Create

5 WWE लैजेंड्स जिन्होंने साल 2018 में रिटायरमेंट से चौंकाने वाली वापसी की

Enter caption

साल 2018 फैंस और WWE के लिए धमाकेदार साबित रहा। निकोलस के डेब्यू से लेकर रोमन रेंस के दुर्भाग्यपूर्ण ल्यूकीमिया बीमारी के खुलासे तक हम सबने ऐसा बहुत कुछ होते देखा, जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की होगी। इसमें ऐसी कई चीजें हुई, जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी।

WWE हमेशा से दर्शकों को चौकाने की तैयारी करती रहती है और इसमें वो कई पुराने दिग्गज स्टार्स को वापस शो में लेकर आती है। इससे उनके बिज़नेस को भी फायदा होता है और दर्शक भी शो से जुड़े रहते हैं।

लेकिन 2018 में WWE को ऐसे कई स्टार्स देखने मिले, जिन्होंने रैसलिंग से संन्यास ले ली थी और उनकी वापसी की उम्मीद भी नहीं थी। लेकिन इन स्टार्स ने रिंग में एक बार फिर लौटकर हम सभी को हैरान कर डाला।

साल 2018 जैसे-जैसे खत्म होने की कगार पर है, तो हम यहां इस साल रिटायरमेंट से वापसी करने वाले टॉप 5 स्टार्स का आपके सामने जिक्र करते हैं।

#1 डेनियल ब्रायन

Enter caption

डेनियल ब्रायन WWE लॉकर रूम के सबसे प्रतिभाशाली स्टार्स में से एक है और 2013 में उनके कारनामे को भुलाया नहीं जा सकता। ढेर सारी चोट की वजह से जब WWE यूनिवर्स के इस चहेते सुपरस्टार को साल 2016 में संन्यास लेना पड़ा तो सभी भावुक हो गए थे।

डेनियल ब्रायन के संन्यास की खबर से WWE फैंस उदास और ग़ुस्से में थे। लेकिन फिर जब डेनियल ब्रायन स्मैकडाउन के जनरल मैनेजर बने तो दर्शक खुश हुए क्योंकि उन्हें उनके "Yes" मूवमेंट के लीडर को देखने मिलेगा।

लेकिन फिर काफी उतार-चढ़ाव के बाद इस साल रैसलमेनिया के पहले यह खुलासा हुआ कि डेनियल ब्रायन रैसलिंग कर सकते हैं। रैसलमेनिया में डेनियल ब्रायन ने रिंग में एक बार फिर रैसलर के रूप में वापसी की और शेन मैकमैहन के साथ मिलकर अपना मैच जीता।

Get WWE News in Hindi Here

#2 द अंडरटेकर

Enter caption

रैसलमेनिया 33 में द बिग डॉग के हाथों मैच हारने के बाद माना जा रहा था कि द अंडरटेकर ने अब रैसलिंग से संन्यास ले लिया है। दर्शकों ने भी ये मान लिया था कि अब उन्हें फीनोम को वापिस रिंग में देखने का मौका नहीं मिलेगा।

लेकिन फिर जॉन सीना ने रैसलमेनिया 34 के पहले द अंडरटेकर को रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर लड़ने की चुनौती पेश की। काफी समय तक इस मैच को लेकर सस्पेंस बना रहा लेकिन अंत मे द डैडमैन रिंग में जॉन सीना के खिलाफ लड़ने पहुंचे।

द अंडरटेकर केवल एक मैच लड़ने वापस नहीं लौटे। उसके बाद वो कई लाइव इवेंट्स का हिस्सा बने और और कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि वो 53 साल के हैं। अब कहा जा रहा है कि रैसलमेनिया 35 में द अंडरटेकर संन्यास ले लेंगे।


#3 ट्रिश स्ट्रेटस और लीटा

Enter caption

इन दोनों दिग्गज महिला स्टार्स को एटीट्यूड एरा में बेहतरीन काम करने के लिए जाना जाता है। अपने सिंगल्स करियर में दोनो महिला रैसलर्स ने काफी उपलब्धि हासिल की है और ढेर सारा सम्मान बटोरा है। ट्रिश और लीटा दोनों ने साल 2006 में रैसलिंग से संन्यास ले लिया था।

करीब 12 साल के लम्बे इन्तज़ार के बाद दोनों सुपरस्टार्स महिलाओं के लिए आयोजित पहले रॉयल रम्बल मैच का हिस्सा बनीं और उसके बाद महिलाओं के लिए आयोजित पीपीवी एवोल्यूशन का भी हिस्सा बनीं, जहां उनका सामना मिकी जेम्स और एलिसा फॉक्स से हुआ। इस खास मैच के बाद दोनों ने वापसी नहीं की।

#4 शॉन माइकल्स

Enter caption

शॉन माइकल्स का रैसलिंग के लिए WWE के रिंग में लौटना साल 2018 की सबसे हैरान करने वाली बात थी। करीब 8 साल पहले रैसलमेनिया में द अंडरटेकर के खिलाफ अपने सबसे अच्छे मैच में हारने के बाद शॉन माइकल्स ने रैसलिंग को अलविदा कह दिया था।

सुपर शो डाउन में शॉन माइकल्स, ट्रिपल एच और ब्रदर्स ऑफ डैस्ट्रक्शन के बीच झड़प हो गई थी और उसका जवाब देने के लिए हार्ट ब्रेक किड ने हंटर से हाथ मिलाया। क्राउन ज्वेल पीपीवी में केन और द अंडरटेकर के ब्रदर्स ऑफ डैस्ट्रक्शन जोड़ी का जवाब देने के लिए ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स की DX वापस लौटी।

शॉन माइकल्स की वापसी बेहद खास थी। एक लम्बे समय बाद इस दिग्गज स्टार को एक बार फिर रिंग में लड़ते देखना का मौका मिला। इसके साथ ही आने वाले समय में हार्ट ब्रेक किड को किसी अन्य नए स्टार के खिलाफ लड़ते देखने का मौका भी मिल सकता है।

लेखक: विनय छब्बीरिया, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment