Create
Notifications

5 WWE रैसलर जिन्होंने मौत को मात दी

विजय शर्मा
visit

जो लोग प्रोफेशनल बॉक्सिंग को खेल नहीं मानते वो उसे नीची नजरों से देखते हैं। उन्हें लगता है कि रेसलरों को दर्द नहीं होता जबकि सच्चाई इसके उलट है। रेसलर हर फाइट के दौरान अपनी जान को जोखिम में डालते हैं। रिंग के बाहर सारी स्टोरीज़ अच्छी लगती हैं। बहुत सारे रेसलरों ने कैमरे पर परफॉर्म कर बहुत नाम कमाया है। हालांकि बहुत बार रेसलर अपनी जान जोखिम में डाल लेते हैं। सभी को ये समझना चाहिए किसी की ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन लाइफ स्टाइल में काफी अंतर होता है। कई बार रेसलर ऐसे हालत में फंस जाते हैं, जब उन्हें जिंदगी और मौत से जूझना पड़ता है। देखते हैं उन 5 रेसलरों के बारे में, जिन्होंने रिंग के बाहर और अंदर मौत को धोखा दिया:

#5 स्कॉट स्टाइनर

स्कॉट स्टाइनर

स्कॉट स्टाइनर को WWE इतिहास के सबसे मनोरंजक रेसलर में याद किया जाएगा। स्कॉट बिल्कुल भी शर्मिले नहीं हैं। WWE और WCW में उनकी धोखाधड़ियों की वजह से वो इंडस्ट्री के सबसे पॉपुलर चेहरों मे से एक बन गए थे। स्टाइनर की बदजुबानियां टीवी पर काफी फेमस होती थी। WCW के दौरान स्कॉट स्टाइनर ने ट्रांसफोर्मेशन कराया, जिससे वो एक टेक्निकल रेसलर से पावरहाउस रेसलर बन सकें। स्कॉट का शॉर्ट टैम्पर और हाथापाई दूसरों को रास नहीं आती थी। रेसलिंग जगत में धक्का लगा, जब टीएनए के एक मैच के दौरान स्टाइनर के विरोधी ने उनकी गले पर लात मारी। स्टाइनर को खून के साथ खांसी आने लगी। जब उनको डॉक्टर्स के पास ले जाया गया तो डॉक्टर्स ने उन्हें कहा कि वो बस 5 घंटे ही जिंदा रह पाएंगे। स्टाइनर की सांस वाली नली फट गई थी। स्टाइनर 2 हफ्तों तक कोमा में रहे और कुछ ही महीनों बाद मौत को धोखा देते हुए रेसलिंग रिंग में वापिस लौट आए।

#4 न्यू जैक

youtube-cover

प्रोफेशनल रेसलिंग के इतिहास में न्यू जैक टीम को सबसे खतरनाक टीम माना जाता है। जिसका सामना करने से उसके विरोधी घबराते हैं। न्यू जैक को सबसे विवादास्पद टीम माना जाता है जो अपने विरोधियों को खुले में नुकसान पहुंचाने की बात करते थे। न्यू जैक गंदी रैसलिंग का सबसे बड़ा चेहरा बन गए थे। उनकी मैचों में निर्दयता के लिए उनको याद किया जाता है। न्यू जैक की टीम की ECW में रिंग में 17 साल के एक फैन से मारपीट करने पर बहुत आलोचना हुई। हालांकि ECW में विक ग्रिम्स के साथ हुए उनका मैच जबरदस्त रहा। विक ग्रिम्स मैच में पीछे हट गए थे। न्यू जैक, ग्रिम्स को लेकर गिरे, जिसकी वजह से उनका सिर जमीन में जा लगा और वो अपनी एक आंख की रोशनी खो बैठे। चोट इतनी ज्यादा गंभीर थी कि जैक को कई महीने अस्पताल के बिस्तर पर गुजारने पड़े। आज भी उस चोट का असर उन पर दिखता है। कुछ सालों बाद XPW के प्रोमोशन के दौरान ग्रिम्स और न्यू जैक का फिर से सामना हुआ। न्यू जैक ने ग्रिम्स को उठाकर फेंक दिया, जिससे उनका घुटना टूट गया।

