Create

5 सुपरस्टार्स जिन्होनें रिंग के अंदर अपने हमशक्ल का सामना किया 

Kane faces his double in 2006.

WWE के इतिहास में हमें काफी सारे सुपरस्टार्स कंपनी के लिए काम करते हुए दिखे हैं। हल्क होगन, द रॉक, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और जॉन सीना जैसे सुपरस्टार्स कंपनी के बड़े नामों में से एक बने तो वहीं कुछ रैसलर्स को कंपनी के अंदर ज्यादा सफलता नहीं मिली।

लेकिन इसके बावजूद हमें कंपनी के अंदर काफी सारी शानदार दुश्मनियां देखने को मिली हैं। ऑस्टिन-रॉक, सीना-ऑर्टन और ट्रिपल एच-शॉन माइकल्स कुछ ऐसी दुश्मनियां हैं जिन्हें फैंस ने काफी पसंद किया था।

कुछ दुश्मनियां ऐसी भी रहीं जो काफी अजीब थी और उनमें से कुछ में तो एक सुपरस्टार्स ने अपने ही हमशक्ल का सामना किया था।

आइए जानते है ऐसे ही 5 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने अपने हमशक्ल का सामना रिंग के अंदर किया था।

#5 स्टिंग बनाम स्टिंग

No-one swings a bat like the Stinger.

WCW के कुछ सुपरस्टार्स ही ऐसे हैं जो स्टिंग से ज्यादा इस कंपनी से जुड़े हों। जब स्टिंग ने साल 1996 में न्यू वर्ल्ड आर्डर को जॉइन किया था तब फैंस इस धोखे से चौक गए थे। जब वह इस ग्रुप का हिस्सा थे तब सभी को लगा कि इस ग्रुप को अब कोई नहीं रोक सकता है। इस ग्रुप के अंदर रैसलिंग इतिहास के कुछ महान रैसलर्स भी थे।

हालांकि, सच्चाई यह थी कि वो स्टिंग असली नहीं था बल्कि उनका हमशक्ल था जिसे न्यू वर्ल्ड आर्डर लेकर आई थी ताकि असली स्टिंग की जगह उन्हें दिखाया जा सके।

नकली स्टिंग को आए ज्यादा समय नहीं हुआ था और उसके आने के कुछ समय के बाद ही असली स्टिंग ने अपनी वापसी की और अपने हमशक्ल के साथ दुश्मनी शुरू की।

असली स्टिंग ने नकली स्टिंग को बड़ी ही आसानी से हरा दिया था। इन घटना से वह काफी गुस्से में आ गए थे और उन्होंने इस ग्रुप को बर्बाद करने के फैसला कर लिया था। इसके बाद उन्होंने स्टारकेड 1997 में हल्क होगन को हराकर WCW वर्ल्ड टाइटल भी अपने नाम किया।

WWE से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

#4 सिन कारा (अज़ूल) बनाम सिन कारा (नीग्रो)

The real deal faces his imposter.

साल 2011 में कुछ समय तक दूर रहने के बाद जब सिन कारा ने रिंग के अंदर अपनी वापसी की थी तब उन्होंने एक नई स्ट्रीक बनाई थी। पहले वह एक अच्छे बेबीफेस रैसलर थे लेकिन यह सिन कारा किसी भी नियम को तोड़ने से डरता नहीं था। यह साफ था कि यह रैसलर सिन कारा का हमशक्ल है और जब उसका सामना असली सिन कारा के साथ हुआ तब चीज़ें थोड़ी और अजीब बन गईं।

चीज़ों को थोड़ा आसान बनाने के लिए WWE ने नकली सिन कारा के ऑउटफिट में थोड़े बदलाव किये। नकली सिन कारा को काले और लाल रंग के कपड़े दिए गए थे।

कुछ हफ़्तों के बाद इन दोनों रैसलर्स के बीच मास्क बनाम मास्क मैच हुआ जिसमें असली सिन कारा की जीत हुई और नकली सिन कारा का असली चेहरा सबको दिख गया। नकली सिन कारा का नाम हुनिको बताया गया था।

असली सिन कारा के कंपनी छोड़ने के कई सालों बाद भी हमें हुनिको सिन कारा के नाम से रैसलिंग करते हुए नजर आते हैं।

youtube-cover

#3 गोल्डबर्ग बनाम गिल्बर्ग

Goldberg (left), in case you couldn't tell.

