Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जो मेन रोस्टर में चैंपियन बने लेकिन NXT में टाइटल नहीं जीत पाए

मोहिनी भदोरिया
visit

NXT को ब्रैंड के तौर पर साढ़े 5 साल हो गए हैं, लेकिन ओहायो वैली रैसलिंग और फलोरिडा चैंपियनशिप रैसलिंग के एक होने के बाद से बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। वर्ल्ड में ये ब्रैंड किसी भी प्रमोशन और रोस्टर को कड़ी टक्कर दे सकता है। NXT में कुल मिलाकर 3 चैंपियनशिप हैं, और टूर्नामेंट में प्रत्येक बेल्ट का विजेता भी घोषित किया जा चुका है। जुलाई 2012 में पहली NXT चैंपियन सैथ रॉलिंस ने जिंदर महल के खिलाफ लड़ हासिल की थी। दरअसल इसी साल के जनवरी महीने में NXT टैग टीम चैंपियनशिप बनी थी और शुरू में ही उसे ब्रिटिश एंबीशन (नेविल और ओलीवर ग्रे) ने वायट फैमिली के ल्यू हार्पर और एरिक रोवन के खिलाफ लड़ हासिल की थी। वहीं 2013 के जून महीने में, NXT विमेंस चैंपियशिप बनी, जिसे पेज ने एमा के खिलाफ लड़ हालिस किया था। ब्रैंड के रूप में NXT इतिहास में चैंपियन की तरह सक्सेस हो गई और मेन रोस्टर में शामिल हो गई, लेकिन ब्रैंड जबसे विकसित हुआ है, लगता है कि मेन रोस्टर में जाने से पहले NXT में सक्सेस होने की जरूरत है। इस ऑर्टिकल में हम उन 5 सुपरस्टार्स की बात करेंगे, जिन्होंने NXT में गोल्ड तक हासिल नहीं किया,लेकिन मेन रोस्टर हासिल किया है। दरअसल इन लोगों ने मेन रोस्टर में बहुत अच्छा काम किया है जोकि मल्टी-टाइम चैंपियन भी हैं।

1. बैरन कॉर्बिन

baron

बैरन कॉर्बिन ने अपने प्रोफेशनल रैसलिंग करियर की शुरुआत 2012 में NFL से की थी और पहले मैच को हासिल करने के लिए उनके पास सिर्फ हो महीने थे। कॉर्बिन 2014 में द लोन वुल्फ के रूप में आए और वो ऐसा समय था, जब उनका करियर दूसरा मोड़ ले रहा था। वहीं अप्रैल 2016 में उनके आखिरी NXT मैच से पहले उनका बुल डेम्पसे, समोआ जो और ऑस्टिन एरीज़ के साथ झगड़ा हो गया था। डैलस में रैसलमेनिया 32 में आंद्रे द जाइंट मेमोरियल बैटल रॉयल में कॉर्बिन पहली बार उपस्थित हुए थे और मैच भी जीता था। इसी साल बैरन कॉर्बिन WWE के मनी इन द बैंक ब्रीफकेस को जीत गए थे, लेकिन ब्रीफकेस कैश नहीं करने पर सफलता नहीं मिला। इस साल के अक्टूबर महीने के हैल इन ए सैल में, कॉर्बिन ने एजे स्टाइल्स के खिलाफ मैच लड़ WWE की पहली चैंपियनशिप और टाय डिलिंजर के खिलाफ WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियशिप हासिल की, जो टाइटल अभी भी उन्हीं के पास है।

2. बैकी लिंच

BECKY

बैकी लिंच द फोर हॉर्सविमेन की अकेली ऐसी मेंबर हैं जिन्होंने NXT चैंपियनशिप हासिल नहीं की। सच्चाई ये है कि NXT में आने से पहले उन्होंने वहां सिर्फ एक साल बिताया है। लिंच ने NXT टेलिविजन में अपने करियर की शुरुआत 2014 में की और तुरंत ही साशा बैंक्स और शार्लेट फ्लेयर के खिलाफ लड़ना शुरू किया। उनके पास NXT विमेंस चैंपियनशिप जीतने का बहुत अच्छा मौका था, जोकि उन्होंने गंवा दिया। शार्लेट और साशा के साथ-साथ, बैकी को भी स्टेफ़नी मैकमैहन ने जुलाई 2015 को मेन रोस्टर में विमेंस रेवोल्यूशन के तौर पर शामिल किया।

