Create

5 दिग्गज WWE Superstars जो Royal Rumble मैच जीतने के बाद WrestleMania में चैंपियनशिप मैच हार गए

WWE WrestleMania में रोमन रेंस का सपना हुआ था चकनाचूर
WWE WrestleMania में रोमन रेंस का सपना हुआ था चकनाचूर

WWE रेसलमेनिया (WrestleMania) काफी नजदीक है। WWE ने भी साल के सबसे बड़े प्रीमियम लाइव इवेंट को शानदार बनाने के लिए जबरदस्त मैचों का बुक किया है। हालांकि जैसा सभी को पता है कि जो भी सुपरस्टार रॉयल रंबल (Royal Rumble) मैच को जीतता है, उसे WrestleMania में चैंपियनशिप के लिए मौका मिलता है।

इस साल ब्रॉक लैसनर ने Royal Rumble मैच को जीता और अब वो WrestleMania 38 में रोमन रेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने वाले हैं। इसके अलावा रोंडा राउजी ने विमेंस Royal Rumble मैच जीता और वो WrestleMania में शार्लेट फ्लेयर को SmackDown विमेंस चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करने वाली हैं। इन दोनों ही मैचों को ऑफिशियल कर दिया गया है।

इस बीच द अंडरटेकर, जॉन सीना, सहित ऐसे बहुत से रेसलर्स हैं जिन्होंने रंबल मैच जीतने के बाद WrestleMania में जीत दर्ज की। हालांकि ऐसे कई सुपरस्टार्स भी हैं, जोकि रंबल मैच जीतने के बाद भी WrestleMania में हार गए। अभी कहना मुश्किल है कि ब्रॉक लैसनर या फिर रोंडा राउजी में से कौन सा सुपरस्टार WrestleMania 38 में चैंपियन बनने में कामयाब होता है या नहीं।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 बड़े WWE सुपरस्टार्स के ऊपर नजर डालेंगे, जिन्हें Royal Rumble मैच जीतने के बाद WrestleMania में हार गए:

#) WWE दिग्गद ऐज Royal Rumble 2021 मैच जीतने के बाद WrestleMania में हार गए थे

ऐज ने Royal Rumble 2021 मैच की शुरुआत की थी और जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए इस मैच को जीता भी था। उन्होंने WrestleMania में रोमन रेंस को उनकी यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज भी किया। हालांकि ऐज को सिंगल्स मैच की उम्मीद थी, लेकिन उनकी इस इच्छा को बहुत बड़ा झटका लगा था।

WrestleMania 37 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए सिंगल्स नहीं बल्कि ट्रिपल थ्रेट मैच देखने को मिला। रोमन रेंस और ऐज के साथ इस मैच में डेनियल ब्रायन भी शामिल हुए थे। अंत में रोमन रेंस ने इन दोनों सुपरस्टार्स को एक साथ पिन करते हुए यूनिवर्सल चैंपियनशिप को रिटेन किया था। इसी के साथ ऐज के Royal Rumble मैच जीतने के बाद WrestleMania में चैंपियन बनने का सपना पूरी तरह से टूट गया था। ऐज को अगर WrestleMania में ही सिंगल्स मैच मिलता, तो शायद वो चैंपियन बन सकते थे।

2- WWE दिग्गज रैंडी ऑर्टन (2009)

WWE दिग्गज रैंडी ऑर्टन
WWE दिग्गज रैंडी ऑर्टन

पूर्व WWE चैंपियन रैंडी ऑर्टन ने 2009 में हुए Royal Rumble मुकाबले में आठवें नंबर पर एंट्री की और अंत में ट्रिपल एच को एलिमिनेट करते हुए इस मैच को अपने नाम किया और WrestleMania में जगह बनाई। आपको बता दें कि इस समय रैंडी ऑर्टन और मैकमैहन फैमिली के बीच फिउड चल रही थी।

इस फिउड का सबसे बड़ा मुकाबला WrestleMania 25 में हुआ, जहां मेन इवेंट में ट्रिपल एच और रैंडी ऑर्टन के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए मैच देखने को मिला।इस मुकाबले में ट्रिपल एच ने रैंडी ऑर्टन को शिकस्त देते हुए अपनी चैंपियनशिप को रिटेन किया।

3- WWE लैजेंड बतिस्ता (2014)

बतिस्ता को WWE WrestleManiaमें ट्रिपल थ्रेट मैच में मिली हार
बतिस्ता को WWE WrestleManiaमें ट्रिपल थ्रेट मैच में मिली हार

'द एनिमल' बतिस्ता ने 2013 के अंत में चौंकाने वाली वापसी की और उसके बाद 2014 में हुए Royal Rumble मैच में हिस्सा लिया। बतिस्ता ने 28वें नंबर पर एंट्री की और अंत में रोमन रेंस को एलिमिनेट करते हुए मैच जीता। WrestleMania 30 के लिए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच के लिए अपने आप को दावेदार बनाया।

हालांकि WrestleMania 30 में पहले रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता के बीच चैंपियनशिप के लिए मुकाबला होना था, लेकिन उसी इवेंट में डेनियल ब्रायन ने ट्रिपल एच को हराते हुए खुद को इस मैच का हिस्सा बनाया। मेन इवेंट में ब्रायन ने बतिस्ता और ऑर्टन को हराकर चैंपियनशिप को अपने नाम किया।

2- WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार रोमन रेंस (2015)

सैथ रॉलिंस ने तोड़ा था रोमन रेंस का सपन
सैथ रॉलिंस ने तोड़ा था रोमन रेंस का सपन

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार रोमन रेंस ने 2015 में पहली बार Royal Rumble मैच को जीता था। रेंस ने 19वें नंबर पर एंट्री की और अंत में रुसेव को एलिमिनेट करते हुए मैच को अपने नाम किया। WrestleMania 31 में ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस के बीच वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए मैच हो रहा था, जिसके अंत में सैथ रॉलिंस ने मनी इन द कॉन्ट्रैक्ट को कैशइन किया और चैंपियनशिप को अपने नाम किया। इसी तरह रेंस को शिकस्त का सामना करना पड़ा और उनका पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया था।

1- WWE सुपरस्टार शिंस्के नाकामुरा (2018)

शिंस्के नाकामुरा ने 2018 में जीता था रॉयल रंबल मैच
शिंस्के नाकामुरा ने 2018 में जीता था रॉयल रंबल मैच

शिंस्के नाकामुरा ने 2018 में हुए 14वें स्थान पर Royal Rumble मैच में हिस्सा लिया और रोमन रेंस को एलिमिनेट करते हुए मैच को अपने नाम किया। इसके बाद WrestleMania में WWE चैंपियनशिप के लिए एजे स्टाइल्स को चैलेंज किया।

हालांकि WrestleMania 34 में एजे स्टाइल्स ने शिंस्के नाकामुरा को हराकर WWE चैंपियशिप को सफलतापूर्वक रिटेन किया। मौजूदा समय में शिंस्के नाकामुरा SmackDown का हिस्सा हैं और वो मौजूदा आईसी चैंपियन भी हैं। हालांकि अभी तक नाकामुरा एक बार भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पाए हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
1 comment