Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार जिन्हें अब तक वर्ल्ड चैंपियन बन जाना चाहिए था

दीप श्रीवास्तव
visit
WWE का रोस्टर कई सारे बेहतरीन सुपरस्टार से भरा पड़ा है, लेकिन इनमें से कइयों को उनकी सही जगह कभी नहीं मिली। कुछ बेहतरीन रैसलर तो सिर्फ अच्छे मैचों पर ही अपने कैरियर के काफी साल बिता देते हैं, और इस दौरान केवल दूसरे रैसलर को मैनेजमेंट के द्वारा अच्छे मौके देकर खुद से आगे बढ़ते देखते रहते है।
अधिकतर रैसलर जिन्होंने वर्ल्ड टाइटल को जीता है , वो इसके हकदार भी थे लेकिन हमने अक्सर यही देखा है कि हर कोई जो इसका हकदार हैं, जरूरी नहीं कि वो इसे जीते भी। सिर्फ कुछ अच्छे प्रदर्शन के कारण ही WWE इस टाइटल को हर किसी को नहीं दे सकता क्योंकि ऐसा करना बेल्ट की विरासत के महत्त्व को कम कर देगा। इसलिए कई बार सालों तक फैंस के दिलों पर राज करने के बाद भी फैंस का अपने पसंदीदा रैसलर को रिंग के कोने पर टाइटल बेल्ट उठाये हुए देखने का सपना पूरा नहीं हो पाता।
किसी भी WWE वर्ल्ड टाइटल के योग्य रैसलर का चुनाव करना सुनने में काफी आसान लगता है लेकिन कौन सा रैसलर इसके सबसे ज्यादा लायक है इस बात पर कई सारी अलग अलग राय इसे बेहद मुश्किल बना देती हैं, जिसके बाद किसी भी तरह से हर किसी को खुश नहीं किया जा सकता।
यहां ऐसे 5 रैसलरों पर नज़र डाली जा रही है जो निश्चित तौर पर इस कंपनी के सबसे बड़े टाइटल में से एक को पाने के लायक हैं।

#5 नोआमी

youtube-cover
विमेंस रेवोल्यूशन पूरी तरह से इस बिज़नेस और साथ ही पूरी रैसलिंग इंडस्ट्री के लिए बहुत अच्छा रहा है , लेकिन कुछ टैलेंटेड सुपरस्टारों को NXT से आये नए पीढ़ी के टैलेंट को रास्ता देने के लिए, हाशिये पर डाल दिया गया।
इसकी एक सबसे बड़ी शिकार नोआमी बन चुकी हैं। शार्लेट, साशा बैंक्सा, बेकी लिंच और बेली को बुलाये जाने से पहले नोआमी इस डिवीज़न की सबसे अच्छी एथलीट से भी बहुत ऊपर और इस पूरी कंपनी के सबसे बेहतरीन परफॉरमरों में से एक थी।
वह बहुत फुर्तीली और शक्तिशाली हैं। ऐसी हर एक बात उनमे है जो आप एक WWE रैसलर के किरदार से चाहते हैं। उन्होंने एक हील और एक बेबी फेस दोनों के रूप में काफी अच्छा काम किया है और साथ ही साथ इस पूरी इंडस्ट्री में उनकी रिंग की एंट्री सबसे ज्यादा मनोरंजक एंट्रियों में से एक मानी जाती है।
कंपनी में 2010 से रहते हुए वो इस डिवीज़न में सबसे लंबे समय तक टिकी रहने वाली सदस्यों में से एक बन चुकी हैं। अब जबकि फोर हॉर्सवीमेंस की भूमिका तय की जा चुकी है, WWE को नाओमी को वह बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है जिसकी काफी सालों से वे हकदार हैं।

