Create
Notifications

5 WWE रैसलर्स जो 2018 में बड़ी छाप छोड़ सकते हैं

Sanjay Dutta

WWE में हर साल, कोई ना कोई सुपरस्टार अपनी छाप छोड़ जाता हैं। जब लॉकर रूम के रैसलर्स ख्याति प्राप्त करने की कोशिश करते है, तो उनमें से कुछ सभी को पछाड़कर अपना नाम बड़ा करते है। यह उनकी कड़ी मेहनत और जुनून का ही नतीजा है कि वे उस स्थिति पर हैं जहां पहुंच पाना दूसरे रैसलर्स का सपना होता है।

हर सुपरस्टार अलग-अलग तरीकों से छाप छोड़ सकते है जैसे कि हील या फेस टर्न, झगड़े, चैंपियनशिप जीत, प्रभुत्व, Royal Rumble जीत इत्यादि। रे मिस्टीरियो ने 2006 में Royal Rumble में विजयी होकर रैसलमेनिया में हेवीवेट चैंपियनशिप जीती, इस प्रकार उस साल उनके बारे में दूसरे सुपरस्टारों से ज्यादा बात हुई। इसी तरह, 2014 में ब्रॉक लैसनर ने रेसलमेनिया में अंडरटेकर को हराकर उनके रैसलमेनिया में अपरिहार्य स्ट्रीक को तोड़ा और WWE इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

2018 में भी कई ऐसे WWE रैसलर होंगे जो खुद के लिए असर डाल सकते हैं और अपना कद बढ़ा सकते हैं। आइए नजर डालते हैं पांच ऐसे रैसलर्स पर जिनके पास ऐसा करने की क्षमता है।

#5 इलायस

कुछ दिन पहले तक ही इलायस को WWE में एक नियमित प्रतियोगी के रूप में देखा जाता था, जिनके नकारात्मक व्यक्तित्व के कारण फैन्स उन्हें नफरत करते थे। वह गिटार लेकर आते थे और गाना गाते थे जिससे वह उस शहर के फैन्स़ को भला-बुरा कहते थे। लेकिन इस सुपरस्टार के भाग्य में बदलाव आया है।

इस साल की शुरुआत में, उन्होंने जॉन सीना के साथ एक झगड़ा शुरू किया। फिर उन्होंने एलिमिनेशन चेम्बर मैच में जगह बनाने के लिए मैट हार्डी को हराया। बाद में सीना और ब्रॉन स्ट्रोमैन के खिलाफ रॉ पर एक ट्रिपल थ्रेट मैच में, उन्होंने WWE में इन दो महान रैसलर्स को हराकर चेम्बर मैच में आखिरी एंट्रेंट बनने का अवसर पाया। यह उन्हें चेम्बर मैच में अपने साथी प्रतिस्पर्धियों को फायदा उठाने का मौका देगी क्योंकि जब वह प्रवेश करेंगे तब दूसरे प्रतियोगी थके-हारे होंगे जिसका मतलब है कि वह इस मैच सहित यूनिवर्सल टाइटल जीत सकते है ।

ऐसा लग रहा है कि इलायस को WWE प्रबंधन से बहुत आवश्यक पुश मिल रहा है जिससे उन्हें WWE के अगले बड़े स्टार के रूप में दर्शाया जाएगा। 2018 निश्चित रूप से वह साल है जो इलायस की किस्मत बदल सकता है।

#4 फिन बैलर

फिन बैलर की 2018 में शुरुआत अच्छी नहीं रही है। हालांकि यह उनके 2018 में WWE के सबसे बड़े स्टार बनने के रास्ते में अड़चन डालेगी। वह अपने दो पार्टनर्स ल्यूक गैलोज़ और कार्ल एंडरसन के साथ टैग टीम चैंपियनशिप के लिए लड़ सकते हैं।बैलर WWE के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन भी हैं। हालांकि उन्होंने इस चैंपियनशिप को चोट की वजह से खाली करने के बाद अभी तक वन-ऑन-वान टाइटल शॉट नहीं मिला है जबकि उन्होंने यह चैंपियनशिप कभी हारा ही नहीं था।

