Create

5 WWE रैसलर्स जो सबसे दमदार स्पीयर देते हैं

Sanjay Dutta

WWE में पिछले कुछ सालों में हमने कई रैसलर्स को कई सारे अद्भुत सिग्नेचर मूव्स देते हुए देखा है। लेकिन इनमें से सबसे भयानक और जानलेवा शायद स्पीयर है।

इस मूव ने ना जाने कितने टाइटल बदले हैं, कितने रैसलर्स को चोट पहुंचाई है और इसने न जाने कितने करियर को जोखिम में डाला है। पिछले कुछ सालों में कई रैसलर्स ने इस मूव को दिया है लेकिन इनमें से कुछ ही ने इस मूव को लोकप्रिय बनाया है और इसकी बदौलत अपना नाम बनाया है।

आइए नजर डालते हैं पांच ऐसे रैसलर्स पर जिन्होंने इस मूव को दूसरे रैसलर्स से ज्यादा लोकप्रिय बनाया।

#5 बिग शो

youtube-cover

बिग शो अमानवीय शक्ति वाले इंसान हैं । वह WWE रिंग में कदम रखने वाले शायद सबसे विनाशकारी फोर्स है। उनके पास चोक-स्लैम, नॉकआउट पंच जैसे खतरनाक मूव्स हैं।

कुछ साल पहले, बिग शो ने अपने विरोधियों पर स्पीयर का प्रयोग किया था। उनकी तेज गति और विशाल ताकत ने कई सुपरस्टारो को अचेत किया था। उन्होंने एवन बॉर्न, डैनियल ब्रायन, रोमन रेन्स जैसे सुपरस्टार्स को अपने स्पीयर से अचेत किया।

हालांकि, उनके विशाल आकार के कारण वह लंबा रन या जंप नहीं कर पाते थे जो कि स्पीयर के लिए आवश्यक है। इसीलिए यह हमारी सूची में पांचवे स्थान पर हैं।

#4 रोमन रेंस

youtube-cover

द बिग डॉग ने WWE में अपना गहरा प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने प्रो रैसलिंग जगत के बड़े नाम, जैसे अंडरटेकर, सैथ रॉलिंस और द मिज़ को हराया है। अपने विशाल उदय और जबरदस्त सफलता का कारण उनकी अपने विरोधियों को स्पीयर देकर अचेत करने की योग्यता है।

रेंस के पास कई सारे मूव्स हैं, जिसमें पावर-बम, सुपरमैन पंच शामिल हैं। लेकिन उनका स्पीयर सबसे ज्यादा प्रभाव पैदा करता है क्योंकि वह इसे कहीं से भी मार सकते है। चाहे वह बैरीकेड हो, अनाउंसर डेस्क, रिंग, बैकस्टेज या और कोई जगह, रेन्स हमेशा सफलतापूर्वक अपने साथी रैसलर्स को स्पियर मारते हैं।

#3 बॉबी लैश्ले

youtube-cover

बॉबी एक हार्डकोर ECW चैंपियन थे जो अपने प्रतिद्वंदियों को अपनी अद्भुत शक्ति और खतरनाक स्पीयर के मिश्रण से चित करते थे। लैश्ले ने WWE में काफी सारे मैचों में भाग लिया और जीत दर्ज की। उनकी जीत के मुख्य कारणों में से एक उनका खतरनाक स्पीयर है।

उन्होंने रॉब वान डैम, शेन मैकमैहन, बिग शो जैसे दिग्गजों को पछाड़ा है। उनके स्पीयर के बाद रैसलर वन, टू, थ्री काउंट को नहीं तोड़ पाते थे और किक-आउट करने में नाकामयाब रहते थे।

लैश्ले इस सूची में नंबर तीन है क्योंकि वह उन दुर्लभ अफ्रीकी-अमेरिकी रैसलर्स में से एक हैं जिन्होंने स्पीयर का इस्तेमाल जबरदस्त अंदाज़ में किया है।

#2 ऐज

ऐज शायद WWE के सबसे सफल सुपरस्टार हैं। उन्होंने अपने करियर में लगभग हर सुपरस्टार को हराया है और लगभग हर चैंपियनशिप जीती है। लेकिन ऐज को हमेशा के उस व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा जिसने WWE इतिहास में सबसे ज्यादा स्पीयर दिया है।

एक समय था जब WWE रोस्टर में ऐज के अलावा कोई भी सुपरस्टार स्पीयर का इस्तेमाल नहीं करता था। इस मूव को कई विवादों का सामना करना पड़ा था। स्मैकडाउन के तात्कालीन कार्यवाहक जनरल मैनेजर विकी गुरेरो ने इसे प्रतिबंधित कर दिया था।

हालांकि, ऐज ने अपने पूरे करियर में इस मूव का इस्तेमाल किया और इसकी बदौलत उन्हें काफी सारी मैचों में ऐतिहासिकऔर स्मारकीय जीत मिली।

#1 गोल्डबर्ग

youtube-cover

कोई भी रैसलर उस तरह स्पीयर नहीं मार सकते जिस‌ तरह गोल्डबर्ग मारा करते थे। इस मूव को देते हुए गोल्डबर्ग अपने प्रतिद्वंदी को लेकर काफी दूर ले जाकर पटक देते थे। इसका एक क्रूर प्रभाव पड़ता था और इससे उनके विरोधी चित हो जाते थे। स्पीयर के बाद गोल्डबर्ग जैकहैमर देते थे और फिर कोई रैसलर रेफरी की गिनती को तोड़ नहीं पाते थे।

WCW में और बाद में WWE में गोल्डबर्ग लंबे समय तक अपराजित थे। चाहे वह एकल प्रतियोगिता या हैंडिकैप मैच, वह एक स्पीयर के साथ अपने सभी विरोधियों को ठिकाने लगाते थे क्योंकि कोई भी रैसलर उनके घातक स्पीयर से नहीं बच पाता था।

लेखक - राजर्षि बनर्जी , अनुवादक - संजय दत्ता
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...