Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने साल 2017 में सभी को निराश किया

9853b-1513597458-800

इस साल कुछ ऐसे रैसलर जो कंपनी के भविष्य की रूपरेखा में फिट नहीं बैठते और जिन्हें कंपनी फ्यूचर चैंपियन या कंपनी के चेहरे के रूप में नहीं देखती, उन्हें WWE में बेहतर जगह मिल गयी जबकि दूसरी और कुछ ऐसे भी सुपरस्टार्स रहे जिन्हें कंपनी में बड़े स्टार के तौर पर जाना जाता है, वे ख़राब बुकिंग और रोचक स्टोरीलाइन की कमी के चलते पूरे साल अपनी क्षमता के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाए। इससे उनकी फैन फॉलोइंग में भी जबरदस्त कमी देखने को मिली है। अब जब ये साल अपने अंत के नजदीक है, आइये जानते हैं कि कौन से ऐसे 5 सुपरस्टार्स हैं जिनके लिए 2017 निराशाजनक रहा।

#5 द मिज़

चाहे आप मिज़ को पसंद करते हों या न करते हों, आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि जहां भी ये सुपरस्टार जाता है वहां इनका करिज्मा जरूर देखने को मिलता है। मिज़ ने गज़ब की प्रतिभा दिखाई थी लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें मेन इवेंट के सीन से ही निकालकर मिड कार्ड पर रख दिया गया। ये मिज़ का टैलेंट ही था कि उन्होंने एक मिड कार्ड टाइटल को फिर से महत्वपूर्ण बना दिया। बावजूद इसके कंपनी में मिज़ को वो स्थान कभी नहीं मिला जिसके वो लायक हैं। मिज़ ने बो डलास और कर्टिस एक्सेल के साथ मिलकर द मिज़टोराज बनाया लेकिन यह भी कंपनी का सही ध्यान न मिल पाने के कारण एक मजाक बनकर रह गया। अब वो इससे ज्यादा और क्या कर सकते हैं कि जब भी वे मुंह खोले, आपका मन उनके मुंह पर एक मुक्का मारने का करने लगता है। लेकिन इन सबके बावजूद भी WWE उन्हें वो भूमिका देता नहीं दिखाई दे रहा जिसके वास्तव में वे लायक हैं।

#4 जिंदर महल

aadbc-1513584323-800

जिंदर महल का एक्सपेरिमेंट शायद 2017 में किया गया WWE का सबसे ख़राब फैसला था और अंत में उनसे टाइटल छीन लिया गया। कुछ लोगों की राय में महल से टाइटल इसलिए छीना गया क्योंकि वो हाउस शोज में अच्छा नहीं कर पा रहे थे जबकि कुछ लोगों का मानना है कि WWE ने वास्तव में ऐसा इसलिए किया ताकि वे एजे स्टाइल्स और ब्रॉक लैसनर के बीच मुकाबले की भूमिका बना सकें। अंत में ये दोनों ही बातें बहुत मायने नहीं रखतीं। जो बात मायने रखती है वो यह है कि WWE ने आख़िरकार जिंदर महल को छोड़ दिया है और क्लैश ऑफ़ चैंपियंस में उनकी एजे स्टाइल्स से हार इसी बात को और साफ़ कर देती है। यहां एक बात तो तय है कि निकट भविष्य में जिंदर के टाइटल के आसपास भी नजर आने की उम्मीद अब नहीं है।

#3 ब्रे वायट

62a06-1513596698-800

कैसे एक सुपरस्टार जो रैसलमेनिया 33 के मेन कार्ड पर WWE टाइटल के साथ अपनी जगह बना लेता है वो अब रॉ पर एक मिड कार्ड का रैसलर बनकर रह गया है। एक ही रैसलर के इन दो समयों की तुलना नहीं की जा सकती। लेकिन ठीक यही हुआ है 2017 के दौरान ब्रे वायट के साथ। अब ऐसा लगता है कि WWE के पास वायट को लेकर कोई बड़ा प्लान नहीं है और न ही वे आने वाले भविष्य में ऐसी कोई कोशिश ही करते दिखाई दे रहे हैं। निश्चित रूप से वे सबसे बड़े ऐसे सुपरस्टार हैं जिन्हें WWE ने छोड़ दिया। हो सकता है कि आगे चीजें थोड़ी बेहतर हों लेकिन हाल फिलहाल ब्रे वायट के लिए सबकुछ अच्छा नजर नहीं आ रहा है और इस समय तो वे WWE में खुद की जगह तलाशने में लगे हैं।

#2 बेली

16108-1513584466-800

क्या वजह रही थी कि WWE ने बेली पर इस पूरे साल ज्यादा ध्यान नहीं दिया? इस बात में कोई रहस्य नहीं रह गया कि इस साल बेली को भी एक चमकदार मेन इवेंट टैलेंट से नीचे गिराकर एक मिड कार्ड रैसलर बना दिया गया। वास्तव में किसी को ये समझ नहीं आ रहा है कि कौन से ऐसे कारण थे जिन्होंने उन्हें अर्श से फर्श पर ला दिया और WWE ने उनपर एकदम से अपना भरोसा खो दिया। आखिर में शायद उन्हें तब तक इसी मिड कार्ड पर अपनी क्षमता दिखाते रहना होगा जब तक कि WWE उनके लिए कोई ठोस प्लान लेकर नहीं आता।

#1 फिन बैलर

8f0a1-1513584517-800

यह एक ऐसा सुपरस्टार है जिसकी क्षमता पर कभी किसी ने संदेह नहीं किया लेकिन फिर भी WWE ने उन्हें लेकर कोई उत्साह नहीं दिखाया और आखिर में 2017 उनके लिए बेहद निराशाजक साबित हुआ। आख़िरकार WWE ने उनपर इतनी जल्दी अपना भरोसा कैसे खो दिया ? कंधे की सर्जरी के बाद वे जब आये, WWE ने उनके लिए कोई खास प्लान नहीं तैयार किया। यूनिवर्सल टाइटल के लिए तो वे समोआ जो से नंबर वन कन्टेंडर मैच भी हार गए। बैलर का ब्रे वायट के साथ मुकाबले में पड़ने ने तो चीजों को और भी ख़राब कर दिया। यह स्टोरीलाइन ब्रे वायट के बीमार पड़ जाने के कारण सफल नहीं हो पायी। इस साल एक मुकाबले में बैलर ने एजे स्टाइल्स को एक TLC मैच में हराया था लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं था, उन्हें और बड़े मुकाबलों और बड़ी जीतों की जरूरत थी जो उन्हें नहीं मिले। इसके साथ ही कई ऐसी बातें हुईं जिसकी वजह से इस समय बैलर खुद को WWE के मिड कार्ड पर पाते हैं और ऐसा नहीं लगता कि हाल-फिलहाल उनकी स्थति में कोई बदलाव आने वाला है। बैलर जैसे रैसलर को रोस्टर पर एक खास जगह मिलनी ही चाहिए और हम उम्मीद करते हैं कि 2018 में चीजें बदलेंगी और बैलर वहां होंगे जिसके वास्तव में वे लायक है। लेखक - ब्रायन थॉर्न्सबर्ग, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment