा WWE के लिए बहुत कदम साबित हो सकता है और नाकामुरा का राॅयल रंबल जितना इस रास्ते का पहला पड़ाव होगा।

#1 जाॅन सीना

b522f-1513969309-800

जाॅन सीना लगभग 9-10 सालों से WWE के सबसे बड़े स्टार हैं। उन्हें WWE का चेहरा भी कहा जाता है। WWE में वह पिछले 15 सालों से है और इस दौरान उन्होंने बहुत सारी चैंपियनशिप और स्लैमी अवार्ड्स जीती है। सीना 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन है जो कारनामा उनसे पहले रिक फ्लेयर ने किया था। एक और वर्ल्ड टाइटल जीत उन्हें 17 बार का वर्ल्ड चैम्पियन बना देगी। विन्स मैकमैहन ने हमेशा जॉन सीना का समर्थन किया है और वह निश्चित रूप से सीना को एक और वर्ल्ड टाइटल देने पर सहमत होंगे। सीना को वर्ल्ड टाइटल तस्वीर में वापस लाने में सक्षम होने के लिए, रॉयल रंबल मैच जीतने के अलावा बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। जॉन सीेना वर्तमान में एक फ्री एजेंट के रूप में काम कर रहे है, अर्थात वह किसी विशिष्ट ब्रांड के लिए काम नहीं करते। इसलिए उनके रंबल जीतने से दो अलग-अलग स्थितियां हो सकती हैं वह या तो यूनिवर्सल चैम्पियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर को चुनौती दे सकता है या वह एजे स्टाइल्स के WWE चैम्पियनशिप के लिए लड़ सकते है (यह सोचते हुए कि लैसनर और स्टाइल्स रैसलमेनिया तक चैंपियन बने रहेंगे)। लेकिन WM 34 में लैसनर बनाम रेन्स पहले से ही बुक हो चुका है। WM 34 में WWE चैम्पियनशिप के लिए सीना बनाम स्टाइल्स एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। रॉयल रंबल 2017 में सीना बनाम स्टाइल्स निश्चित रूप से 2017 का सर्वश्रेष्ठ मैच था और इसलिए हम इन दोनों से उसी कैलिबर के मैच की अपेक्षा कर सकते हैं। WWE निश्चित रूप से रैसलमेनिया में जॉन सीना को उनकी 17वीं वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीत देकर उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहेगी। लेखक- श्रेयस साईं शेखर , अनुवादक - संजय दत्ता


youtube-cover
Edited by Staff Editor
Be the first one to comment