Create

5 WWE सुपरस्टार जो लॉकर रूम के सबसे शानदार लीडर हुआ करते थे

trish_stratus

बैकस्टेज क्या होता है ये बातें प्रोफेशनल रैसलिंग प्रसंशकों को देखने नहीं मिलती। हालांकि शो के दौरान हमे बैकस्टेज सैगमेंट देखने मिलते हैं लेकिन वो सभी पहले से लिखे जाते हैं और सच मे बैकस्टेज क्या होता है वो किसी को पता नहीं चलता। लेकिन काम की बाकी जगहों की तरह ही WWE के लॉकर रूम में भी लीडर होते हैं। यहां पर भी कई दिग्गज रैसलर्स हैं जिनका सभी सम्मान करते हैं चाहे वो किसी भी कार्ड में क्यों ना हो। सालों से ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं जिनका लॉकर रूम में काफी सम्मान होता रहा है और वो वहां के वो लीडर होते हैं। हम यहां पर ऐसे ही 5 रैसलर्स का जिक्र करेंगे जो एक समय पर लॉकर रूम के लीडर हुआ करते थे।

#5 ट्रिश स्ट्रेटस

पिछले 25 सालों में ट्रिश स्ट्रेटस सबसे अच्छी महिला रैसलर हैं और उन्होंने बांकी महिला रैसलर्स को भी बढ़ने में मदद की है। ये उस दौर की बात है जब प्रोफेशनल रैसलिंग में पुरुषों का दबदबा था। इसलिए ये जानकर हैरानी नहीं होगी कि ट्रिश महिला ड्रेसिंग रूम की लीडर हुआ करती थी। उस समय उनका स्तर काफी ज्यादा था और सभी उनका सम्मान किया करते थे। ट्रिश के बिना आज महिला रैसलिंग कहां होता, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है।

#4 क्रिस जैरिको

JERICO

17 सालों पहले जब क्रिस जैरिको ने अपना डेब्यू किया तब उन्हें एक अड़ियल, WCW से आएं रैसलर के रूप से देखा जा रहा था। लेकिन फिर करीब एक दशक के बाद वो वैल्यू बढ़ी और उनका सम्मान भी काफी बढ़ा। WWE रोस्टर उनका सम्मान करने लगे। Y2J का रैसलिंग जगत पर काफी प्रभाव था। इसका सबूत हमे पिछले साल समरस्लैम 2016 पर देखने मिला जब ब्रॉक लैसनर ने रैंडी ऑर्टन क् बुरा हाल किया और जैरिको, ऑर्टन के समर्थन में उतरे और बीस्ट को डरपोक करार दिया।

#3 जॉन सीना

john-cena-1500054511-800

जब जॉन सीना ने 2002 में अपना डेब्यू किया तब वो एक छोटे बच्चे थे। लेकिन आज 15 साल बाद वो विंस मैकमैहन की अनमोल कंपनी के सबसे बड़े स्टार हैं। यहां तक पहुंचने के लिए आपको बैकस्टेज सभी का लीडर होना पड़ता है। अपना पहला WWE चैंपियनशिप जीतने के बाद सीना जल्दी-जल्दी कंपनी के टॉप की ओर बढ़ने लगे और बैकस्टेज सभी के लीडर बन गए। भले ही उन्होंने कई स्टार्स को आगे बढ़ने से रोका हो लेकिन इसके साथ ही उन्होंने WWE के भलाई के लिए भी बहुत कुछ किया है।

#2 ट्रिपल एच

Triple-H-On-Mic-With-His-Anger

आपने कितने रैसलर्स को आपने रैसलिंग जगत में पहले अच्छा काम करते हुए और फिर क्रिएटिव टीम में मजबूत जगह बनाते देखा है हज़ारों में एक। क्या किसी को कंपनी मे ऐसा महवपूर्ण स्थान मिला है। ऐसा सम्मानजनक स्थान केवल ट्रिपल एच को मिला है। "द गेम" का रुतबा WWE के लॉकर रूम में बहुत बड़ा है। यही वजह है कि उन्होंने कंपनी को इतने आगे तक बढ़ाया है।

#1 द अंडरटेकर

undertaker_wwe_picture-3-1439546947-800-1506196923-800

अगर आप लॉकर रूम लीडर की बात कर रहे हैं तो द अंडरटेकर से बड़ा और सम्मानित कोई दूसरा रैसलर नहीं हो सकता। 1990 के मध्य से लेकर डेैडमैन का लॉकर रूम में राज चलता था और बिज़नेस में उनका बड़ा प्रभाव था। उनके करियर के अंत तक ऐसा चलता रहा। लॉकर रूम में होने वाली सभी मामलों को अंडरटेकर सुलझाया करते थे और अगर मामला ज्यादा बिगड़ता तो ही उसे विंस मैकमैहन तक ले जाया जाता। रैसलर्स को लेकर किसी भी समस्या पर अंडरटेकर का फैसला आखिरी फैसला हुआ करता था। लेखक: आकाश चिलंकी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment