Create
Notifications

द शील्ड के 5 साल: WWE में सैथ रॉलिन्स के अच्छे और बुरे लम्हें

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

18 नवंबर 2012 को सर्वाइवर सीरीज के मुख्य इवेंट में सीएम पंक ने जॉन सीना और रायबैक के खिलाफ अपना ख़िताब सफलतापूर्वक बचाया। लेकिन उस पीपीवी को पंक द्वारा ख़िताब बचाए जाने की जगह भीड़ से निकले NXT के तीन युवा स्टार्स के डेब्यू के लिए जाना जाता है। काले कपड़ों में लड़ने आए इन तीनों रैसलर्स ने रायबैक की जमकर खबर ली और और एनाउंस टेबल पर उन्हें ट्रिपल पावरबॉम्ब दे दिया। बाद में तीनों स्टार्स का नाम सैथ रॉलिन्स, रोमन रेन्स और डीन एम्ब्रोज़ मालूम पड़ा। यहां पर शील्ड का डेब्यू हुआ। आगे बढ़कर शील्ड WWE की सबसे लोकप्रिय और कामयाब फैक्शन बनी। शील्ड के डेब्यू को पांच साल पूरे होने के अवसर पर यहां उनके बारे में बात करेंगे। ये रहे शील्ड के "द आर्किटेक्ट" सैथ रॉलिन्स के WWE में टॉप 10 अच्छे और बुरे लम्हें।

#1 अच्छी बात: 2014 में उनका हील टर्न

youtube-cover

“अगर अब तक तुम्हें समझ नहीं आया तो मैं तुम्हें बता दूं कि बाकियों की तुलना में मैं अपने आप को एडाप्ट कर सकता हूं। कल रात प्लान A था और आज प्लान B है। हमेशा एक प्लान B होता है।” ये ट्रिपल एच के शब्द थे और इसके बाद हमे रैसलिंग जगत का सबसे चौंकाने वाला हील टर्न देखने मिला। पेबैक 2014 पर एवोल्यूशन को हारने के बाद सैथ रॉलिन्स अपने भाइयों पर टर्न हो गए और अथॉरिटी से जा मिले।

#2 अच्छी बात: मनी इन द बैंक की जीत

youtube-cover

पिछले कुछ सालों में मनी इन द बैंक ब्रीफ़केस की अहमियत जितनी सैथ रॉलिन्स ने बढ़ाई थी उतनी शायद ही किसी और रैसलर ने बढ़ाई हो। नौ महीनों तक ये ख़िताब उनके पास रहा और इसकी शुरुआत मनी इन द बैंक पीपीवी 2014 से हुई। इस ख़िताब को जीतने के लिए “द आर्किटेक्ट” का सामना डीन एम्ब्रोज़, डॉल्फ ज़िगलर, जैक स्वैगर, कोफी किंग्स्टन और रॉब वैन डैम से हुआ। केन ने मैच में दखल देकर डीन एम्ब्रोज़ पर हमला किया और रॉलिन्स के जीत में मदद की।

#3 अच्छी बात: रैसलमेनिया 31 मेन इवेंट

youtube-cover

सैथ रॉलिन्स के करियर के खास लम्हें उनके हील टर्न के बाद देखने मिली। लेकिन उन सब मे सबसे खास लम्हा था रैसलमेनिया के मुख्य इवेंट में उनके द्वारा ब्रीफ़केस कैश इन करते हुए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतना। मैच में कइयों का मानना था कि यहां पर रोमन रेन्स की जीत होगी लेकिन रॉलिन्स रैंप पर दौड़ते हुए आएं और उन्होंने अपने ब्रीफ़केस को कैश इन करते हुए मैच को ट्रिपल थ्रैट मैच बना दिया। जिसमें रॉलिन्स ने जीत दर्ज की।

#4 बुरी बात: जॉन सीना का नाक तोड़ना

youtube-cover

जब भी एक रैसलर दूसरे रैसलर की नाक तोड़ें तो ये अच्छी बात नहीं होती। और जब सामने वाला रैसलर जॉन सीना हो तो ये कभी भी अच्छी बात नहीं हो सकती। जुलाई 2015 के रॉ एपिसोड पर सैथ रॉलिन्स ने सीना का सिर पकड़कर उस पर अपने घुटने से हमला करने लगे। ये घटना दुखद थी लेकिन अच्छी बात ये है कि स्टोरीलाइन आगे जारी रही और समरस्लैम पर जॉन सीना ने वापसी की।

