Create
Notifications

WWE के 5 सुपरस्टार जो रिंग में लगभग मर ही गए थे

Neeraj K Pandey

क्या आपने ये नहीं सुना है कि प्रोफेशनल रैसलिंग फेक होती है। जो भी व्यक्ति इस बिजनेस और कला को सही ढंग से नहीं समझ पाता है उसे यही लगता है कि यह सब फेक है। लेकिन फेक और स्क्रिप्टेड चीजों में जमीन-आसमान का अंतर होता है। भले ही स्टोरीलाइन पूरी तरह से स्क्रिप्टेड होती है लेकिन प्रोफेशनेल रैसलर दिन प्रतिदिन जो रिस्क लेते हैं वो बहुत ज्यादा सच होता है। यहां तक कि कई बार ऐसे भी मौके आए हैं कि रैसलरों को अपनी जान से लगभग हाथ धोना ही पड़ गया था और आज वो जिंदा होने पर खुद को काफी लकी मानते हैं। आज हम उन घटनाओं के बारे में एक बार फिर से जीने की कोशिश करेंगे और उन रैसलर्स की सलामती का जश्न मनाएंगे जिन्होंने मौत को काफी करीब से देखा है।

बिग शो

youtube-cover

यदि आपके पास कोई बिग शो के साइज का रैसलर है तो आप यही आशा करते हैं कि वो अपने विपक्षी को छिन्न-भिन्न करेंगे लेकिन आप ये अंदाजा नहीं लगाते कि खुद बिग शो चोट का शिकार हो जाएंगे। लेकिन 1998 में जब बिग शो WCW में रैसलिंग कर रहे थे तो वो केविन नैश के खिलाफ एक मुकाबले के दौरान अपनी जान गंवाने से बाल-बाल बचे थे। बिग डैडी कूल ने जैकनाइफ पावरबॉम्ब का यूज किया, जिससे कि शो सिर के बल गिर गए। इस घटना में उनका गला टूटते-टूटते बचा था और अगर टूट जाता तो विश्व के सबसे विशालकाय एथलीट के लिए यह काफी भयंकर परिणाम होता।

ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

प्रोफेशनल रैसलिंग में अनाड़ी मूव्स के उपयोग से ही सीरियस इंजरी होने का खतरा बढ़ जाता है लेकिन इस एंट्री में खास बात यह है कि ब्रॉक लैसनर के अनाड़ी मूव नें उनके विपक्षी से ज्यादा चोट तो खुद उन्हें ही पहुंचाई थी। कर्ट एंगल के खिलाफ रैसलमेनिया में अपने एपिक मैच के दौरान लैसनर ने शूटिंग स्टार प्रेस डिलीवर करने के लिए टॉप रोप का सहारा लेते हुए सबको चौंका दिया था। दुभार्ग्यवश वो मूव को सही तरह से परफार्म नहीं कर पाए और सीधा अपना सिर के बल पर रिंग के अंदर गिरे। विशालकाय शरीर वाले लैसनर काफी लकी थे कि उनका गला नहीं टूटा और उन्हें सिर्फ मस्तिष्काघात ही हुआ था। इस चोट के बावजूद भी लैसनर ने मैच को पूरा किया और मैच को जीता भी।

मिक फोली

433cf-1506665773-800

जब लोग मिक फोली के द अंडरटेकर के खिलाफ खेले गए हैल इन ए सैल मैच को याद करते हैं तो उनके सामने वो भयानक तस्वीर साफ हो आ जाती है जब फोली को सैल से उठाकर नीचे लगे अनाउंसमेंट टेबल पर फेंक दिया गया था। लेकिन मैच का यह हिस्सा वास्तव में सबसे खतरनाक नहीं था। मैच का सबसे खतरनाक दौर तब आया, जब फोली को सैल की छत में गला घोंटने का प्रयास किया गया। वास्तव में सैल टूटने लायक नहीं था और यह फोली का तगड़ा भाग्य ही है कि वो अपनी जान बचाने में सफल रहे थे।

जैरी 'द किंग' लॉलर

youtube-cover

यह एंट्री कुछ मायनों में गलत लगती है क्योंकि यह घटना रिंग के बाहर टेक्निकली घटी थी। WWE की कमेंट्री टीम के एक अटूट हिस्से जैरी 'द किंग' लॉलर ने खुद को मौत के दरवाजे पर खड़ा पाया था। जैरी को मंडे नाइट रॉ के एक एपिसोड के लाइव ऑन एयर पर सीरियस हार्ट अटैक से जूझना पड़ा था। जैरी के ब्रॉडकास्ट टीम के साथी माइकल कोल के तत्काल लिए गए एक्शन से ही उनकी जान बच पाई थी। कोल जोकि उस समय जैरी के लिए मरहम बनकर आए थे, को उनकी जान बचाने में अहम भूमिका निभाने के लिए काफी सराहना मिली थी और कम से कम कुछ महीनों के लिए वो फैंस के फेवरेट बन गए थे।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

youtube-cover

सभी लोगों को इस कुख्यात घटना के बारे में पता है। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का मुकाबला लेट ओवन हार्ट के खिलाफ चल रहा था और उन्हें अपने गले के टूटने से जूझना पड़ा था। स्टोन कोल्ड का गला यंगर हार्ट ब्रदर द्वारा किए गए अनाड़ी मूव की वजह से टूटा था, जिसकी वजह से उनके करियर के कई साल बर्बाद हो गए थे और वो मरने से बाल-बाल बचे थे। ओवन के द्वारा लगाए गए पाइलड्राइवर मूव ने ऑस्टिन को अनिश्चित रूप से लकवाग्रस्त कर दिया था और यह बात अविश्वसनीय थी कि मैच से बाहर अपने दम पर जाने में समर्थ थे। यह शायद WWE रिंग के अंदर किसी के मौत के सबसे करीब आने की सबसे करीबी घटना है। लेखक- आकाश सिलंकी, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...