मई 2017 में प्रोफेशनल रैसलिंग के 6 सबसे रोमांचक पल

मई महीने में कई ऐसी घटनाएँ हुई जिन्होंने लोगों को खुश किया तो वहीँ कुछ ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। इसमें से ज़्यादातर तो WWE की ही है, जिनमें नए चैंपियन का क्राउन होना एक है। वैसे तो हर महीने ऐसी घटनाएँ होती हैं, लेकिन इस महीने हुई कई इन रिंग और बैकस्टेज की घटनाओँ ने यहाँ अपनी जगह बनाई है। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 6 घटनाओँ के बारे में:

#6 एडम कोल के बाहर होने के बाद मार्टी स्क्रल

marty-scurll-bullet-club

हर स्टोरी में हीरो और विलन होते हैं। 12 मई को कैनी ओमेगा, जो बुलेट क्लब के लीडर हैं, उन्होंने एक स्टेटमेंट जारी करके मार्टी स्कृल को बुलेट क्लब का मेंबर बना दिया।

इस सब की शुरुआत हुई उस मैच के साथ जिसमें एडम कोल और हिरोशी तानाहाशि एक दूसरे के सामने थे। इस मैच के बाद मैट और निक जैक्सन रिंग में आए और उन्होंने एडम कोल को एक सुपरकिक दिया। इसके बाद ओमेगा स्क्रीन पर आए और उन्होंने ये अनाउंस किया कि एडम बुलेट क्लब से निकाल दिए गए हैं, और उनकी जगह मार्टी स्क्रल अब इसका हिस्सा बन गए हैं। अब स्क्रल के आने के बाद सुपर क्लिक टीम का नाम सुपर विलन्स हो गया है।

#5 डाइव हेडलॉक

Dive Headlock

आप जो तस्वीर ऊपर देख रहे हैं वो असल में OVW के ट्रेनर और फॉर्मर रैसलर रिप रॉजर्स के द्वारा भेजे गए एक ट्वीट की झलक है। वैसे तो ये कैनेडियन इंडी रैसलर डेनियल 'डी-मैन' पार्कर के एक ट्वीट में इन सब बातों का जिक्र था। ऑर्टन ने इस ट्वीट के जवाब में एक अपोलोजी पोस्ट की थी, जिसका अंत उन्होंने हेडलॉक और एक काउंटरपॉइंट 'डाइव' के साथ किया था। इसके बाद रॉजर्स को कई जवाब आए। इस सब के बीच ऑर्टन और बब्बा रे डडली के बीच कुछ ट्वीटस एक्सचेंज हुए जो ऑनलाइन बातचीत का एक मुख्य बिंदु बन गए।

#4 पीट डन और टायलर बेट ने NXT टेकओवर: शिकागो में कमाल का शो प्रैजेंट किया

NXT Takeover

इस साल जनवरी में कई लोगों ने सोचा कि कैनी ओमेगा और काज़ूचिका ओकाड़ा के बीच रैसल किंगडम 11 में हुआ मैच सबसे बढ़िया था, लेकिन फिर आया NXT टेकओवर: शिकागो और उसमें दो लोगों ने एक ऐसा मैच किया कि वो पलक झपकते ही लोगों के चहिते बन गए। इनके मैच में वो बात थी कि लोग NXT विमेंस चैंपियनशिप, टैग टीम चैंपियनशिप और NXT चैंपियनशिप को भूल गए और सिर्फ इसके बारे में ही बात करने लगे।

इस मैच में यूनाइटेड किंगडम चैंपियन तायलर बेट ने अपनी चैंपियनशिप को पीट डन के सामने डिफेंड किया । इस मैच में ब्रिटिश स्ट्रांग स्टाइल का अच्छा प्रदर्शन था। एक कोर्कस्क्रू 450 से लेकर स्टिफ फोरआर्म शॉट्स अप्लाई किया गया और आखिरकार डन के बिटर एन्ड ने इस मैच को खत्म किया। इस मैच को मैच ऑफ़ द ईयर कहा जा सकता हैं।

#3 टोमासो चिएम्पा ने जॉनी गैरगैनो को धोखा दिया

Tommaso Ciampa

जिस पल ये दोनों रैंप पर आकर फैंस का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे, ठीक उसी वक़्त चिएम्पा ने गैरगैनो को गर्दन से दबोच लिया और उन्हें एंट्रेंस की वीडियो वाल से पीट पीट के अधमरा कर दिया। ऑथर्स ऑफ़ पेन के साथ हुए एक शानदार मैच के बाद जब वो वापस रैंप की तरह बढ़कर बैकस्टेज जा रहे थे, तब ये घटना घटी। चिएम्पा चीख रहे थे,' ये हमारा नहीं, बल्कि मेरा मोमेंट हैं'। इसके बाद तो वो अपने फॉर्मर टैग टीम पार्टनर को स्ट्रेचर में जाते हुए देखते रहे। इस हील टर्न से वो एक साइको किलर के तौर पर नज़र आएंगे।

#2 शिंस्के नाकामुरा ने बैकलैश पर ऑफिसियल इन-रिंग डेब्यू किया

Shinshuke

जब से सुपरस्टार शेकअप हुआ है, तब बहुत सारे सुपरस्टार्स को अलग अलग ब्रांड्स से शिफ्ट किया गया हैं, जैसे की रुसेव स्मैकडाउन आ गए, मिज़ रॉ चले गए। WWE ने जानबूझकर शिंस्के की इन-रिंग एंट्री रोक दी थी, क्योंकि वो पहले एक स्टोरीलाइन बिल्ड करना चाहते थे। जब डॉल्फ ने वो स्टोरी बिल्ड की और साथ में एक फ्यूड भी तो रिज़ल्ट ये हुआ की शिंस्के बैकलैश पर अपना इन-रिंग डेब्यू कर गए और भले ही वो मैच उनके स्टाइल का नहीं था, या उतना हाइप नहीं पा सका, लेकिन जो भी हुआ कमाल ही हुआ।

#1 जिंदर महल बने WWE चैंपियन

Jinder Mahal

रोमन रेंस और जॉन सीना अब कुछ वक्त के लिए आराम कर सकते हैं, क्योंकि इस महीने जिसने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और उन्हें बात करने पर मजबूर किया वो थे जिंदर महल। जिंदर ने 21 मई को हुए बैकलैश पे-पर-व्यू में रैंडी ऑर्टन को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती। एक तरफ जहाँ कुछ फैंस इसपर खुश थे, तो वहीं कई निराश भी थे, क्योंकि एक ऐसा रैसलर जो कल तक एक अंडरकार्ड था वो कैसे चैंपियन बन गया। कुछ फैंस तो उनके शारीरिक बदलाव को लेकर सवाल कर रहे थे, तो कुछ और। वैसे हुआ चाहे कुछ भी हो लेकिन WWE ने चारों तरफ बज़ तो क्रिएट कर ही दी हैं। लेखक: मार्क मैडिसन अनुवादक: अमित शुक्ला