#3 वेड बैरेट

[caption id="attachment_13690" align="alignnone" width="800"]वेड बैरेट वेड बैरेट[/caption] WWE बहुत सारे दावे करती है कि उसके पास बहुत सारे मजबूत लोग हैं। लेकिन सही मायनों में कुछ ही रेसलर ऐसे हैं रियल में टफ हैं। मैच में किसी को चोट पहुंचाने से लेकर हड्ड़ियां तोड़ने तक, WWE के रेसलर दुनिया के सबसे ताकतवर रेसलरों में से एक हैं। वेड बैरेट ऐसे ही रेसलर हैं, जिन्हें WWE के सबसे स्ट्रॉन्ग रेसलरों में शुमार किया जाता है। हालांकि बहुत कम ही जानते हैं कि वो बहुत फुर्तीले हैं और एक बार मौत को धोखा दे चुके हैं। बेयर नकल बॉक्सिंग के दौरान वेड बैटल ऑफ बूड़ा के नाम से मशहूर टूर्नामेंट में लड़े थे। और उन्होंने एक मजबूत दावेदार को हराकर प्राइज़ जीता था। मैच के बाद वो उछल रहे थे, जिससे करीब 8 इंच की ब्लैड उनके शरीर में घुस गई। बैरेट ने अपने आप को काफी मुश्किल में डाल लिया था हालांकि वो मैच जीतने में कामयाब रहे थे। उनके शरीर पर 12 इंच का दाग पड़ गया।

#2 पैरी सैटर्न

[caption id="attachment_13691" align="alignnone" width="615"]पैरी सैटर्न पैरी सैटर्न[/caption] पैरी सैटर्न को रैडिकल्ज ग्रुप के सदस्य के तौर पर याद किया जाता है। जिसमें ऐडी गरेरो, क्रिस बैनोई और डीन मैलेनको शामिल थे। तकनीकी रूप से मजबूत सैटर्न ने अपना अलग मुकाम बनाया था लेकिन चोटों के चलते वो ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं कर सके। WWE में आने से पहले सैटर्न ने WCW और ECW के लिए काम किया था। जहां वो टैग टीम चैंपियन थे और एक बार WCW टीवी चैंपियन बने। 2004 में रिटायरमेंट के बाद सैटर्न गायब ही हो गए। दो लोग एक महिला का रेप करने की कोशिश कर रहे थे। सैटर्न महिला को बचाने के लिए गए तो हमलावरों ने उनपर हमला कर दिया। हमलावरों ने सैटर्न को 2 गोलियां मारी, एक गर्दन और एक कंधे पर मारी। सैटर्न रिकवर होने के बाद ड्रग्स लेने लगे और पिछले 2 सालों से बेघर हैं।

#1 रिक फ्लेयर

[caption id="attachment_13692" align="alignnone" width="640"]रिक फ्लेयर रिक फ्लेयर[/caption] नंबर वन पर हैं दुनिया के अब तक से सबसे मशहूर प्रोफेशनल रेसलर रिक फ्लेयर। रिक फ्लेयर 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। रिक ऐसे पहले रेसलर हैं जिन्हें 2 बार WWE के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। फ्लेयर दुनिया के सबसे मशहूर रेसलर थे। ऐसा कुछ नहीं होता अगर रिक मौत को मात देकर न आए होते। 4 अक्टूबर 1975 को रिक ने डेविड क्रोकेट, जॉनी वैलेंटाइन, मिस्टर रेसलिंग और बॉब ब्रग्रर्स के साथ शार्लेट से विलमिंग्टन की फ्लाइट पकड़ी। जैसे ही प्लेन रनवे की ओर बढ़ रहा था, उसकी गैस खत्म हो गई। और उनका प्लेन क्रैश हो गया। अस्पताल में 2 दिन जूझने के बाद पायलट की मौत हो गई। और बाकी सभी को गहरी चोटें आई। रिक फ्लेयर की रीढ़ की हड्डी तीन टुकड़ों में टूट गई थी। उन्हें बोला गया था कि वो कभी नहीं चल पाएंगे। हादसे के समय फ्लेयर सिर्फ 24 साल के थे। फिजिकल थेरेपी की बदौलत उन्होंने 3 महीनों बाद रिंग में वापसी की। लेखक- अखिलेश गन्नावारापू, अनुवादक- विजय शर्मा

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now