3. ब्रे वायट

09-59-03-94dbc-1512977774-500

ब्रे वायट NXT में लड़े थे। हस्की हैरिस के तौर पर ब्रे NXT के दूसरे सीजन में भी लड़े थे और चौथे स्थान पर समाप्त किया था। मई 2013 में मेन रोस्टर में जाने से पहले वायट फैमिली ने NXT पर राज करना शुरु कर दिया था। ल्यूक हार्पर और एरिक रोवन दूसरी बार NXT टैग टीम चैंपियन्स रहे, लेकिन वायट ने वहां रहकर एक भी गोल्ड हासिल नहीं किया। मेन रोस्टर में साढ़े तीन साल बाद, 2016 के दिसंबर में वायट फैमिली ने WWE स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप में रैंडी ऑर्टन के खिलाफ लड़ गोल्ड हासिल किया था। इस साल फरवरी के महीने में, वायट ने 2017 के एलिमिनेशन चैंबर में WWE चैंपियनशिप हासिल कर अपने करियर के टॉप पर पहुंचे।

4. एंजो अमोरे

Enzo Amore

एंजो अमोरे और बिग कैस, NXT की सबसे पॉपुलर टैग टीम थी। लेकिन कई लोग और हम भी सरप्राइज़ हैं कि उन्होंने NXT और मेन रोस्टर में कभी भी गोल्ड हासिल नहीं किया। दरअसल बिग कैस के घुटनों में इंजरी आ गई थी और फिर उन्हें कुछ महीनों के लिए जाना पड़ा। लेकिन एंजो तुरंत ही नेविल को चैलेंज करने के लिए क्रूजरवेट डिवीजन में अपना रास्ता बनाया। आखिर में, 205 लाइव में नेविल बेबीफेस के तौर पर आए और एंजो बड़े विलन के तौर पर। इस साल के सितंबर महीने में नो मर्सी में, एंज़ो नेविल के खिलाफ लड़े और WWE क्रूजरवेट चैंपियन बन गए, जोकि WWE में सर्टिफाइड जी के लिए पहला गोल्ड था।

एलेक्सा ब्लिस

Alexa Bliss

WWE की लिस्ट में वो सबसे बेहतरीन सुपरस्टार्स में से एक हैं, मेन रोस्टर में शुरुआत करने के बाद और WWE ड्राफ्ट के बाद, उन्होंने 4 विमेंस चैंपियनशिप हासिल की, दो मंडे नाइट रॉ में और दो स्मैकडाउन लाइन में। बब्ली के तौर पर एलेक्सा ने 2013 में अपने NXT टेलीविजन की शुरुआत की, जोकि एंट्रेंस रैंप पर आते ही चमकदार कैरेक्टर के तौर पर नजर आती हैं। दरअसल ब्लेक और मर्फी के NXT विमेंस चैंपियशिप में धोखा देने के बाद उनका करियर ठप हो गया था, जिसके बाद उन्हें विलन का किरदार निभाना पड़ा। ब्लिस 2016 के जुलाई महीने में स्मैकडाउन के लिए तैयार हुईं। मेन रोस्टर में 2 महीने के बाद, उन्होंने फेटल-5-वे जीत कर अपने आपको WWE स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन में नंबर वन कंटेंडर साबित किया था। अक्टूबर के महीने में नो मर्सी में, WWE में उन्होंने लिंच के खिलाफ लड़ टाइटल जीता था। इस साल फरवरी के महीने में नेओमी एलिमिनेशन चैंबर में ब्लिस को हरा देती, लेकिन इंजरी होने के कारण इस मैच के भी ब्लिस ने जीता और पहली दूसरी बार WWE स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन जीतीं। रॉ में 20 दिन के समय में उन्होंने बेली के खिलाफ लड़ WWE रॉ विमेंस चैंपिनशिप में तीसरा टाइटल हासिल किया। इस समरस्लैम के बाद रॉ, बिल्स ने साशा बैंक्स के खिलाफ मैच खेल टाइटल जीता और उनके पास अभी भी चैंपियनशिप है। 13 महीने में ब्लिस ने, मेन रोस्टर ने 4 चैंपियनशिप हासिल की, लेकिन यही एक वसीयत है, जो उनकी महानता को रिंग के बाहर और अंदर दिखाती है। लेखक- जेरेमी बेनेट, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now