Create

5 विमेंस रैसलर जिन्होंने पुरुष रैसलर्स को हराकर उनकी चैंपियनशिप जीती 

Ishaan Sharma

WWE में PG एरा से पहले काफी ऐसी चीजें हुई हैं जिसे आज का फैन शायद ना जनता हो। WWE ने अपने इन अजीब कामों से फैंस के मनोरंजन किया और आज सबसे बड़ी स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट कंपनी बन चुकी है।

एक समय पर WWE में हमें विमेंस रैसलर्स द्वारा किये गए कई काम दिखे जो काफी अजीब थे और साथ ही साथ चौंकाने वाले भी।

उनमें से ही एक है विमेंस रैसलर्स द्वारा पुरुष रैसलर्स के टाइटल को जीतना। आज के समय में भी हमें WWE के अंदर कॉमेडी सैगमेंट्स देखने को मिलते हैं लेकिन ऐसा होते हुए नहीं दिखा है। आइये जानें ऐसी 5 विमेंस रैसलर्स के बारे में जिन्होंने पुरुष रैसलर्स को हराकर उनकी चैंपियनशिप अपने नाम की।

#5 ट्रिश स्ट्रेटस

Image result for trish stratus hardcore champion

6 मई, 2002 को रॉ में ट्रिश ने विमेंस टाइटल के लिए एक मैच लड़ा था लेकिन वह इस टाइटल को जीतने में नाकामयाब रहीं लेकिन मैच होने के बाद भी उन्होंने रिंग को नहीं छोड़ा और वही रहीं। अगला मैच जैसे ही शुरू हुआ, तब क्रैश होली नये हार्डकोर चैंपियन बन गए। इसके बाद बबा रे डडली ने उनपर हमला किया और इसका फायदा उठाते हुए ट्रिश ने क्रैश को पिन करके WWE हार्डकोर चैंपियनशिप अपने नाम की। यह देखकर काफी सारे फैंस चौक गए थे लेकिन सिर्फ 50 सेकेंड्स के बाद वह अपनी चैंपियनशिप हार गईं।

टाइटल जीतने के कुछ सेकेंड्स के बाद बबा रे डडली ने ट्रिश को एक पावरबॉम्ब दिया और इसका फायदा उठाते हुए स्टीवन रिचर्ड्स ने उन्हें पिन कर दिया।

फिलहाल ट्रिश WWE एवोल्यूशन में हो रहे अपने टैग टीम मैच की तैयारी कर रही हैं जिसमें उनकी टैग टीम पार्टनर लीटा होंगी। इस इवेंट के बाद शायद हमें में कंपनी में अगले कुछ महीनों तक लड़ते हुए ना दिखे लेकिन फिर भी फैंस इनका मुकाबला किसी भी समय देखना पसंद करेंगे।

#4 मेडुसा (अलुंड्रा ब्लेज़)

Image result for medusa cruiserweight champion

एक समय पर WWE इन्हें कंपनी की विमेंस डिवीजन को सुधारने के लिए लाई थी। उन्होंने आते ही फीमेल चैंपियनशिप्स को कई बार जीता और अपना नाम बनाया। पैसों की तंगी होने के कारण WWE ने इन्हें निकाल दिया और इसके बाद इन्होंने WCW को ज्वाइन किया।

यहां पर आते ही इन्होंने WWF विमेंस टाइटल को कचरे के डिब्बे के अंदर डाल दिया और इस कारण WWE ने उन्हें अगले 20 सालों तक कंपनी से ब्लैकलिस्ट कर दिया था। इन्होंने WCW विमेंस टाइटल को जीतने की पूरी कोशिश की लेकिन ऐसा करने में नाकामयाब रहीं और उसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान उस समय के क्रूजरवेट चैंपियन इवान कार्गेस को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

हालांकि इसके कुछ समय के बाद उन्होंने WCW को भी छोड़ दिया जब उन्हें पता लगा कि WWE के मालिक विंस मैकमैहन इस कंपनी को खरीदने वाले हैं। उसके बाद वह रिटायर हो गईं क्योंकि उनके अनुसार उस समय विमेंस रैसलिंग सही दिशा में नहीं जा रही थी। अब काफी समय के बाद वह WWE एवोल्यूशन में हो रहे बैटल रॉयल के लिए अपनी वापसी करने वाली हैं।

