Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें SummerSlam 2017 के बाद फायदा हुआ है और 5 जिन्हें नुकसान

Sanjay Dutta
visit

पिछले एक साल में काफी कुछ बदल गया है। पिछले साल जिंदर महल WWE चैंपियन थे, एंजो अमोरे और बिग कैस कंपनी के साथ थे और ब्रॉक लैसनर मंडे नाइट रॉ पर राज कर रहे थे (इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है)।

SummerSlam 2017 के बाद हमने नये टैग टीम को बनते हुए, NXT से नये स्टार्स को आते हुए और पूर्व चैंपियंस को शीर्ष से गिरते हुए देखा हैं।

आइए नजर डालते हैं उन पांच सुपरस्टार्स पर जो कंपनी में उभरे हैं और पांच ऐसे सुपरस्टार्स पर जिन्हें नीचे धकेल दिया गया है :

#5 फायदा: रूसेव

रूसेव ने भले ही पिछले साल के समरस्लैम के बाद कोई चैंपियनशिप ना जीती हो, लेकिन वह फैन्स के बीच काफी लोकप्रिय हो चुके हैं। रूसेव डे की ध्वनि हर WWE इवेंट में सुनने को मिलती है और इसने रूसेव के सहयोगी एडेन इंग्लिशका अहम योगदान रहा है।

रूसेव पिछले एक साल में कई हाई-प्रोफाइल मैचों का हिस्सा बनें है और WWE चैंपियनशिप और यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए चुनौती भी दी है। उन्होंने ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल में अंडरटेकर का सामना किया था। पिछले साल समरस्लैम में रैंडी ऑर्टन के खिलाफ सिर्फ 10 सेकेंड में हारने से वह पूरी तरह से उबर चुके हैं।

#5 नुकसान: बैरन कॉर्बिन

पिछले साल मनी इन द बैंक मैच जीतने के बाद लोगों को लग रहा था कि बैरन कॉर्बिन जल्द ही स्मैकडाउन के टॉप हील चैंपियन बनेंगे। लेकिन अपने शर्मनाक विफल कैश-इन के बाद, कंपनी में कॉर्बिन का ग्राफ लगातार गिर रहा है। इसके बाद कॉर्बिन ने यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जरूर जीता लेकिन उनका चैंपियनशिप रन भी निराशाजनक रहा।

फिलहाल कॉर्बिन मंडे नाइट रॉ के कॉन्स्टेबल की भूमिका अदा कर रहे हैं। अपने करियर के इस दौर में कॉर्बिन, स्टैफनी मैकमैहन के चमचे से बढ़कर और कुछ नहीं है।

#4 फायदा: ब्रे वायट

2017 ब्रे वायट के लिए अच्छा साल नहीं था। यह एक अजीब बात क्योंकि साल की शुरूआत में वायट ने WWE चैंपियनशिप जीता था। लेकिन रैसलमेनिया 33 में वायट को रेंडी ऑर्टन ने हराया जिसके बाद उन्हें मंडे नाइट रॉ में भेजा गया।

रॉ में वायट ने फिन बैलर के साथ फिउड की लेकिन इस फिउड के बीच वह बिमार हो गए जिसके कारण इसे रद्द करना पड़ा।बीमारी से वापसी करने के बाद वायट ने मैट हार्डी के साथ फिउड की और हार्डी के साथ मिलकर रॉ टैग टीम चैंपियनशिप भी जीता।

#4 नुकसान: द उसोज़

2017 में जिमी और जे उसो ने स्मैकडाउन के टैग टीम डिवीजन पर राज किया और न्यू डे के साथ अपने बेहतरीन फिउड के साथ फैन्स का दिल जीता। रैसलमेनिया 34 में ब्लजन ब्रदर्स से हराने के बाद द उसोज़ को कार्ड में पीछे धकेल दिया गया है और वे टाइटल कन्टेंशन में वापस लौटने में भी नाकाम रहे हैं।

जिमी और जे के लिए यह साल उतना भी बुरा नहीं रहा है, लेकिन 2016 और 2017 में उनके रन की तुलना में वह कार्ड में काफी नीचे खिसक गए हैं।

#3 फायदा: ब्लजन ब्रदर्स

ब्लजन ब्रदर्स के लिए पिछला साल काफी शानदार रहा। पिछले साल के समरस्लैम में फैन्स रोवन और हार्पर को भूल चुके थे लेकिन अक्टूबर में रिपैकेज किए जाने के बाद से इन दोनों ने स्मैकडाउन के टैग टीम डिवीजन पर कहर बरपाया है।