लेकिन अब वह वापस आ चुके हैं और उचित फार्म में हैं, उन्हें 2018 में फिर से यूनिवर्सल चैंपियन बनते देखना काफी मोहक होगा। बैलर ब्रॉन स्ट्रोमैन, ब्रॉक लैसनर और WWE के अन्य बड़े रैसलर्स के साथ लड़ सकते हैं। ऐसा लग रहा है कि 2018 में ‌बैलर को अच्छा रन मिलने वाला है, जिससे 'बैलर क्लब' में दुनिया भर से और सदस्य जुड़ेंगे।

#3 केविन ओवंस

NXT चैंपियनशिप जीतने से लेकर United States और यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने तक, इस कैनेडियन रैसलर के लिए चीजें अभी तक सही रही हैं। उन्होंने 2017 में काफी नाम कमाया और हमें आश्चर्य नहीं होगा कि अगर यह कारवां 2018 में भी जारी रहेगा।

सैमी जेन के साथ उनकी दोस्ती की वजह से उन्हें काफी नकारात्मक लोकप्रियता मिली है। अगर वह WWE चैंपियनशिप जीतते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। वह इस साल टैग टीम चैंपियनशिप भी जीत सकते हैं जिसके लिए उन्होंने अभी तक चुनौती नहीं दी है। अगर वह इस गति से ही आगे बढ़ते रहे हैं, जिस गति से वह अब बढ़ रहे हैं, तो वह WWE के दो शो में से किसी एक के नंबर 1 सुपरस्टार भी बन सकते है।

#2 शिंस्के नाकामुरा

नाकामुरा WWE में आने के बाद अपना नाम बनाने में असफल रहे हैं। हालांकि जबसे वह स्मैकडाउन में आए हैं, उनकी लोकप्रियता लगातार बढ़ी है। उन्होंने 2018 Royal Rumble जीता और रैसलमेनिया में WWE चैंपियनशिप के लिए लड़ने का मौका प्राप्त किया।

हालांकि, उनका सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है और यह इस साल ही आ सकता है। वह रैसलमेनिया में WWE चैंपियनशिप जीत सकते है और खुद को सर्वोच्च चैंपियन के रूप में पेश सकते है, जो दर्शकों की संख्या और स्मैकडाउन के टीआरपी को बदल सकता है।

यह आश्चर्यजनक नहीं होगा कि अगर वह ब्रॉन स्ट्रोमैन, रोमन रेंस जैसे सुपरस्टारों के साथ इस साल रॉ पर लड़ते है। उनका रॉक-स्टार जैसा एंट्रेंस निश्चित तौर पर साल दर साल फैन्स को उनकी ओर आकर्षित करेगा। शिंस्के के लिए, यह एक अच्छे समय की शुरुआत है क्योंकि WWE की क्रियेटिव टीम ने उन्हें सभी मैचों और चैंपियनशिप की गतिविधी देने का फैसला किया है जो उन्हें एक ब्रांड बना देगा।

#1 ब्रॉन स्ट्रोमैन

स्ट्रोमैन निस्संदेह WWE के मौजूदा सुपरस्टारों में से सबसे प्रभावशाली है। काफी समय तक स्ट्रोमैन WWE में अपराजित रहे। कोई भी रैसलर इस मॉन्स्टर के सामने खड़ा होने की हिम्मत नहीं करता है। उन्होंने शायद लॉकर रूम में हर सुपरस्टार को चित किया है।

जब से वह वायट फैमिली से दूर हुए हैं, तब से वह रुकने का नाम नहीं ले रहे। उन्होंने बिग शो, ब्रॉक लैसनर, केन जैसे बड़े नामों को ध्वस्त किया है। हालांकि, उन्होंने अभी तक वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं जीता है। स्ट्रोमैन के पास उस टाइटल को जीतने की क्षमता है; 2018 में वह अपने साथी सहयोगियों पर अपनी प्रभुत्व को जारी रख सकते हैं और यदि वह यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत लेते है, तो वह शायद प्रोफेशनल रैसलिंग में कदम रखने वाले सबसे ज्यादा क्रूर और हावी फोर्स बन जाएंगे। 2018 निश्चित रूप से उन्हें आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाला है।

लेखक - राजर्षि बनर्जी , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...