#3 डैफनी

Daffney Wcw

मई 2000 में नाइट्रो के एपिसोड के दौरान डैफनी ने क्रोबार के साथ मिलकर अपने आपको को-क्रूजरवेट चैंपियन बनाया। मैच के दौरान रखी शर्तों के अनुसार डैफनी ही असली चैंपियन थीं और एक हफ्ते के बाद क्रोबार को सीधे हराने के बाद उन्होंने इसे साबित भी कर दिया। ऐसा करने में उनकी मदद क्रिस कैंडितो ने की थी।

उन्होंने उस साल 7 जून तक इस टाइटल को अपने पास रखा और उसके बाद वह अपने टाइटल को हार गईं। WCW के लिए 2 साल काम करने के बाद इन्हें कंपनी से निकाल दिया गया था। उसके बाद इन्होंने कई सालों तक इंडिपेंडेंट सर्किट के लिए काम किया और बाद में TNA को भी जॉइन किया। उन्होंने अपने करियर के दौरान उन्होंने सिर्फ WCW क्रूजरवेट चैंपियनशिप को अपने नाम किया था और इसके अलावा किसी दूसरे टाइटल को नहीं जीता।

रिंग में इनके काम के अलावा लोग इन्हें बेवजह चिल्लाने के लिए भी जानते हैं और ऐसा करने के पीछे कोई कारण नहीं होता था।

#2 जैकलीन

Image result for jacqueline cruiserweight champion

चावो गुरेरो एक समय पर WWE के क्रूजरवेट चैंपियन थे और एक बार उन्होंने दो बार की विमेंस चैंपियन जैकलिन का मजाक उड़ाया। उसके बाद इन दोनों के बीच एक मुकाबला हुआ जिसमें जैकलिन ने मौका ढूंढते हुए गुरेरो को एक लो ब्लो देकर उन्हें पिन कर दिया। उसके बाद उन्होंने इस टाइटल को भी अपने नाम किया। अब तक जैकलिन ने दो बार विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की है और एक बार WWE क्रूजरवेट चैंपियनशिप जीती है।

इसके अलावा साल 2016 के WWE हॉल ऑफ फेम में भी इन्हें शामिल किया गया था। WWE इतिहास में आखिरी बार किसी फीमेल द्वारा मेंस टाइटल को जैकलिन ने ही जीता था। अब तक किसी और महिला रैसलर ने मेंस टाइटल को नहीं जीता है और आने वाले समय में ऐसा होने की संभावनाएं काफी कम हैं क्योंकि इससे वो टाइटल एक मजाक बनकर रह जाएगा और WWE को काफी नुकसान भी झेलना पड़ेगा।

#1 चायना

Image result for chyna intercontinental

एक समय पर चायना WWE के एटिट्यूड एरा के दौरान सबसे मशहूर महिला रैसलर बन चुकी थीं। फैंस रिंग में इनके काम और सैगमेंट्स को देखना बहुत पसंद करते थे। चायना मशहूर दल डी-जनरेशन एक्स का भी हिस्सा थीं। इन्होंने अपने WWE करियर के दौरान एक बार विमेंस टाइटल को अपने नाम किया और दो बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप भी जीती।

नो मर्सी 1999 को इनका सामना उस समय के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन जैफ जैरेट के साथ हुआ और आखिर में चायना ने उन पर गिटार से हमला करके इस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। अगले साल समरस्लैम में एक बार फिर उन्होंने टाइटल को जीतकर यह साबित कर दिया कि वह कंपनी में किसी से कम नहीं है। हालांकि इसके 2 हफ्ते बाद ही चायना अपने टाइटल को गुरेरो और कर्ट एंगल के खिलाफ हुए एक ट्रिपल थ्रेट मैच में हार गईं।

WWE इन्हें 9वें अजूबे के तौर पर कंपनी में लाई थी क्योंकि आंद्रे द जायंट को पहले से ही 8वें अजूबे का दर्जा दिया गया था।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...