रैसलमेनिया 34 में इन दोनों ने न्यू डे और उसोज़ जैसी दो टीमों को सिर्फ 6 मिनट में हराकर स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम की। स्मैकडाउन में अभी तक कोई टैग टीम रोवन और हार्पर को हरा नहीं पाई है।

#3 नुकसान: नटालिया

नटालिया एक लिविंग लेजेंड हैं। द क्वीन ऑफ हार्टस का WWE करियर काफी शानदार रहा है और उन्होंने पिछले साल समरस्लैम में नेओमी को हराकर स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम किया था। लेकिन उनका रन 86 दिन बाद खत्म जब स्मैकडाउन के एक एपिसोड में शार्लेट फ्लेयर ने उन्हें हराकर स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया।

इसके बाद से नटालिया का रन काफी निराशाजनक रहा है। वह अपने रिमैच में शार्लेट को हराने में नाकाम रहीं और रैसलमेनिया 34 के बाद उन्हें मंडे नाइट रॉ में भेजा गया जहां वह रोंडा राउजी की दोस्त बनकर रह गयी हैं।

#2 फायदा: एलेक्सा ब्लिस

समरस्लैम में साशा बैंक्स के खिलाफ रॉ विमेंस चैंपियनशिप हारने के बाद एलेक्सा ब्लिस ने टाइटल पिक्चर नहीं छोड़ा है। समरस्लैम में हराने के महज 8 दिन ब्लिस ने बैंक्स को हराकर एक बार फिर रॉ विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम किया जिसके बाद उन्होंने बैली, मिकी जेम्स, एमा, नाया जैक्स और साशा बैंक्स के खिलाफ अपने चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया।

रैसलमेनिया 34 में नाया जैक्स के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप हारने के बाद सर्विस ने जून 17 को मनी इन द बैंक मैच जीता और उसी रात को कैश-इन रॉ विमेंस चैंपियन बनीं।

#2 नुकसान: बिग कैस

पिछले साल समरस्लैम में बिग शो को हराने वाले बिग कैस को कुछ ही महीने पहले कंपनी से रिलीज किया गया। मंडे नाइट रॉ पर अपने पूर्व टैग टीम एंजो अमोरे के खिलाफ एक स्ट्रीट फाइट मैच के दौरान कैस को उनके एसीएल में चोट लगी जिसके कारण उन्हें 8 महीनों तक इन-रिंग एक्शन से बाहर रहना पड़ा।

कैस ने अप्रैल 17 को WWE में वापसी की और उन्हें स्मैकडाउन में ड्राफ्ट किया गया। स्मैकडाउन में कैस ने डैनियल ब्रायन के साथ फिउड किया। मनी इन द बैंक में अपने आखिरी WWE मैच में कैस को ब्रायन ने हराया। कैस को WWE ने उनके व्यवहार के लिए कंपनी से रिलीज किया।

#1 फायदा: शिंस्के नाकामुरा

पिछले साल समरस्लैम में शिंस्के नाकामुरा, जिंदर महल से हराकर WWE चैंपियनशिप जीतने में नाकाम रहे थे। 2017 नाकामुरा के लिए एक चुनौती भरा साल जहां वह कोई चैंपियनशिप जीतने या किसी अच्छे फिउड का हिस्सा नहीं बने। 2018 की शुरुआत में नाकामुरा ने रॉयल रंबल मैच जीता और रैसलमेनिया 34 में WWE चैंपियनशिप के लिए एजे स्टाइल्स का सामना किया।

रैसलमेनिया 34 में स्टाइल्स से हारने के बाद नाकामुरा हील बने लेकिन हर मौके पर उन्हें स्टाइल्स ने हराया। नाकामुरा ने जैफ हार्डी को एक्स्ट्रीम रूल्स में यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए हराया। हील टर्न ने नाकामुरा के कैरेक्टर में नई जान डाली है और नाकामुरा ने खुद को स्मैकडाउन के टॉप हील के रूप में स्थापित किया हैं।

#1 नुकसान: जिंदर महल

पिछले साल शायद ही किसी ने जिन्दर महल के WWE चैंपियनशिप जीतने की भविष्यवाणी की होगी। महल ने न सिर्फ चैंपियनशिप जीता बल्कि ऑर्टन के साथ अपनी फिउड में द वाइपर को कई बार हराया। लेकिन एजे स्टाइल्स के खिलाफ महल अपना टाइटल गंवा बैठे।

महल ने रैसलमेनिया में US चैंपियनशिप जीतने के हफ्ते भर बाद जैफ हार्डी से हारकर अपना टाइटल गंवाया। मंडे नाइट रॉ में महल अब कॉमेडी एक्ट बनकर रह गए हैं।

लेखक - ग्रेग बुश , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now