Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ट्रिपल एच ने आगे बढ़ाने का काम किया था 

डीन एंब्रोज, रोमन रेंस और ट्रिपल एच
डीन एंब्रोज, रोमन रेंस और ट्रिपल एच

इस बात में कोई शक नहीं है कि ट्रिपल एच (Triple H) WWE इतिहास के सबसे बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मर्स में से एक हैं। आपको बता दें, ट्रिपल एच का रेसलिंग करियर करीब 3 दशक लंबा रहा है। वर्तमान समय में द गेम बैकस्टेज एक्जीक्यूटिव हैं और अभी भी कंपनी को सफल बनाए रखने के लिए वह कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसके अलावा WWE के तीसरे ब्रांड NXT की जिम्मेदारी ट्रिपल एच के ऊपर ही है।

आपको बता दें, ट्रिपल एच एटीट्यूड एरा के दौरान WWE के शिखर पर पहुंच गए थे और वह इस पोजिशन पर आने वाले कई सालों तक बने रहे थे। ट्रिपल एच 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और उन्होंने अपने करियर के दौरान कई बेहतरीन सुपरस्टार्स का सामना किया था। सालों के दौरान फैंस ने ट्रिपल एच पर दूसरे टैलेंट्स को आगे न बढ़ने देने के आरोप लगाए थे।

इस बात में कितनी सच्चाई है यह कहना मुश्किल है लेकिन ट्रिपल एच ने अपने करियर के दौरान कई सुपरस्टार्स को आगे बढ़ाने का काम जरूर किया था। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 WWE सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जिन्हें ट्रिपल एच ने आगे बढ़ाने का काम किया था।

5- ट्रिपल एच ने WWE में सैथ रॉलिंस को बड़ा स्टार बनने में मदद की थी

ट्रिपल एच और सैथ रॉलिंस
ट्रिपल एच और सैथ रॉलिंस

साल 2014 में एटीट्यूड एरा के दौरान सैथ रॉलिंस ने द शील्ड को तोड़ते हुए खुद को ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन की टीम में शामिल कर लिया था। इस चीज के जरिए रॉलिंस को मेन रोस्टर में पहली बार सिंगल्स कम्पटीटर के रूप में बड़ा ब्रेक मिला था। इसके कुछ सालों बाद एक बार फिर ट्रिपल एच और सैथ रॉलिंस का आमना-सामना हुआ और इस वजह से इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच WrestleMania 33 में मैच बुक किया गया।

इसके बाद रॉलिंस WrestleMania 33 में ट्रिपल एच को हराने में कामयाब रहे थे। WrestleMania जैसे बड़े स्टेज पर ट्रिपल एच जैसे दिग्गज सुपरस्टार को हराने की वजह से सैथ रॉलिंस को बड़ा स्टार बनने में काफी मदद मिली थी। आपको बता दें, ट्रिपल एच ने साल 2017 में Sky Sports को दिए इंटरव्यू में सैथ को टैलेंटेड कहा था। इसके साथ ही द गेम ने रॉलिंस को WWE का वर्तमान और भविष्य कहा था।

4- WWE सुपरस्टार रोमन रेंस

रोमन रेंस
रोमन रेंस

साल 2015-16 तक WWE ने रोमन रेंस को कंपनी का अगला बड़ा स्टार बनाने का फैसला कर लिया था। हालांकि, फैंस उस वक्त रोमन रेंस को मेन इवेंट पिक्चर का हिस्सा बनाए जाने से खुश नहीं थे। इसी दौरान रोमन रेंस को WrestleMania 32 के मेन इवेंट में ट्रिपल एच के खिलाफ मैच लड़ने का मौका मिला था। इससे पहले रोमन को Royal Rumble 2016 मैच में अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड करने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

इस मैच को जीतकर ट्रिपल एच नए WWE चैंपियन बने थे। हालांकि, WrestleMania 32 के ग्रैंड स्टेज पर रोमन रेंस ने ट्रिपल एच को हराकर उनसे WWE चैंपियनशिप जीतते हुए अपना बदला ले लिया था। हाल ही में ट्रिपल एच ने रोमन रेंस की तारीफ करते हुए उन्हें रेसलिंग इंडस्ट्री का सबसे बड़ा स्टार बताया था।

3- पूर्व WWE स्टार कर्टिस एक्सल

कर्टिस एक्सल
कर्टिस एक्सल

Extreme Rules 2013 में स्टील केज मैच में ब्रॉक लैसनर से हारने के अगले दिन ट्रिपल एच का सामना कर्टिस एक्सल से हुआ। उस वक्त पॉल हेमन, कर्टिस एक्सल के मैनेजर हुआ करते थे। इस मैच में ट्रिपल एच को कंकशन होने की वजह से इसे नो कॉन्टेस्ट में समाप्त कर दिया गया था।

इसके बाद 10 जून को Raw के एक एपिसोड के दौरान ट्रिपल एच ने एक बार फिर कर्टिस एक्सल का सामना किया और इस शो के दौरान एक्सल ने दो बार ट्रिपल एच को हराया था। इनमें से पहले मैच में एक्सल को DQ के जरिए जीत मिली थी और दूसरे मैच में भी एक्सल, द गेम को हराने में कामयाब रहे थे।

2- WWE लैजेंड बतिस्ता

ट्रिपल एच और बतिस्ता
ट्रिपल एच और बतिस्ता

WWE लैजेंड बतिस्ता शुरूआत में ट्रिपल एच, रैंडी ऑर्टन और रिक फ्लेयर के साथ एवोल्यूशन नाम के स्टेबल का हिस्सा हुआ करते थे। हालांकि, 2005 Royal Rumble मैच जीतने के बाद बतिस्ता ने उस समय के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और अपने ही साथी ट्रिपल एच के खिलाफ मैच लड़ने का फैसला किया था।

लॉस एंजिल्स में हुए इवेंट में बतिस्ता, ट्रिपल एच को हराकर अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। इसके बाद बतिस्ता SmackDown के फेस बनकर उभरे थे और उन्हें हॉलीवुड में भी सफलता मिली थी। बतिस्ता ने साल 2019 में लिलियन ग्रासिया के पोडकास्ट पर बात करते हुए खुलासा किया था कि उन्हें स्टार बनाने में ट्रिपल एच का बहुत बड़ा हाथ है।

1- WWE सुपरस्टार जॉन सीना

जॉन सीना और ट्रिपल एच
जॉन सीना और ट्रिपल एच

WrestleMania 22 में जॉन सीना ने ट्रिपल एच के खिलाफ मैच में अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड किया था। आपको बता दें, ट्रिपल एच ने एक टूर्नामेंट जीतकर इस मैच में जगह बनाई थी। वहीं, इस बेहतरीन मैच में ट्रिपल एच को हराकर सीना WWE के सबसे बड़े स्टार बनकर उभरे थे।

इस मैच के जरिए यह बात साफ हो गई थी कि सीना आने वाले कई सालों तक WWE के सबसे बड़े स्टार बने रहेंगे। यह चीज दर्शाती है कि ट्रिपल एच ने अपने करियर के दौरान कई सुपरस्टार्स को बड़ा स्टार बनने में मदद की थी।

Quick Links

Edited by Subham Pal
Be the first one to comment