5 WWE सुपरस्टार जिन्होंने रैसलिंग के बारे में लोगों की धारणा को बदल दिया

The Hulkster Hulk Hogan

प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में WWE सबसे बड़ा नाम है। WWE ने कई ऐसे बड़े सुपरस्टार्स दिए है जिन्होंने प्रोफेशनल रैसलिंग में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। कई सुपरस्टार्स जैसे कोडी रोड्स, यंग बक्स और कैनी ओमेगा जो आज WWE का हिस्सा नहीं है लेकिन बावजूद इसके विंस मैकमैहन ने अभी तक WWE प्रोफेशनल रैसलिंग की सबसे बड़ी कंपनी के रुप में बनाए रखा है। पिछले कई सालों में WWE में ऐसे सुपरस्टार्स देखने को मिले है जिन्होंने प्रोफेशनल रैसलिंग में काफी अहम योगदान दिया है। ये सभी सुपरस्टार्स अपने समय के टॉप सुपरस्टार्स में से एक थे। इन सुपरस्टार्स नें रैसलिंग के बारे में लोगों की धारण को भी बदल दिया। इसी कड़ी में आज हम उन 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने रैसलिंग के बारे में लोगों की धारणा को बदल दिया।

हल्क होगन

हल्क होगन के WWE में से आने से पहले प्रोफेशनल रैसलिंग का बिजनेस क्षेत्रीय था। हालांकि हल्क होगन के आने के बाद सारी चीजे बदल गई। हल्क होगन पहले ग्लोबल रैसलिंग सुपरस्टार थे। हालांकि उनके अलावा आंद्रे द जाइंट और कुछ सुपरस्टार्स ऐसे थे जो पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर थे। हल्क होगन वास्तव में इस बिजनेस के सच्चे लीडर थे। कई बड़े सुपरस्टार्स एज, क्रिश्चियन, सीना कई मौको पर इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि हल्क होगन इस बिजनेस के लिए कितने प्रमुख थे। हल्क होगन ऐसे सुपरस्टार्स में से एक थे जिन्होंने थियेटर स्टाइल तैयार की जिसे हम आज भी WWE में देखते हैं।

youtube-cover

ब्रेट हार्ट

The Excellence of Execution

साल 1993 में जब हल्क होगन ने WWE छोड़ दी तब विंस मैकमैहन कंपनी में नए सुपरस्टार्स की तलाश कर रहे थे लेकिन हर बार वह असफल हो रहे थे। लेक्स लुगर और डीजल ऐसे सुपरस्टार्स थे जो होगन की जगह ले सकते थे लेकिन उन्हें काफी कम समय के लिए पुश मिला जिससे वह होगन को रिप्लेस करने में सफल नहीं हुए। इसके बाद विंस मैकमैहन एक ऐसे रैसलर के साथ वापस आए जो न ही माइक पर फिट और न ही रिंग स्किल में। हालांकि रैसलिंग को लेकर उनके जुनून को देखते हुए वह एक दिन इस बिजनेस के सबसे बेस्ट सुपरस्टार बने। वह सुपरस्टार कोई और नहीं बल्कि ब्रेट हार्ट थे। अपने समय में ब्रेट हार्ट तकनीकी रूप से सबसे महान रैसलर थे।

youtube-cover

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

The Texas Rattlesnake

रैसलिंग इतिहास में सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा WCW और WWE के बीच 1993 से 1998 तक चली। इस दौरान दोनों ही रैसलिंग कंपनियों ने खुद को एक दूसरे से बेहतर बनने के लिए हर संभव प्रयास किए, और WWE के प्रयास का एक नतीजा स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन थे। रैसलिंग जगत में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को सबसे महान रैसलर्स में से एक के रुप में माना जाता है। फैंस को ऑस्टिन के लगभग सभी एक्ट काफी पसंद आते थे लेकिन सबसे ज्यादा उस एक्ट को पसंद किया जाता है जिसमें उन्होंने बॉस विंस मैकमैहन के चोटिल पैर पर अटैक कर दिया था। WWE सुपरस्टार क्रिस जैरिको ने ऑस्टिन की तारीफ में कसीदे पढ़ते हुए कहा था कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का WWE के पुनरुत्थान में अहम योगदान रहा था।

youtube-cover

जॉन सीना

Super Cena

जॉन सीना को स्टीव ऑस्टिन का उत्तराधिकारी के रुप में माना जाता है। सीना ऐसे सुपरस्टार जो बच्चों से लेकर जवान हर वर्ग के लोगों में काफी पॉपुलर हैं। जॉन सीना कंपनी के सबसे परफेक्ट ब्रांड एम्बेसडर के रुप में हैं क्योंकि यंग ऑडियंस को WWE की ओर लाने का काम सीना ने किया है। इसमें कोई शक नहीं है कि सीना आज WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से हैं। 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन जॉन सीना ने कई मौको पर अपनी काबिलियत साबित की। सीना के एज, रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स के साथ हुए मुकाबलों ने यह साबित किया है कि वह वाकई कितने बड़े सुपरस्टार हैं। प्रोफेशनल रैसलिंग में सीना के योगदान को लंबे समय तक याद किया जाएगा। सीना आज भी पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हैं। रिंग में उनके मुकाबलों के दौरान फैंस का एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है।

youtube-cover

सीएम पंक

The Best in the World

साल 2005 में WWE में डेब्यू करने वाले सीएम पंक इंडिपेंडेंट सर्किट पर सबसे लोकप्रिय स्टार में से एक थे। साल 2011 तक वह मेन रोस्टर के सदस्य बने रहे। इसी साल जून 2011 में सीएम पंक ने एक पाइप बम प्रोमो दिया जिसमें उन्होंने इस बात कि जिक्र किया कि उन्होंने कंपनी में अवसर नहीं दिए जा रहे हैं। सीएम पंक का यह प्रोमो काफी पॉपुलर हुआ क्योंकि फैंस ने इस प्रोमो को देखने के बाद उनसे सहानुभूति व्यक्त की। सीएम पंक ऐसे सुपरस्टार्स थे जिनके पास बड़ा शरीर नहीं थी लेकिन बावजूद इसके वह WWE में काफी सफल रहे। सीएम पंक आज WWE का हिस्सा नहीं हैं लेकिन इंडिपेंडेंट सर्किट वह फिर खुद को सबसे स्टार के रुप में बना चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने कई रैसलर्स के लिए इंडिपेंडेंट सर्किट के दरवाजे खोल दिए हैं।

youtube-cover
लेखक: संजय दत्ता, अनुवादक: अंकित कुमार
App download animated image Get the free App now