#4 सैमी जेन

youtube-cover
कुछ चोटों ने सैमी जेन को उनकी असली क्षमता दिखने से रोके रखा, लेकिन जब आप WWE वर्ल्ड टाइटल को पाने वाले रैसलरों का इतिहास देखते हैं तो उनका नाम इस लिस्ट में न होना गलत लगता है।
WWE के एरीना में बुलाये जाने से बहुत पहले ही जेन, मेन रोस्टर के लिए तैयार हो चुके थे, लेकिन WWE ने एक असली अंडर डॉग के रूप में NXT में उनका करैक्टर बनाने में बहुत ही सुस्त नजरिया अपनाया। कहा गया कि उन्हें अगले फैंस - फ़ैवरेट के तौर पर तैयार किया जा रहा है। लेकिन कंधे की चोट ने उनके मेन रोस्टर पर डेब्यू को लगभग एक साल तक टाल दिया। उनके कुछ दोस्त जिन्हें वो पिछले एक दशक से जानते थे, उन्हें पार करते हुए उनसे आगे निकलते गए। लेकिन इसके बावजूद कि WWE ने उन्हें बहुत समय तक बढ़ावा नहीं दिया, सैमी जेन ने रिंग में शानदार और दर्शकों का दिल जीत लेने वाले मैच लड़ने जारी रखे।
दर्शक उन्हें प्यार करते हैं और किसी भी आकार और रुतबे के प्रतिद्वंदी से उनका मुकाबला यह साबित कर देता है कि वह किसी के भी साथ एक बेहतरीन मैच लड़ सकते हैं। 2017 में WWE टाइटल या फिर यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए उनके नाम पर विचार किया जाना ही चाहिये। उनके लिए इससे कम कुछ भी सही और स्वीकार्य नहीं होगा।

# सिजेरो

youtube-cover
साल 2012 में WWE में शामिल होने के कुछ समय बाद ही सिजेरो को मेन इवेंट के दरवाजे तक बढ़ावा दे दिया गया था, लेकिन किन्हीं कारणों से आखिरी ट्रिगर दबाने से पहले ही WWE ने अपनी सोच बदल ली।
उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल और दो बार टैग टीम चैंपियनशिप टाइटल को जीतने के साथ ही पहला आंद्रे द जायंट मेमोरियल बैटल रॉयल जीतकर दोबारा शुरुआत की लेकिन कभी भी टॉप चैंपियनशिप में से किसी एक को भी नहीं पा सके।
यहां तक कि उनके पूर्व रियल अमेरिकन टैग टीम पार्टनर जैक स्वैगर भी वर्ल्ड टाइटल जीत चुके हैं।
अपने से भी दोगुने आकर वाले पहलवानों से ज्यादा शारीरिक शक्ति और रिंग में उनके तरह तरह के दांव पेचों के कारण सिजेरो रोमांचकारी प्रदर्शनों की एक पूरी सूची ही बना चुके हैं। इस लिस्ट में एक से भी अधिक मौकों पर अपने से भी काफी ऊपर के रैसलरों का प्रदर्शन फीका कर इन्होंने दर्शकों का दिल जीता है।
एक टीम के रूप में शेमस के साथ उनकी जोड़ी, सिजेरो के लिए अपनी जगह बनाने की एक अच्छी स्टोरीलाइन थी लेकिन वो खुद में ही कुछ इस प्रकार का टैलेंट हैं जो मेन इवेंट के किसी भी खिलाडी के साथ एक 5 स्टार वाला एक बेहद रोमांचक मैच लड़ सकता है। उन्हें अब एक सिंगल टाइटल के शिकार के बारे में सोचना चाहिए, थोड़े समय वाले टैग टीम चैंपियनशिप टाइटल के बारे में नहीं।

