Create

WWE बैकस्टेज की 5 ऐसी परंपरा जो आपको ज़रूर जाननी चाहिए

Enter caption

बहुत से जवान और नए रैसलर्स के लिए WWE में जाना एक सपना होता है। हालांकि WWE में जाना मतलब सब कुछ पूरा हो जाना नहीं है। कंपनी ने जाने के बाद आपको बैकस्टेज कई नियमों का पालन करना पड़ता है।

इनमें से कुछ नियम तो कंपनी द्वारा रैसलर्स को बताये जाते हैं तो कुछ बाते ऐसी हैं जिनका पालन दशकों से सुपरस्टार्स द्वारा किया जा रहा है और वो बातें अब नियम बन गयी हैं।

आइये आपको बताते हैं, 5 ऐसे नियम जिनका निर्वाह WWE सुपरस्टार्स द्वारा परंपरा की तरह किया जाता है।


#5 अपने टाइटल को छुपा कर रखें

Lesnar has been one of WWE's most dominant champions in recent history.

बैकस्टेज WWE सुपरस्टार्स को ये सलाह दी जाती है कि वो अपनी टाइटल बेल्ट को ज़्यादा ना पहने। इस वजह से रैसलर्स को सीख मिलती है कि वो सबके जैसे ही हैं। साथ ही ऐसा करना विनम्रता भी दर्शाता है।

एक बार बिग शो ने सार्वजनिक तौर पर अपना WCW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बेल्ट पहना हुआ था। उस समय हल्क होगन ने बिग शो को बेल्ट उतारने की सलाह दी थी क्योंकि सार्वजनिक तौर पर बेल्ट पहने रखना इस बात का प्रतीक है कि आप दिखावा कर रहे हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 मैच कॉल के लिए करें अंग्रेज़ी का प्रयोग

Even non-native English speakers like Asuka are expected to call in English.

WWE में अलग अलग देशों से रैसलर्स हिस्सा लेते हैं। हालांकि ज़्यादातर रैसलर्स US से होते हैं लेकिन कुछ रैसलर्स जापान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अन्य जगहों से भी होते हैं।

ऐसे में ये सलाह दी जाती है कि सभी रैसलर्स केवल अंग्रेज़ी का ही प्रयोग करें क्योंकि अंग्रेज़ी एक आम भाषा है और सबको समझ में आती है। मैच के दौरान किसी रैसलर्स के लिए दूसरे रैसलर्स के देश की भाषा सीखना संभव नहीं है।

रैसलिंग जैसे खतरनाक खेल में बहुत ज़रूरी है कि आप अच्छे से वार्तालाप कर पाएं इसलिए एक आम भाषा में ही बात करना बेहतर है।

#3 सफर में सोना नहीं है

Superstars are expected to stay awake on the road, even if they're not the one driving.

एक WWE सुपरस्टार की ज़िन्दगी काफी कठिन होती है। आपको ना केवल चोटों का सामना करना पड़ता है और उनसे सावधान रहना पड़ता है, बल्कि आपको उस समय भी सचेत रहने की ज़रुरत है, जिस समय आप रिंग में नहीं हैं।

ये नियम दशकों से चला आ रहा है। अगर कोई रैसलर अन्य रैसलर्स के साथ सफर कर रहा है तो उसे सफर में सोना नहीं चाहिए। इससे रैसलर्स आपस में कुछ ना कुछ बात करते रहेंगे और इसी वजह से ड्राइवर को भी नींद नहीं आएगी।

साथ ही रैसलर्स इस वजह से एक दूसरे को अच्छे से जान भी लेते हैं।

#2 सबसे हाथ मिलाएं

A handshake can go a long way in showing your respect in WWE.

हाथ मिलाना एक परंपरा है और ये आज से नहीं बल्कि 5वीं सदी से चली आ रही है। उस समय ग्रीक्स इसे इज़्ज़त देने के एक प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल करते थे और ये दिखाते थे कि उनके पास कोई हथियार नहीं है।

WWE में आज भी हाथ मिलाने की परंपरा कायम है। अगर आप नये रैसलर हैं हैं तो आप ज़्यादा से ज़्यादा रैसलर्स से हाथ मिलाएंगे ताकि आप सबको सम्मान पेश कर सकें।

#1 ज़िम्मेदारी के साथ प्लेन में बैठें

The WWE's official corporate jet was grounded due to heavy snow a few years ago.

कभी-कभी WWE रैसलर्स को एक रात में ही एक देश से दूसरे देश जाना होता है। ऐसे में सभी रैसलर्स प्लेन का सहारा लेते हैं। और जब ऐसा होता है तब रैसलर्स का बिज़नेस क्लास में सफर करना अच्छा नहीं माना जाता।

एक रैसलर को अपने साथी रैसलर को इज़्ज़त और सम्मान देने के लिए इसके साथ ही सफर करना चाहिए। इससे रैसलर्स के बीच की बराबरी बनी रहती है।

हालांकि अगर आप विंस मैकमैहन हैं या द अंडरटेकर जैसे दिग्गज हैं तो आप बिज़नेस क्लास में सफर कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment