Create
Notifications

5 रैसलर्स जो WWE के साथ काम करके शायद पछताते होंगे

Image result for young vince mcmahon
Amit Shukla
visit

WWE में कई रैसलर्स के करियर बने तो कई के खराब भी हुए हैं। यहां ये ध्यान देना ज़रूरी है कि कंपनी के लिए हर रैसलर महत्वपूर्ण है, लेकिन सबको उस तरह की कहानी या किरदार नहीं मिलता, जिससे वो अपने लिए नाम बना सकें। इसमें कई ऐसे रैसलर्स हैं जिनमें काफी हुनर है या जिनके माँ-बाप रैसलिंग, खासकर कंपनी में काफी मान रखते हैं।

इसकी वजह से कई रैसलर्स या तो कंपनी छोड़ देते हैं या फिर उन्हें कंपनी निकाल देती है, जिसके बाद वो इंडिपेंडेंट सर्किट में जाकर खुद के लिए नाम बनाते हैं। वैसे ऐसे रैसलर्स की कमी नहीं है, जिन्होंने कंपनी में अपने अच्छे भले करियर को खत्म किया और अब वो एकदम बेकार हो गए हैं, तो वहीं कुछ इस समय कंपनी छोड़ने की कगार पर हैं।

हम उन रैसलर्स के बारे में बात करेंगे, जो कंपनी के साथ काम करने के फैसले को शायद एक बड़ी भूल मानते होंगे।

#5 एडम रोज़

Enter caption

एडम रोज़ में काफी इन रिंग टैलेंट था लेकिन इसके बावजूद उन्हें कंपनी ने एक ऐसा किरदार दे दिया था, जिसमें वो अपने रोज़बड्स के साथ आते थे और अमूमन अपना मैच हार जाते थे। NXT से लेकर मेन रोस्टर तक इनका किरदार यही रहा लेकिन जहां इसे येलो ब्रांड में पसंद किया गया, मेन शोज़ में ऐसा नहीं था। इसकी वजह से इनका किरदार कमज़ोर पड़ने लगा।

इस समस्या में बढ़ोतरी तब हुई जब इन्हें दूसरी बार वेलनेस पॉलिसी के उल्लंघन की वजह से सस्पेंड किया गया। इन्होंने इसका विरोध किया और फिर रोज़ पर अपनी पत्नी पर वार करने के आरोप लगे, जिसकी वजह से इनके काम और नाम पर असर पड़ा। कंपनी ने इन्हें सस्पेंड कर रखा था, लेकिन इन्होंने रिलीज़ होना चाहा और कंपनी ने वो मांग स्वीकार कर ली।

अब वो एक रिटायर्ड सुपरस्टार हैं, लेकिन रैसलर्स कई बार वापसी कर लेते हैं। कंपनी के साथ इतने बुरे दिनों और अनुभवों के बाद वो शायद ही वापस आएंगे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 नेविल

Image result for neville

नेविल में काफी हुनर था और वो एक ज़बरदस्त हाई-फ्लायर थे। उनका काम काफी अच्छा था लेकिन कंपनी ने उन्हें क्रूज़रवेट से ऊपर कभी नहीं समझा। एक रैसलर के लिए जितना अच्छा समय अब है, उतना पहले नहीं था जिसकी वजह से नेविल अपने हुनर को कभी नहीं दिखा सके। वो या तो बेहद सिंपल सी कहानियों का हिस्सा रहे या फिर उन्हें कोई कहानी ही नहीं दी गई।

एक वक़्त के बाद उन्हें नए क्रूज़रवेट डिवीज़न का हिस्सा बनाया गया और वो वहां चैंपियन भी बने। इसके बाद कंपनी ने इन्हें हराकर एंजो अमोरे को नया क्रूज़रवेट चैंपियन बनाया, जिसकी वजह से ये नाराज होकर चले गए और फिर वापस नहीं आए।

इस समय की जानकारी के मुताबिक, वो ऑल एलीट रैसलिंग का हिस्सा हैं और आने वाले डबल और नथिंग शो में परफॉर्म करेंगे। ये एक ऐसा फैसला था, जिसने रैसलिंग फैंस को हैरान कर दिया था।

#3 ऑस्टिन एरीज

Enter caption

NXT से लेकर मेन इवेंट तक ऑस्टिन ने अपना नाम बनाया लेकिन इनका प्रदर्शन कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सका और जब ऐसा लगा कि ये कुछ धमाल कर सकेंगे, उसी समय ये चोटिल हो गए जिसके बाद इन्हें कमेंट्री टीम का हिस्सा बनाया गया।

इस रोल में कुछ समय के बाद ये 205 लाइव में काम करने लगे और वहां से भी इन्होने एकदम से छोड़ दिया। ऐसी खबरें आईं कि ये अपने किरदार से नाराज़ हैं लेकिन रैसलिंग ऑब्ज़र्वर न्यूज़लैटर के डेव मेल्ट्ज़र ने ये बताया कि इनसे क्रिएटिव और राइटिंग टीम में लोग नाराज़ थे। जिस कारण से इन्हें वो पुश नहीं मिली जिसकी उम्मीद थी। यही वजह है कि कंपनी ने इनको रिलीज़ किए जाने को लेकर कोई परेशानी नहीं बनाई और इनके अनुरोध करते ही इन्हें रिलीज़ कर दिया।

वैसे ये इकलौते ऐसे रैसलर नहीं है जिन्हें इस तरह की परेशानी आई, क्योंकि इस लिस्ट में अगला नाम काफी महत्वपूर्ण है।

#2 रायबैक

Image result for Ryback

रायबैक ने नेक्सस के एक सदस्य के रूप में शुरुआत की थी, जिसमें काफी दमखम था और वो अपने काम से किसी को भी धराशाई कर देते थे। उस समय इनकी स्थिति देखकर ऐसा लगता था कि ये आने वाले समय में चैंपियन ज़रूर बनेंगे लेकिन फिर वक्त बदला और ये जॉबर वाला काम करने लगे। उन्होंने चैंपियनशिप ज़रूर जीतीं लेकिन ये अपने काम से किसी को भी अपना मुरीद नहीं बना सके।

इसकी वजह से ना सिर्फ इन्हें काफी नुकसान हुआ बल्कि 2014 में सर्वाइवर सीरीज में टीम सीना का हिस्सा होने के बाद भी इन्हें कोई ख़ास फायदा नहीं हुआ। जैसे-जैसे वक़्त बदला इनके काम में भी खराबी आई और ये बाद में एक कॉन्ट्रैक्ट डिस्प्यूट की वजह से कंपनी से चले गए। कंपनी ने शुरुआत में तो इस बात को खारिज किया लेकिन फिर बाद में इन्हें रिलीज़ कर दिया।

एक अद्भुत हुनर वाले रैसलर का ऐसा हश्र शायद नहीं होना चाहिए था।

#1 कोड़ी रोडस

कोड़ी रोडस इकलौते ऐसे रैसलर हैं, जिन्होंने ना सिर्फ WWE को चैलेंज किया बल्कि ये भी बता दिया कि अगर कोशिश की जाए तो वो बाहर भी बड़ा नाम बना सकते हैं। एक तरफ जहां WWE ने उन्हें स्टारडस्ट जैसे किरदार दिए, वहीं उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम से धमाल मचा दिया।

इसके बाद AEW का ऑफर स्वीकार करके और रैसलिंग लैजेंड्स को इसका हिस्सा बनाकर कोड़ी ने दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी को चैलेंज कर दिया। वैसे इनकी परीक्षा अभी एक महीने में है जब इस कंपनी का पहला शो फैंस के लिए होगा।

वैसे इस समय भी कई रैसलर्स या तो कंपनी के द्वारा निकाले गए हैं या फिर उनके रिश्ते कंपनी के साथ बुरे हैं, लेकिन इन सबके बीच ये उम्मीद है कि WWE अब अपने लिए मुश्किलें नहीं बढ़ाएगी।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now