#2 कोफी किंग्सटन

youtube-cover
पिछले एक दशक से कोफ़ी किंग्स्टन WWE के साथ हैं लेकिन उनका अभी भी वर्ल्ड टाइटल जीतना बाकी रह गया है। सिर्फ इस टाइटल के अलावा उन्होंने हर एक WWE बैल्ट को कई बार जीता है लेकिन जब भी ऐसा लगता है कि उन्हें एक बड़ा बढ़ावा मिलने जा रहा है। मैनेजमेंट उनके नीचे से कालीन खींच लेती है। न्यू डे में जेवियर वुड्स और बिग ई के साथ बनी टीम ने कोफ़ी किंग्स्टन को एक नई ऊर्जा दी है। अगर माइक स्किल्स और ओवरऑल उनकी रैसलिंग क्वालिटी की बात करें तो पिछले दो साल उनके करियर के सबसे बेहतरीन साल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने अपने स्टाइल को और भी ज्यादा निखारा है और अब पहले से ज्यादा अच्छे परफॉरमर बनकर सामने आये हैं। उनकी इस मेहनत को अब टॉप टाइटल के इनाम का इंतजार है।
WWE, इस ग्रुप के लिए टैग टीम चैंपियनशिप के अलावा कुछ और सोचने में मेहनत कर रहा है। अगर इनमे से दो को टैग टीम चैंपियनशिप टाइटल की रेस में ही बनाये रखते हुए, बाकी के एक रैसलर को टॉप टाइटल के प्रोग्राम में रख दिया जाये तो शायद इस समय यह उनके लिए सबसे अच्छी और सही चीज होगी।
कोफ़ी किंग्स्टन को वापस WWE या यूनिवर्सल टाइटल की दौड़ में लाना, वुड्स को और अधिक मैचों में परफॉर्म करने की छूट दे देगा। इस प्रकार हर किसी को जीतने के ज्यादा मौके मिल जायेंगे। किंग्स्टन एक अदभुत एथेलीट हैं जो एक रैसलर के रूप में बहुत ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं। उन्हें अब टॉप के स्टार्स के साथ बेहतर और चैंपियनशिप के मुकाबले मिलने ही चाहिए।

#1 ब्रे वायट

youtube-cover
WWE के रिंग में एकाएक रौशनी फैला देना और रोमांच को लूट कर ले जाने का इस समय ब्रे वायट से बेहतर दूसरा कोई उदाहरण नहीं है। जब उन्होंने अपना डेब्यू किया था, वो पिछले कई सालों में सामने आने वाले सबसे मजेदार और रोमांचक करैक्टर थे जिसे हमने देखा था। वह बहुत जल्दी ही रोस्टर के टॉप पर पहुंचने को तैयार दिख रहे थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।
हर बार जब वायट अपनी जीतों की एक स्ट्रीक बनाते थे, WWE उन्हें एक बड़ा मैच हारने के लिए बुक कर देता और उनकी बनायी गयी जीत की रफ्तार और मेहनत दोनों पर पानी फेर देता। ऐसा तब हुआ जब वे जॉन सीना से लड़े, दोबारा फिर से ऐसा तब हुआ जब रैसलमेनिया 31 में उनका मुकाबला अंडरटेकर से करा दिया गया।
उनकी रैंडी ऑर्टन के साथ इस समय चल रही स्टोरीलाइन, WWE टाइटल को पाने में उनकी मदद कर सकती है, लेकिन वे अभी वो रैसलर नहीं हैं जिन्हें मेन इवेंट में भेजा जा रहा है। इसके बजाय WWE ने रैसलमेनिया 33 में WWE चैंपियनशिप के एक मैच के लिए रॉयल रंबल में रैंडी ऑर्टन की जीत की भूमिका बना दी।
WWE के पास माइक पर बोलने वाले सबसे अच्छे रैसलरों में से एक हैं वायट और साथ ही वह रिंग में शानदार क्रिएटिव परफॉरमर भी हैं। अगर ऑर्टन सीना से टाइटल छीन लेते हैं तो टाइटल के लिए उनका मुकाबला वायट से कराने के लिए स्टोरी लाइन तैयार की जानी चाहिए, नहीं तो वायट के लिए अब तक जो कुछ भी किया गया है, उसका कोई मतलब नहीं रह जायेगा।
लेखक - क्रिस मुलर, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now