Create

5 दिग्गज रैसलर जिन्होंने WWE के बाहर दिलचस्प प्रोफेशन अपनाए

roman reigns and chris jericho
Atul Kushwaha

जो रैसलर प्रोफेशनल रैसलिंग में काम करते हैं, उनको काफी कड़ी मेहनत, स्टेमिना और मसल पावर की आवश्यकता पड़ती है। हर WWE रैसलर यही चाहता है कि उसकी बॉडी हमेशा एक अच्छी शेप में रहे, जिससे रैसलिंग के दौरान लोग उसे पसंद करें। WWE रैसलर का अधिकतर समय बॉडीबिल्डिंग करने या जिम करने में चला जाता है, इस कारण वे अन्य दूसरे फील्ड में काम नहीं करते।

कुछ रैसलर ने WWE छोड़ने के पश्चात दिलचस्प पेशे अपनाएं हैं। इनमें से कुछ रैसलर WWE के बाहर राजनीति में गए, तो कुछ रैसलरों ने म्यूजिक को अपनी लाइफ बनाई। कुछ रैसलर ने हॉलीवुड मूवी में काम भी किया। तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही 5 रैसलर के बारे में।

#5 क्रिस जैरिको- म्यूजिक

chris jericho

WWE के पूर्व रैसलर क्रिस जैरिको ने कंपनी में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। क्रिस जैरिको ने WWE के अलावा अन्य रैसलिंग कंपनी जैसे- न्यू जापान प्रो रैसलिंग, ऑल एलीट रैसलिंग आदि में रैसलिंग कर चुके हैं। सभी दर्शक क्रिस जैरिको को उनकी कमाल की ड्रेसिंग सेंस के कारण पसंद करते हैं। क्रिस जैरिको ने WWE में 1999 से लेकर 2018 तक काम किया और वर्तमान में वह ऑल एलीट कंपनी के साथ जुड़े हैं।

WWE के बाहर क्रिस जैरिको एक शानदार गायक हैं, जो 2000 से हैवी मैटल बैंड “फॉज़ी” के लिए एक मुख्य गायक के रूप में काम कर रहे हैं। इस बैंड ने अपना सातवा एल्बम 2017 में रिलीज किया। एक इंटरव्यू के दौरान क्रिस जैरिको ने कहा था, “मैं 13 साल की उम्र का था, जब से मैं बैंड में काम कर रहा हूं और यह काम कभी नहीं छोडूंगा। 1990 के अंत में जब मैं फॉजी बैंड के रिच वार्ड से मिला। तब मैंने जाना कि मैं उस व्यक्ति से मिल चुका हूं, जिसके साथ मुझे अपना म्यूजिकल करियर बनाना है।”

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाए

#4 शॉन माइकल्स- धार्मिक काम

shaun michael

WWE के मनमौजी रैसलर शॉन माइकल्स को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। शॉन माइकल्स ने अपने रैसलिंग करियर की शुरुआत 1998 में की थी। शॉन माइकल्स द्वारा तीन बार WWF चैंपियनशिप और एक बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती गई है।

2002 में शॉन माइकल ने क्रिश्चियन धर्म स्वीकारा। जिसके बाद वे सैन एंटोनियो, टैक्सस में एक बाइबल टीचर के रूप में लोगों को धार्मिक शिक्षा प्रदान करते हैं।


#3 मिक फोली- लेखक और कॉमेडियन

mic foley

मिक फोली को WWE के हार्डकोर रैसलरों में से एक माना जाता है। मिक फोली ने WWE के अलावा, WCW. ECW, TNA में भी काम किया है। WWE में 11 बार टैग टीम चैंपियन और चार बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं।

रैसलर होने के अलावा मिक फोली एक अच्छे लेखक भी है, जो लगभग 15 सालों से किताबें लिख रहे हैं। उन्होंने ‘ए नाइस डे’,जैसी ऑटो बायोग्राफी लिखी है। लेखक होने के अलावा मिक फोली एक अच्छे स्टैंड अप कॉमेडियन भी हैं।

#2 केन- एक्टिंग और राजनीति

kane

WWE में केन को एक मॉन्सटर के रूप में जाना जाता है। केन ने 1992 में रैसलिंग करियर की शुरुआत की और 1995 में WWE को जॉइन किया। केन को WWE में द डेविल्‍स फैवरेट डीमन, द बिग रेड मशीन और द मॉन्‍सटर के नाम से जाना जाता है।

केन का वास्तविक जीवन में नाम ग्लेन जैकब्स है। WWE से बाहर केन ने कुछ हॉलीवुड मूवी में काम किया है जिसमें नाे इविल, मेकग्रबर और काउंटडाउन प्रमुख है। इसके अलावा केन अमेरिकन राजनीति में एक नेता के रूप में भी हैं। हाल ही में उन्होंने अपने शहर के मेयर का चुनाव जीता है।


#1 हल्क होगन- एक से अधिक पेशे

hulk hogan

WWE के हॉल ऑफ फेमर हल्क होगन किसी परिचय के मोहताज नहीं है। हल्क होगन ने 1977 में अपने करियर की शुरुआत की। हल्क होगन WWE 13 बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत चुके हैं। 2005 में WWE हॉल ऑफ फेम में हल्‍क होगन को इंडक्‍ट किया गया।

WWE के बाहर हल्क होगन ने 'पास्‍तामेनिया' नामक एक रेस्टोरेंट खोला, जहां उनके ही नाम की खाने की डिश बनायी जाती थीं। हल्क होगन ने साथ ही हॉलीवुड मूवी में भी काम किया है। हल्क होगन टीवी सीरीज में भी नजर आए हैं। इसके अलावा हल्क होगन ने एक रेडियो शो को भी होस्ट किया है। हल्क होगन ने अपने नाम की म्यूजिक सीडी भी लॉन्च की है। इस बात से स्पष्ट है कि हल्क होगन WWE के अलावा भी एक से अधिक पेशे में शामिल हैं।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...