#5 अच्छी बात: डबल चैंपियन

youtube-cover

क्या आप जानते हैं जितने स्टार्स ने यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप अपने पास एक साथ रखी है? केवल एक और वो है सैथ रॉलिन्स। अगस्त 2015 में हील की भूमिका में काम कर रहे सैथ रॉलिन्स ने समरस्लैम पर जॉन सीना को हराकर उनसे उनका US ख़िताब अपने नाम किया। दोनों खिताब के साथ उनका दौर केवल एक महीने के लिए था लेकिन उस बीच हमे काफी दिलचस्प मैचेस देखने मिले।

#6 बुरी बात: 2015 में घुटने की चोट

youtube-cover

चैंपियन बनने के 5 महीने बाद नवंबर 2015 में रॉलिन्स चोटिल हो गए और ACL, MCL के साथ कई चोटों की वजह से उन्हें अपना ख़िताब छोड़ना पड़ा था। केन के खिलाफ डबलिन में हुए लाइव इवेंट में वो चोटिल हुए। WWE 24 डॉक्यूमेंट्री में रॉलिन्स के ठीक होना दिखाया गया था और वहां ये साफ दिखाई दिया कि रॉलिन्स को रैसलमेनिया मिस करने का गम था। रैसलमेनिया के दो महीनों बाद उन्होंने रिंग में वापसी की।

#7 बुरी बात: ब्रेट हार्ट की आलोचना

youtube-cover

साल 2016 में WWE लैजेंड, ब्रेट हार्ट ने कई मौकों पर सैथ रॉलिन्स की आलोचना की। उन्होंने कहा कि ये अच्छी बात है कि शील्ड के इस पूर्व सदस्य से सुपरस्टार जॉन सीना की जान नहीं ली। उन्होंने कहा कि रॉलिन्स बड़े ही लापरवाह रैसलर हैं जो दूसरों को चोटिल करते रहते हैं। इसके अलावा उन्होंने रॉलिन्स को जॉन सीना और स्टिंग को चोटिल करने के लिए "असुरक्षित" रैसलर करार दिया। इस बात से रॉलिन्स काफी दुखी हुए।

#8 बुरी बात: 2016 में उनका फेस टर्न

youtube-cover

2016 में जब सैथ रॉलिन्स का फेस टर्न हुआ तो हम सब हैरान होकर बैठ गए कि उन्हें चीयर करना है या नहीं। वो हील के रूप में यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने रिंग में उतरे थे लेकिन मैच में जो घटा उसे देख सभी दंग रह गए। जून में अगर वो फेस बनकर लौटते तो शायद WWE यूनिवर्स उन्हें अपना लेती लेकिन इसके उल्ट उनका फेस टर्न सितंबर में ट्रिपल एच के हाथों पैडिग्री खाने के बाद हुआ। उनका समर्थन करने में दर्शकों को काफी समय लगा।

#9 बुरी बात: 2017 की चोट

youtube-cover

सैथ रॉलिन्स उन दुर्भाग्यपूर्ण स्टार्स में से हैं जिन्हें रैसलमेनिया 32 मिस करना पड़ा था और रैसलमेनिया 33 के पहले ऐसा दिखाई दे रहा था कि वो इसका भी हिस्सा नहीं बन पाएंगे। चोट से वापसी के सात महीने बाद एक बार फिर रॉलिन्स चोटिल हो गए। जनवरी में समोआ जो ने मुख्य रोस्टर में डेब्यू करते हुए रॉलिन्स पर हमला किया जिसमें और फिर ये पता चला कि उनका रैसलमेनिया में लड़ना संभव नहीं है। लेकिन दो महीने के रिहैब के बाद वो ठीक हो गए और रिंग में उन्होंने वापसी की। उनका मुकाबला रैसलमेनिया के मंच पर ट्रिपल एच से हुआ।

#10 अच्छी बात: ट्रिपल एच को हराना

youtube-cover

सैथ रॉलिन्स का किरदार बेहद खास था और उन्हें केवल अपने जीत से मतलब थी। 2015 के हैल इन ए सैल में केन के खिलाफ अपना ख़िताब बचाने के अलावा उनका शायद ही कोई दूसरा हाई प्रोफाइल मैच हुआ होगा। लेकिन फिर उन्हें रैसलमेनिया 33 में ट्रिपल एच के खिलाफ लड़ने का मौका मिला। वहां पर उन्होंने किंग ऑफ किंग्स, ट्रिपल एच को हारकर "किंगस्लेयर" कहलाए और ये उनके करियर का सबसे खास मैचेस में से एक रहा। लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now