मंडे नाइट रॉ में हमें WWE और WCW के बीच जंग देखने को मिली थी। 1998 में WWE ने उम्मीद की थी वो अपने सामने खड़ी प्रोमोशन के मशहूर स्टार गोल्डबर्ग का मज़ाक बना पाएंगे।

कंपनी ने गोल्डबर्ग का मज़ाक उड़ाने के लिए उनके ही जैसे रैसलर गिल्बर्ग को पेश किया जो गोल्डबर्ग के मुकाबले काफी कमजोर था।

जब गोल्डबर्ग ने WWE के अंदर कदम रखा तब उनका सामना गिल्बर्ग से हुआ था जिसने सोचा कि वो गोल्डबर्ग को बड़ी ही आसानी से हरा देगा और गोल्डबर्ग ने करियर को बर्बाद कर देगा।

लेकिन जैसा उसने सोचा था वैसा कुछ भी नहीं हुआ। गोल्डबर्ग ने गिल्बर्ग को कुछ ही सेकंड के अंदर हरा दिया था और आगे चलकर उन्होंने वर्ल्ड हैविवेट और यूनिवर्सल चैंपियनशिप भी जीती है। साल 2018 में गोल्डबर्ग को कंपनी ने हॉल ऑफ़ फेम के अंदर भी शामिल किया था और अब शायद ही हमें इनका एक और मैच देखने को मिलेगा।

#2 केन (ल्यूक गैलोज़) बनाम केन

Kane was shocked to face himself.

साल 2006 में केन काफी अजीब बर्ताव कर रहे थे। मई 19 में केन चौक गए थे यह देखकर की रैंप पर उनका ही एक हमशक्ल खड़ा है जिसने उनके 1997 वाले ऑउटफिट को पहना हुआ है।

नकली केन और असली केन के बीच मैच हुआ और एक बार तो केन के हमशक्ल ने उन्हें हरा भी दिया था। उसके बाद केन ने नकली केन पर अगली रॉ में हमला किया और उनका मास्क भी उतारा था। इसके बाद केन ने उन्हें धक्के मारकर कंपनी ने निकाल भी दिया था।

इसके बाद नकली केन ने ल्यूक गैलोज़ के नाम से कंपनी के अंदर अपनी वापसी की। फ़िलहाल गैलोज़ को भी बाकी रैसलर्स की तरह ही बुक किया जा रहा है और यह मान पाना कुछ फैंस के लिए थोड़ा मुश्किल होगा कि एक समय वह ल्यूक ने नकली केन बनकर भी काम किया था।

#1 द अंडरटेकर बनाम द अंडरटेकर

The Undertaker faces himself at Summerslam 1994.

द अंडरटेकर WWE के सबसे महान रैसलर्स में से एक हैं जिन्होंने इस कंपनी के लिए काफी कुछ किया है। उनका किरदार कंपनी के सबसे डरावने किरदार में से भी एक है।

साल 1994 में द मिलियन डॉलर मैन टेड डीबीएस नकली अंडरटेकर को लाते हुए नजर आए थे। समरस्लैम 1994 में असली अंडरटेकर ने अपनी वापसी की और इसके बाद हमें इन दोनों का सामना होते हुए दिखा था। नकली अंडरटेकर भी असली अंडरटेकर के जैसा ही दिखता था लेकिन इस बात को हर फैन जानता था कि वो असली टेकर नहीं हैं।

आगे चलकर हमें इन दोनों के बीच मैच देखने को मिला जहाँ पर दोनों रैसलर्स ने एक दूसरे पर बुरी तरह से हमला किया था। इस मैच में असली अंडरटेकर की जीत हुई जब उन्होंने अपना फिनिशर नकली टेकर को मारा। उन्होंने यह साबित किया कि कंपनी में सिर्फ एक ही अंडरटेकर की जगह है।

लेखक- थॉमस लॉसन अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment